Sunday, April 28, 2024
Advertisement

फोल्डेबल फोन के बाद अब फोल्डेबल लैपटॉप के लिए रहिए तैयार, अगले साल होगा लॉन्च

कंपनी ऐसा स्लिम लैपटॉप तैयार कर रही है, जिसमें स्पेशल वॉटरड्रॉप हिंज मैकनिज्‍म मौजूद होगा। यह उस हिंज को संदर्भित करता है जिसमें प्रोडक्ट को फोल्ड करने पर हिंज रिलेटेड एक्सिस मूव होता है, जिससे फोल्ड हुआ एरिया एक सर्कल में मुड़ जाता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 14, 2023 11:55 IST
सैमसंग डिस्प्ले का फोल्डेबल लैपटॉप OLED 'फ्लेक्स नोट'- India TV Hindi
Image Source : THELEC.KR सैमसंग डिस्प्ले का फोल्डेबल लैपटॉप OLED 'फ्लेक्स नोट'

टेक्नोलॉजी बड़ी तेजी से बदल रही है। आपने अब तक फोल्डेबल फोन को देखा या उसके बारे में सुना, अब फोल्डेबल लैपटॉप (foldable laptop) भी मार्केट में आने वाला है। जी हां, कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग (Samsung Electronics) अगले साल की दूसरी छमाही में जल्द से जल्द रिलीज कर सकती है। कंपनी ऐसा स्लिम लैपटॉप तैयार कर रही है, जिसमें स्पेशल वॉटरड्रॉप हिंज मैकनिज्‍म मौजूद होगा। thelec की खबर के मुताबिक, हालांकि ऐसी भी अटकलें हैं कि सैमसंग के लिए फोल्डेबल लैपटॉप जारी करने में जल्दबाजी करने की कोई वजह नहीं है क्योंकि आईटी इंडस्ट्री अभी भी खराब है।

वॉटर ड्रॉप हिंज हिंज

खबर के मुताबिक, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स वॉटर ड्रॉप शेप्ड हिंज का एक स्लिम फोल्डेबल लैपटॉप (foldable laptop) विकसित करने पर विचार कर रहा है। वॉटर ड्रॉप हिंज उस हिंज को संदर्भित करता है जिसमें प्रोडक्ट को फोल्ड करने पर हिंज रिलेटेड एक्सिस मूव होता है, जिससे फोल्ड हुआ एरिया एक सर्कल में मुड़ जाता है। वॉटरड्रॉप हिंज का इस्तेमाल करने से फोल्डेबल स्क्रीन को मोड़ने पर दोनों स्क्रीन कसकर चिपक जाती हैं, और उस क्षेत्र में झुर्रियां कम हो जाती हैं जहां उत्पाद को फोल्ड किया जाता है।

यू-आकार का हिंज का हो सकता है इस्तेमाल 
सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स फिलहाल प्रोडक्ट को स्लिम बनाने के लिए फोल्डेबल लैपटॉप (foldable laptop) पर वॉटरड्रॉप हिंज लगाने की योजना पर विचार कर रहा है। हालांकि, वॉटरड्रॉप हिंज लगाने से ड्यूरेबिलिटी आदि पर विचार करते हुए, यह या तो एक फोल्डेबल लैपटॉप डेवलप कर सकता है जो रियल प्लानिंग से अधिक मोटा हो, या दूसरी कंपनियों के फोल्डेबल लैपटॉप की तरह एक रेगुलर लैपटॉप बनाए। thelec की खबर के मुताबिक, इसकी पूरी संभावना है कि फोल्डेबल लैपटॉप यू-आकार का हिंज इस्तेमाल हो सकता है।

कुछ लोगों का कहना है कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) को अपने फोल्डेबल लैपटॉप में वॉटरड्रॉप हिंज लगाने पर जोर देने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि फोल्डेबल लैपटॉप (foldable laptop) का इस्तेमाल फोल्डेबल फोन की तरह आंखों के करीब नहीं किया जाता है, और क्योंकि फोल्डेबल लैपटॉप का वजन फोल्डेबल फोन की तुलना में अधिक होता है, इसलिए दूसरी कंपनियों के फोल्डेबल की तरह यू-साइज हिंज लगाकर वजन को कम करने पर ध्यान देना उचित है। खबर में कहा गया है कि एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स और हेवलेट पैकर्ड (एचपी) के हाल ही में जारी किए गए फोल्डेबल लैपटॉप भी एक कीबोर्ड से जुड़े उपयोग का समर्थन करते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement