Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Sania Mirza: सानिया मिर्जा ने अपने करियर को लेकर किया बड़ा खुलासा, जानिए क्या कहा

Sania Mirza: सानिया मिर्जा टेनिस की स्टार खिलाड़ी हैं। उन्होंने पिछले दो दशक में टेनिस में भारत का नाम रौशन किया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 25, 2022 18:57 IST
Sania Mirza- India TV Hindi
Image Source : PTI Sania Mirza

Highlights

  • सानिया मिर्जा ने जीते हैं 6 ग्रैंड स्लैम के खिताब
  • नेशनल गेम्स के बाद सानिया मिर्जा के करियर को मिला था बूस्ट
  • गुजरात में खेला जा रहा है इस साल का नेशनल गेम्स

Sania Mirza: भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने टेनिस में हमेशा से देश का नाम रौशन किया है। उन्होंने अब तक 6 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीता है (3 मिक्स्ड डबल्स, 3 डबल्स)। सानिया ने 2-2 फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन, यही 1-1 बार जीता विम्बलडन और ऑस्ट्रेलियन ओपन भी जीता है। वह भारत की पहली महिला खिलाड़ी बनीं जो डबल्यूटीए डबल्स रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हुईं। सानिया मिर्जा ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही है। 

क्या बोलीं सानिया मिर्जा?

भारतीय टेनिस की दिग्गज खिलाड़ी सानिया मिर्जा के मन में इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं है कि राष्ट्रीय खेलों ने उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर को बहुत ज्यादा बढ़ावा दिया। सानिया ने कहा, "मैं केवल 16 साल की थीं, जब मैंने 2002 के नेशनल गेम्स में हिस्सा लिया था। तब मैंने अच्छा प्रदर्शन किया था और मैं सुर्खियों में आ गई थी। यह मेरे अंतर्राष्ट्रीय करियर के लिए एकदम सही प्रेरणा साबित हुआ।"

इस टेनिस दिग्गज ने लगभग दो दशक पहले भारत में खूब टेनिस खेली थी। लेकिन इससे पहले दिल्ली में उन्होंने जूनियर नेशनल से लेकर नेशनल गेम्स और फिर हैदराबाद में डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट तक का सफर तय किया। लगभग हर टेनिस खिलाड़ी के लिए सानिया मिर्जा की यात्रा प्रेरक रही हैं।

सानिया मिर्जा इस बात से उत्साहित हैं कि इस साल गुजरात में नेशनल गेम्स हो रहे हैं, वो भी सात साल के अंतराल के बाद। उन्होंने कहा कि, "आयोजकों की सफलता और प्रतियोगियों को उनकी आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए शुभकामनाएं।" उनके पास न कि केवल टेनिस खिलाड़ियों के लिए बल्कि सभी प्रतियोगियों के लिए एक सरल संदेश है। उन्होंने कहा, "यह खुद को परखने और फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाने के लिए सही मंच है।"

चोट की वजह से नहीं खेली यूएस ओपन 

हाल ही में यूएस ओपन से पहले कलाई की चोट से उबर रही सानिया मिर्जा ने संकेत किया कि राष्ट्रीय खेल अद्वितीय हैं। यह प्रतियोगिता उभरते खिलाड़ियों और उन अनुभवी खिलाड़ियों का मेल है, जिन्होंने पहले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई ऊंचाइयों को छू लिया है। उन्होंने कहा, "नेशनल गेम्स में शीर्ष एथलीटों की उपस्थिति उभरती प्रतिभाओं के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत है।"

यह भी पढ़े:

Azadi Ka Amrit Mahotsav: स्वतंत्रता के 75 सालों में सानिया मिर्जा की यह उपलब्धि भी किसी से कम नहीं

सानिया मिर्जा ने रिटायरमेंट प्लान में किया बदलाव, सोशल मीडिया पर इमोशनल पोस्ट शेयर कर दी जानकारी

Sania Mirza: हार के साथ खत्म हुआ सानिया मिर्जा का विम्बलडन करियर, मिक्स्ड डबल्स सेमीफाइनल में लड़कर हारीं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement