Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नोवाक जोकोविच ने विंबलडन में रचा इतिहास, टेनिस की दुनिया में ऐसा करने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी

नोवाक जोकोविच ने टेनिस की दुनिया में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Reported By : PTI Edited By : Govind Singh Published on: July 06, 2023 14:56 IST
Novak Djokovic - India TV Hindi
Image Source : PTI Novak Djokovic

विंबलडन ओपन 2023 में फैंस को रोज रोमांचक मुकाबले देखने मिल रहे हैं। नोवाक जोकोविच बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उनके नाम सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने का रिकॉर्ड हैं। उन्होंने 23 ग्रैंडस्लैम जीते हैं। विंबलडन ओपन में वह अच्छा खेल दिखा रहे हैं। विंबडलन ओपन के दूसरे दौर में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के जोर्डन थाम्पसन को हराया और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

नोवाक जोकोविच ने किया कमाल 

नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया के जोर्डन थाम्पसन को 6-3, 7-6, 7-5 से हराया। इसी के साथ वह अपने ग्रैंडस्लैम करियर का 350वां मुकाबला जीतने में सफल रहे। टेनिस ग्रैंडस्लैम में 350 से ज्यादा मुकाबले जीतने वाले वह तीसरे खिलाड़ी बने हैं। रोजर फेडरर (369 मैच) और सेरेना विलियम्स (365 मैच) ने ग्रैंडस्लैम में उनसे ज्यादा मैच जीते हैं। 

तीन पर्यावरण कार्यकर्ताओं को मैदान पर नारंगी रंग के कागज के टुकड़े फेंककर मैच में बाधा पहुंचाने के कारण गिरफ्तार किया गया। उन्होंने ये कागज सेंटर कोर्ट पर बिकने वाले सामान के डिब्बों में छिपा रखी थी। इसके अलावा बुधवार को भी बारिश हुई जिससे खेल का समय काफी बर्बाद हुआ। छठी रैंकिंग वाले होल्गर रूने ने ब्रिटेन के वाइल्ड कार्डधारी जॉर्ज लोफागेन को 7-6, 6-3, 6-2 से मात दी।  दो बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन स्टेफानोस सिटसिपास ने 2020 अमेरिकी ओपन चैंपियन डोमिनिक थीम को 3-6, 7-6, 6-2, 6-7, 7-6 से मात दी । 

इन खिलाड़ियों ने भी हासिल की जीत 

टॉप वरीयता प्राप्त पोलैंड की इगा स्वियातेक ने स्पेन की सारा सोरिबोस टोर्मो को 6-2, 6-0 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। रूस के तीसरे वरीय मेदवेदेव ने ब्रिटेन के 20 साल के आर्थर फेरी को पहले दौर के मुकाबले में सीधे सेटों में 7-5, 6-4, 6-3 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज और फ्रांसिस टियाफो भी विपरीत अंदाज में जीत दर्ज करते हुए दूसरे दौर में जगह बनाने में सफल रहे। नौवें वरीय फ्रिट्ज ने एक सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए जर्मनी के यानिक हेंफमैन को 6-4, 2-6, 4-6, 7-5, 6-3 से हराया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement