Thursday, May 09, 2024
Advertisement

इस समय फोन को चार्जिंग पर लगाने से बैटरी बैकअप ज्यादा मिलता है, बढ़ जाएगी स्मार्टफोन की लाइफ

Smartphone Battery charging Tips: अगर आप अपने फोन की बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज होने के बाद चार्जिंग पर लगाते हैं तो इससे स्मार्टफोन और उसकी बैटरी खराब होने की संभावना पूरी तरह से बढ़ जाती है। लो बैटरी होने की वजह से स्मार्टफोन को वर्क करने के लिए ज्यादा पॉवर की जरूर होती है और इससे बैटरी पर नेगेटिव असर पड़ता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 18, 2023 16:06 IST
Phone,Charging a Mobile Phone, Smartphone, Mistakes you did while Charging a Phone, Mobile Charger- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन को बार बार चार्जिंग पर लगाने से बैटरी की हेल्थ तेजी से डाउन होती है और बैकअप भी कम हो जाता है।

Smartphone charging Tips: आज के दौर में स्मार्टफोन एक जरूरी गैजेट बन गया है। ज्यादातर लोगों के पास स्मार्टफोन मौजूद है। स्मार्टफोन को चलाने के लिए हम लोग इसे चार्ज करते हैं। बिना चार्जिंग के यह सिर्फ एक डिब्बे की तरह होगा। स्मार्टफोन को हर कोई चार्ज करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक फोन को चार्जिंग पर लगाने का सही समय क्या है? ज्यादातर लोगों को लगता है कि जब चाहे फोन को चार्जिंग पर लगा दो लेकिन ऐसा नहीं है। फोन को अगर सही समय पर चार्जिंग पर लगाया जाए तो इससे बैटरी बैकअप तो ज्यादा मिलेगी ही साथ में स्मार्टफोन की लाइफ भी कई गुना बढ़ जाती है। 

वैसे तो फोन चार्ज करने में कोई राकेट साइंस नहीं लेकिन अगर हम गलती करतें है तो इससे हमारे फोन जल्डी डेड हो जाएगा और बैटरी भी जल्दी जल्दी डाउन होगा। कुछ महीनों पुराने फोन की भी बैटली जल्दी खत्म होने लगती है इसके पीछे एक बड़ी वजह यह भी है कि हम ठीक से फोन को चार्ज नहीं करते।  क्या आप जानते हैं कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी कितनी डाउन हो उस समय चार्जिंग पर लगाना ठीक रहता है। 

कभी न करें ये बड़ी गलती

आपको बता दें कि अगर आप अपने फोन की बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज होने के बाद चार्जिंग पर लगाते हैं तो इससे स्मार्टफोन और उसकी बैटरी खराब होने की संभावना पूरी तरह से बढ़ जाती है। लो बैटरी होने की वजह से स्मार्टफोन को वर्क करने के लिए ज्यादा पॉवर की जरूर होती है और इससे बैटरी पर नेगेटिव असर पड़ता है। हमेशा कोशिश करना चाहिए कि जब फोन की बैटरी 20 से 25 प्रतिशत बची हो तब इसे चार्जिंग पर लगा दिया जाए। 

इतने बार ही चार्ज कर सकते हैं स्मार्टफोन

एक स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ करीब 2 से 3 साल होती है। आप एक स्मार्टफोन को 300 से 500 बार तक चार्जिंग पर लगा सकते हैं। स्मार्टफोन को बार बार चार्जिंग लगाने से इसकी बैटरी लाइफ तेजी से डाउन होती है। यही वजह है कि जो लोग बार बार चार्जिंग पर लगाते हैं उनके फोन में बैटरी बैकअप की समस्या तेजी से देखने को मिलती है। 

100 प्रतिशत तक न चार्ज करें फोन

कई लोग अपने स्मार्टफोन को 100 प्रतिशत तक चार्ज करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आपका स्मार्टफोन 85 प्रतिशत तक चार्ज हो गया है तो उसे चार्जिंग से हटा लें। आपको भले लगे कि 100 प्रतिशत तक बैटरी फुल है तो ज्यादा अच्छा है लेकिन बता दें कि लिथियम आयन बैटरी कभी भी फुल चार्ज होना पसंद नहीं करती। अगर आप हमेंशा फोन की बैटरी को 25 प्रतिशत डाउन होने पर चार्जिंग पर लगाते हैं और 85 प्रतिशत से लेकर 90 प्रतिशत तक ही चार्ज करते हैं तो इससे आपको बैटरी बैकअप सबसे ज्यादा मिलेगा। 

यह भी पढ़ें- VI ने लॉन्च किए 4 धमाकेदार प्लान्स, अब एक साल तक नही कराना पड़ेगा रिचार्ज, जानें आफर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement