Friday, April 26, 2024
Advertisement

Video: आ रहा है ऐसा स्मार्टफोन जो होकर भी किसी को नहीं दिखेगा, कंपनी को मिली 8000 करोड़ रुपये की फंडिंग

सिर्फ स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि फ्यूचर में ऐसे लैपटॉप भी आने वाले हैं जो स्क्रीन लेस होंगे लेकिन आप उनमें वह हर काम कर पाएंगे जो आज के लैपटॉप में करते हैं। ये कोई कहानी नहीं बल्कि ऐसा सच में होने जा रहा है। एक कंपनी ने इसकी शुरुआत कर दी है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 04, 2023 10:03 IST
Screenless Devices, Screenless smartphone, Screenless phone, Screenless laptop, ai supported wearble- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो फिलहाल अभी यह सामने नहीं आया है कि फोन कब तक लॉन्च किया जाएगा।

Screenless smartphone for future: पिछले कुछ सालों में फोन की दुनिया पूरी तरह से बदल गई है। पहले लैंडलाइन और पीसीओ बूथ का जमाना था। इसके बाद फीचर फोन का दौर आया और अब दुनिया स्मार्टफोन की गिरफ्त में है। हर महीने नई नई टेक्नोलॉजी के साथ हजारों की तादात में स्मार्टफोन लॉन्च होते हैं। हर कंपनी नई नई टेक्नोलॉजी लेकर आ रही है। इस बीच स्मार्टफोन की एक ऐसी टेक्नोलॉजी सामने आई है जिसने इंटरनेट की दुनिया में तहलका मचा दिया है। जी हां अब इंटरनेट पर फ्यूचर के स्मार्टफोन्स की चर्चा जमकर हो रही है। इतना ही नहीं भविष्य के कुछ फोन्स की झलक भी सामने आई जिसे देखकर हर कोई हैरान है। 

बिना डिस्प्ले के होंगे स्मार्टफोन और लैपटॉप

एक मिनट आप सोचे कि वह समय कैसा होगा जब आपको किसी से भी बिना स्मार्टफोन के बात कर सकें। या फिर कोई ऐसा स्मार्टफोन हो जो पूरी तरह से इनविजिबल हो उसमें किसी भी तरह का हार्डवेयर सिस्टम न हो लेकिन फिर भी आप बात करें, वीडियो कॉल कर सकें। सिर्फ स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि फ्यूचर में ऐसे लैपटॉप भी आने वाले हैं जो स्क्रीन लेस होंगे लेकिन आप उनमें काम कर पाएंगे। ये कोई कहानी नहीं बल्कि ऐसा सच में होने जा रहा है। एक कंपनी ने इसकी शुरुआत कर दी है। 

कनाडा में ऐसे स्मार्टफोन और लैपटॉप बनाने जाने की तैयारी की जा री है जिसमें डिस्प्ले की जरूरत न पड़े और न ही लैपटॉप में स्क्रीन की जरूरत होगी। दुनिया के सामने बहुत जल्द स्क्रीनलेस डिस्प्ले टेक्नोलॉजी सामने आने वाली है। आने वाले समय में आपको ऐसे स्मार्टफोन और लैपटॉप मिलने वाले हैं जिनमें स्क्रीन की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

पॉपुलर टीवी शो TED Talk में स्क्रीनलेस टेक्नोलॉजी सबसे सामने आई। इस शो में एप्पल के पूर्व कर्मचारी और ह्यूमन के फाउंडर इमरान चौधरी ने इस शो में एक ऐसे AI डिवाइस को शोकेस किया जो स्क्रीनलेस टेक्नोलॉजी पर बेस्ड था। इस डिवाइस में किसी भी तरह की डिस्प्ले की जरूरत नहीं थी। इस डिवाइस को इमरान ने अपनी जैकेट की पॉकेट में रखा और फिर थोड़ी देर बाद उनकी पत्नी ने उन्हें कॉल किया। 

बिना फोन के आ रहे थे नोटिफिकेशन

डिवाइस इमरान की जेब में था लेकिन उसके प्रोजेक्टर ने उनके हाथ में कॉल नोटिफिकेशन को डिस्प्ले किया। हथेली में आ रहे नोटिफिकेशन में देखा जा सकता था कि उनकी पत्नी का कॉल आ रहा है। इतना ही नहीं उन्हें कॉल को रिसीव करने और कट करने का ऑप्शन भी मिल रहा था। उन्होंने कॉल रिसीव की और पत्नी से बात भी की। 

कंपनी को मिली करोड़ों की फंडिंग

आपको बता दें कि इमरान चौधरी कि इस ह्यूमन कंपनी को इस टेक्नोलॉजी के लिए भारी भरकम फंडिंग भी मिल चुकी है। कंपनी अब तक करीब 100 मिलियन डॉलर यानी करीब 8000 करोड़ रुपये की फंडिंग हासिल कर ली है। हालांकि अभी इस बारें में कुछ भी नहीं पता चल सकता है कि यह डिवाइस कब आएगा और इसमें क्या क्या फीचर्स मिलेंगे। 

यह भी पढ़ें- Free Jio Cinema: इन यूजर्स की हुई मौज, 6 महीने तक फ्री में देख सकेंगे जियो सिनेमा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement