Friday, May 10, 2024
Advertisement

Jr Hockey World Cup Ind vs Ger Semifinal: भारत की करारी हार, जर्मनी ने 4-2 से जीत हासिल करते हुए फाइनल में बनाई जगह

एफआईएच जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम (Indian Junior Hockey Team) सेमीफाइनल मुकाबले में यूरोपियन टीम जर्मनी (Germany) के हाथों हार गई।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 03, 2021 21:12 IST
FIH Junior Hockey World Cup- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ HOCKEY INDIA FIH Junior Hockey World Cup

Highlights

  • जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत और जर्मनी आमने-सामने
  • भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेला जाना है सेमीफाइनल मुकाबला

Jr Hockey World Cup India vs Germany Semifinal 

एफआईएच जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप (FIH Junior Hockey World Cup) में भारतीय टीम (Indian Junior Hockey Team) सेमीफाइनल मुकाबले में यूरोपियन टीम जर्मनी (Germany) के हाथों हार गई। जर्मनी ने डिफेंडिंग चैंपियन भारत को 4-2 से शिकस्त देते हुए टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना अब अर्जेंटीना से होगा। 

 

IND vs GER (भारत बनाम जर्मनी) Semi

चौथा क्वॉर्टर (भारत 2- 4 जर्मनी)

8:58 PM आखिरी मिनट में भारत ने गोल दागते हुए जर्मनी की बढ़त को भले ही 4-2 कर दिया हो लेकिन सीटी बजने के साथ ही जर्मनी ने ये मुकाबला अपने नाम करते हुए फाइनल का टिकट हासिल कर लिया है। इस तरह भारत 2-4 से मुकाबला हारने के साथ ही जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। फाइनल में अब जर्मनी का सामना अर्जेंटीना से होगा।

8:56 PM सेमीफाइनल मुकाबला अब अपने आखिरी पलों में हैं और भारतीय टीम अब भी गोल हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही है। ऐसा लग रहा है भारत का सफर इस वर्ल्ड कप में यहीं समाप्त हो जाएगा।

8:52 PM मैच में आखिरी 5 मिनट का खेल बाकी है और कोई भी टीम गोल हासिल नहीं कर सकी है। भारत अब भी गोल के अंतर को कम करने की कोशिश में लगा है लेकिन जर्मन डिफेंस की दीवार को भेदने में कामयाब नहीं हो पा रहा है।

8:48 PM चौथे क्वॉर्टर के शुरुआती 5 मिनटों में भी कोई गोल नहीं आया है। अब दोनों ही टीमों पर थोड़ी-थोड़ी थकान हावी लग रही है। भारत को बाकी बचे 10 मिनट में बेहतर खेल दिखाना होगा।

तीसरा क्वॉर्टर (भारत 1- 4 जर्मनी)

8:42 PM तीसरे क्वॉर्टर में एक भी गोल नहीं आया और इस तरह भारत अभी भी 1-4 से पिछड़ रहा है। अब भारत को हार से बचने के लिए किसी भी हाल में कम से कम 3 गोल हासिल करने ही होंगे।

8:35 PM भारतीय अटैक डी के अंदर जर्मनी के डिफेंस के सामने कमजोर दिख रहा है। भारतीय टीम लगातार पॉजेशन खो रही है।

8:30 PM तीसरे क्वॉर्टर में भारतीय टीम थोड़े जोश में नजर आ रही है। मेजबान टीम की नजरें जल्द से जल्द 3 गोल के अंतर को कम करने पर टिकी हैं।

8:25 PM पहला हॉफ समाप्त होने के बाद सामने आए आंकड़ें चौंकाने वाले हैं। पहले 30 मिनट में भारत सिर्फ 2 शॉट ही गोल पर लगा पाया जबकि जर्मनी ने कुल 10 शॉट लगाए। अगले 30 मिनटों में भारत को जर्मनी के बॉक्स में लगातार चहलकदमी करनी होगी तभी टीम गोल हासिल कर पाएगी।

दूसरा क्वॉर्टर (भारत 1 - 4 जर्मनी)

8:15 PM दूसरे क्वॉर्टर में कुल 4 गोल देखने को मिले जिसमें 3 गोल जर्मनी की तरफ से आए। वहीं, भारत अपना खाता खोलने में सफल रहा। दूसरे क्वॉर्टर के खत्म होने के बाद भारत 1-4 से पिछड़ रहा है।

8:10 PM 24वें मिनट में जर्मनी ने गोल की हैट्रिक लगाई लेकिन अगले ही पल भारत का शानदार पलटवार। भारत ने गोल करते हुए अपना खाता खोल लिया है। हालांकि जर्मनी ने एक और गोल करते हुए अपनी बढ़त को 4-1 कर लिया है।

8:00 PM दूसरे क्वॉर्टर का खेल शुरु हो चुका है और भारतीय आक्रमण जर्मनी के खिलाफ गोल तलाशने में जुटी है। इस बीच जर्मनी ने अपनी बढ़त को दोगुना कर दिया है। ये फील्ड गोल फिलिप होल्ज़मुएलर की स्टिक से 20वें मिनट में आया।

पहला क्वॉर्टर (भारत 0 - 1 जर्मनी)

7:55 PM पहला क्वॉर्टर खत्म होने में कुछ ही पल बाकी थे और जर्मनी ने पेनल्टी कॉर्नर की मदद से अपना खाता खोल लिया है। आखिरी पलों में गोल खाने के साथ ही पहला क्वॉर्टर समाप्त हो गया है। इस तरह भारत एक गोल से पिछड़ रहा है।

7:50 PM पहला क्वॉर्टर खत्म होने की कगार पर है और अब तक कोई भी टीम अपना खाता नहीं खोल सकी है। जर्मनी लगातार भारतीय रक्षापंक्ति की परीक्षा ले रहा है।

7:42 PM जर्मनी की टीम को पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन उसे गोल में तब्दील नहीं कर सकी। भारत के गोल पोस्ट पर जर्मनी लगातार हमले कर रहा है।

7:40 PM आज जो भी टीम जीत हासिल करेगी उसका सामना फाइनल में अर्जेंटीना से होगा।

7:35 PM दोनों देशों के राष्ट्रगान के बाद मुकाबला शुरु हो चुका है। पहले क्वॉर्टर में दोनों ही टीमें लीड हासिल करना चाहेंगी।

7:30 PM भारत और जर्मनी की टीमें मैदान में उतर चुकी हैं। कुछ ही देर में मुकाबला शुरु हो जाएगा। दोनों ही टीमों के लिए ये करो या मरो का मुकाबला है।

7:15 PM भारत बनाम जर्मनी हेड टू हेड रिकॉर्ड

7:10 PM जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है।

6:50 PM इस सेमीफाइनल मुकाबले का लुत्फ आप टीवी पर भी उठा सकते हैं।

6:45 PM FIH हॉकी जूनियर वर्ल्ड कप 2021 में अब तक भारतीय डिफेंडरों ने शानदार प्रदर्शन किया है।

मैच विवरण

FIH हॉकी जूनियर वर्ल्ड कप 2021

सेमीफाइनल: भारत बनाम जर्मनी

3 दिसंबर (शुक्रवार), 2021

7:30 PM

कलिंगा स्टेडियम, भुवनेश्वर, ओडिशा

लाइव स्ट्रीमिंग

FIH हॉकी जूनियर वर्ल्ड कप 2021 Disney+ Hotstar पर उपलब्ध है। स्टार स्पोर्ट्स-1, स्टार स्पोर्ट्स-1 एचडी और स्टार स्पोर्ट्स-3 पर एक से 5 दिसंबर तक नॉकआउट मैचों का सीधा प्रसारण होगा।

स्क्वॉड

भारत: पवन (गोलकीपर), संजय, शारदानंद तिवारी, सुनील जोजो, अभिषेक लाकड़ा, विवेक सागर प्रसाद, मनिंदर सिंह, रबीचंद्र सिंह मोइरंगथेम, राहुल कुमार राजभर, उत्तम सिंह, मनजीत, गुरमुख सिंह, बॉबी सिंह धामी, सुदीप चिरमाको, अंकित पाल, विष्णु कांत सिंह, दीनचंद्र सिंह मोइरंगथेम, प्रशांत कुमार चौहान (गोलकीपर), अरिजीत सिंह हुंदल, यशदीप सिवाच

जर्मनी: बेनेडिक्ट श्वार्ज़हौप्ट, हेंस मुलर, जीन डैनबर्ग, मिशेल स्ट्रूथॉफ, रॉबर्ट डक्सचेर, मासी पफंड्ट, एरिक क्लेनलिन, क्रिस्टोफर कुटर, पॉल स्मिथ, मोरित्ज़ लुडविग, मैक्समिलियन सेजबर्ग, एंथियस बैरी, एंटोन ब्रिंकमैन, फिलिप होल्ज़मुएलर, निकल्स शिप्पन, एरोन फ़्लैटन, माटेओ पोलजारिक।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement