Monday, April 29, 2024
Advertisement

इन 5 वजहों से फोन की बैटरी तेजी से होती है ड्रेन, तुरंत बदल लें ये सेटिंग्स

स्मार्टफोन में बैटरी ड्रेन होने की समस्या काफी कॉमन है। ऐसा जरूरी नहीं है कि फोन में कमी की वजह से ही फोन की बैटरी ड्रेन होती है। कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी फोन की बैटरी तेजी से खराब हो जाती है। आज हम आपको 5 ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे नए फोन की बैटरी भी तेजी से खत्म होने लगती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: January 11, 2024 21:55 IST
Charging tips, tech tips, smartphone, smartphone battery, smartphone battery life, mobile tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कई बार हमारी गलतियों की वजह से फोन की बैटरी खराब हो जाती है।

Smartphone battery life tips: किसी भी स्मार्टफोन का सबसे जरूरी हिस्सा उसकी बैटरी ही होती है। क्योंकि बैटरी से ही स्मार्टफोन को पॉवर मिलती है और वह वर्क करता है। बैटरी खराब हो जाए तो महंगा से महंगा स्मार्टफोन भी एक कबाड़ के डब्बे की तरह हो जाता है। यही वजह है कि हमें स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय उन तरीकों का ध्यान रखना चाहिए जिससे फोन की बैटरी की हेल्थ बनी रहे। फोन की बैटरी जितना अच्छे से वर्क करेगी स्मार्टफोन की लाइफ भी उतना ही ज्यादा होगी।

अक्सर लोगों में यह शिकायत होती है कि उनके फोन की बैटरी तेजी से ड्रेन हो जाती है भले ही उसे फुल चार्ज ही क्यों न किया हो। कई लोग सोचते हैं कि उनके फोन में खराबी है लेकिन ऐसा नहीं है। कई बार हमारी आदतों की वजह से भी फोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाता ही या फिर तेजी से ड्रेन होती है। आइए आज आपको उन 5 आदतों के बारे में बताते हैं जिससे फोन की बैटरी जल्दी डाउन होती है।

स्क्रीन ब्राइटनेस को अधिक रखना

कई लोग स्क्रीन ब्राइटनेस को फुल रखते हैं। इससे कई नुकसान होते हैं। तेज ब्राइटनेस से हमारी आंखों को नुकसान तो पहुंचता ही है साथ ही यह हमारे फोन की बैटरी को भी तेजी से डाउन करता है। स्क्रीन की लाइट बैटरी से पावर लेती है और यह जितनी तेज होगी बैटरी की खपत भी उतनी ज्यादा होगी। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि फोन की बैटरी लंबे समय तक चले तो स्क्रीन ब्राइटनेस को कम रखें। 

बैकग्राउंड ऐप को ब्लॉक करें

कई लोगों को पता नहीं होता और उनके फोन में बैकग्राउंड ऐप्स रन करती रहती हैं। आप फोन इस्तेमाल नहीं भी करते तो बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स बैटरी कंज्यूम करती रहती है। इसलिए जरूरी है कि जब भी फोन को इस्तेमाल करें तो यह देख लें कि सिर्फ वही ऐप्लिकेशन रन कर रही है ना जिस पर आपको काम है। बाकी ऐप्स को क्लोज कर दें। 

आटो अपडेट को बंद करें

आटो अपडेट सेटिंग भी तेजी से बैटरी को ड्रेन करती है। अगर आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो रही है तो चेक कर लें कि कहीं गूगल प्ले स्टोर में ऐप्स आटो अपडेट में तो नहीं हैं। आटो अपडेट होने से ऐप्स कभी भी अपडेट होने लगते हैं जिससे बैटरी की खपत ज्यादा होती है। 

वाई-फाई मोड का इस्तेमाल करें

अगर आपके ऑफिस या फिर घर में वाई फाई कनेक्शन है तो आप डेटा को सेल्यूलर मोड की जगज वाई-फाई मोड से इस्तेमाल करें। सेल्युलर नेटवर्क की तुलना में वाई-फाई नेटवर्क बैटरी की खपत कम करता है। इस तरीके से भी आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को आसानी से बढ़ा सकते हैं। 

इस सेटिंग का करें इस्तेमाल

अगर आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है तो आप लो पॉवर मोड या फिर पॉवर सेविंग मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे ऑन करने के लिए आपको सेटिंग में जाना होगा, इसके बाद आप बैटरी के ऑप्शन पर जाइए और फिर वहां से आप पॉवर सेविंग मोड इनेबल कर सकते हैं। हालांकि इस सेटिंग को आन करते ही आप कुछ चीजों को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement