Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अब App डाउनलोड करने का झंझट खत्म, अब ऐसे भी मिलेगा डिजीयात्रा की सुविधाओं का लाभ

केंद्र सरकार की एक पहल, डिजीयात्रा सुविधा का उद्देश्य हवाई अड्डों पर यात्रियों के लिए एक सहज और परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करना है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 09, 2023 8:42 IST
अब बिना ऐप के भी काम करेगा डिजीयात्रा- India TV Hindi
Image Source : FILE अब बिना ऐप के भी काम करेगा डिजीयात्रा

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (IGI) हवाईअड्डे के टी3 (Terminal T3) से उड़ान भरने वाले यात्री अब मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड किए बिना डिजीयात्रा (Digiyatra) सुविधा का इस्तेमाल कर सकेंगे। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने एक बयान में कहा, ये यात्री तीन-चरणीय पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, जो उन्हें हवाईअड्डे के अंदर अपनी पहचान के रूप में अपने चेहरे का उपयोग करके यात्रा करने की अनुमति देगा।

एयरपोर्ट पर मिलती है सहूलियत 

केंद्र सरकार की एक पहल, डिजीयात्रा सुविधा का उद्देश्य हवाई अड्डों पर यात्रियों के लिए एक सहज और परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करना है। डायल की यह नवीनतम पेशकश मौजूदा डिजीयात्रा मोबाइल एप्लिकेशन के अतिरिक्त होगी। डिजीयात्रा की सुविधा का उपयोग करने के लिए, वर्तमान में, उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल फोन पर डिजीयात्रा एप्लिकेशन डाउनलोड करने और अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग करके पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है।

कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल 

एक बार पंजीकृत होने के बाद, उपयोगकर्ताओं को डिजिलॉकर या ऑफ़लाइन आधार का उपयोग करके अपने क्रेडेंशियल्स को लिंक करने के लिए कहा जाता है। आधार के लिंक होने के बाद यूजर्स को सेल्फी लेने और एप्लिकेशन अपलोड करने के लिए कहा जाता है। अंतिम चरण के लिए, उपयोगकर्ताओं को डिजीयात्रा ऐप पर अपना बोर्डिंग पास अपडेट करने और प्रस्थान हवाई अड्डे के साथ साझा करने के लिए कहा जाता है।

खत्म होगी यात्रियों की टेंशन 

डायल ने कहा कि उसने डिजीयात्रा के उपयोग के लिए प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए यात्रियों की मांगों के आधार पर नवीनतम पहल की है। इस पहल के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल फोन पर कुछ भी डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी और तकनीक से कम परिचित लोगों को एक सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। डायल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा, "यह नवीनतम पहल उन लोगों को भी डिजीयात्रा का पूरा उपयोग करने और निर्बाध रूप से यात्रा करने की अनुमति देगी जो तकनीक से कम परिचित हैं।"

यात्रियों को होगी 15-25 मिनट की बचत

निजी हवाई अड्डे के संचालक के अनुसार, एक मिनट की पंजीकरण प्रक्रिया में यात्रियों को अपने बोर्डिंग पास और उनके चेहरे को स्कैन करना होगा और पंजीकरण डेस्क के पास तैनात सुरक्षा कर्मियों को एक पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।अपने सफल पंजीकरण के बाद, यात्री टर्मिनल, सुरक्षा जांच क्षेत्र और बोर्डिंग गेट के अंदर निर्बाध रूप से यात्रा कर सकेंगे। यह पहल पूरी तरह से संपर्क रहित होने के साथ-साथ बोर्डिंग गेट्स, परेशानी मुक्त यात्रा, बढ़ी हुई सुरक्षा और समर्पित गेट्स के लिए यात्रियों की तेज गतिशीलता सुनिश्चित करती है, जिससे यात्रियों के कम से कम 15-25 मिनट की बचत होती है। डायल ने कहा कि वर्तमान में, सभी डिजीयात्रा सुविधा को आईजीआई हवाईअड्डे के टर्मिनल 3 और टर्मिनल 2 के सभी प्रस्थान द्वारों तक बढ़ा दिया गया है।

(PTI Input)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement