Monday, April 29, 2024
Advertisement

French Open 2022: राफेल नडाल का दबदबा बरकरार, क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड नंबर 1 नोवाक जोकोविच को दी मात

फ्रेंच ओपन 2022 के क्वार्टरफाइनल में राफेल नडाल ने वर्ल्ड नंबर 1 नोवाक जोकोविच को हराकर पिछले साल का बदला लिया। नडाल की नजरें अब 22वें ग्रैंडस्लैम और 14वें फ्रेंच ओपन टाइटल पर हैं।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 01, 2022 15:32 IST
राफेल नडाल की नजरें...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (@ROLANDGARROS) राफेल नडाल की नजरें 14वें फ्रेंच ओपन खिताब पर

Highlights

  • राफेल नडाल फ्रेंच ओपन 2022 के सेमीफाइनल में पहुंचे
  • क्वार्टर फाइनल में नडाल ने वर्ल्ड नंबर 1 नोवाक जोकोविच को हराया
  • राफेल नडाल के नाम दर्ज हैं 21 ग्रैंडस्लैम और 13 फ्रेंच ओपन खिताब

राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने लाल मिट्टी पर अपनी बादशाहत बरकरार रखते हुए फ्रेंच ओपन (French Open 2022) के क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच को मात दी। नडाल ने इस जीत के साथ अपने 22वें ग्रैंडस्लैम और 14वें फ्रेंच ओपन खिताब की ओर अपने कदम बढ़ा लिए हैं। ‘लाल बजरी के बादशाह’ रफेल नडाल ने एक बार फिर लाल मिट्टी पर अपनी बादशाहत साबित करते हुए डिफेंडिंग चैम्पियन जोकोविच को हराकर पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में जगह बनाई। 

चार घंटे तक चली कांटे की टक्कर

नडाल ने शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच को करीब चार घंटे तक चले मुकाबले में 6-2, 4-6, 6-2, 7-6 से मात दी। जीत के बाद उन्होंने कहा,‘ मेरे लिए यह एक और जादुई रात थी।’’ शुक्रवार को नडाल का जन्मदिन और अपने 36वें बर्थडे पर वह फ्रेंच ओपन 2022 के सेमीफाइनल में तीसरी वरीयता प्राप्त एलेक्जेंडर ज्वेरेव का सामना करेंगे। ज्वेरेव ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था और नोवाक जोकोविच को मात दी थी।

नडाल और जोकोविच ने खेले आपस में रिकॉर्ड मैच

राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच के बीच यह 59वां मुकाबला था और ओपन टूर्नामेंट के युग में किन्हीं भी दो खिलाड़ियों ने एक दूसरे के खिलाफ इतने मैच नहीं खेले हैं। इन दो दिग्गज खिलाड़ियों की आपसी भिड़ंत में जोकोविच ने 30 मैच जीते हैं जबकि नडाल को 29 मैचों में जीत मिली है। हालांकि फ्रेंच ओपन में नडाल ने आठ और जोकोविच ने दो मैच जीते हैं। पिछले साल इस टूर्नामेंट में जोकोविच ने नडाल को सेमीफाइनल में हराया था। 

अन्य मैचों के परिणाम

एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने 19 वर्ष के उदीयमान स्पेनिश खिलाड़ी कार्लोस अलकाराज को 6-4, 6-4, 4-6, 7-6 से मात दी। महिला वर्ग में अमेरिका की कोको गॉ और इटली की मार्तिना ट्रेविजान पहली बार ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल में पहुंच गईं। 18 वर्ष की अमेरिकी गॉ ने 2017 चैम्पियन और 2018 उपविजेता स्लोएने स्टीफेंस को 7-5, 6-2 से हराया । वहीं 59वीं रैंकिंग वाली 28 वर्ष की मार्तिना ने यूएस ओपन उपविजेता कनाडा की लैला फर्नांडिज को 6-2, 6-7, 6-3 से शिकस्त दी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement