Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

वारंटी खत्म होने के बाद भी Apple फ्री में रिपेयर करेगा आपके iPhone, iPad, Mac, Watch, जानें कैसे

Apple यूजर्स अपने iPhone, Mac, iPad जैसे डिवाइस को वारंटी खत्म होने के बाद भी फ्री में रिपेयर करवा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए एप्पल एक खास तरह की सर्विस प्रोग्राम चलाता है, जिसका यूजर्स फायदा उठा सकते हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 08, 2024 6:00 IST
Apple Products - India TV Hindi
Image Source : APPLE PRODUCTS (PHOTOSHOP CREATED IMAGE) Apple Products

Apple के डिवाइस प्रीमियम रेंज में आते हैं, जिसकी वजह से इनके किसी पार्ट के टूट जाने या खराबी आने पर आपको काफी खर्च करना पड़ सकता है। प्रोडक्ट वारंटी में हो तो कंपनी उसे फ्री में रिप्लेस करती है, लेकिन प्रोडक्ट की वारंटी खत्म हो जाए, तो आपकी जेब ढ़ीली हो सकती है। क्या आप जानते हैं कि एप्पल अपने प्रोडक्ट की वारंटी खत्म होने पर भी फ्री में उसे रिपेयर करता है? अगर, नहीं तो आपको हम इसका तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी वजह से आपकी अच्छी-खासी बचत हो सकती है।

एप्पल के iPhone हो या फिर iPad, Mac, AirPods, Watch या फिर कोई अन्य डिवाइस, कंपनी अपने इन प्रोडक्ट्स की वारंटी खत्म होने के बाद भी फ्री में रिपेयर करके देती है। हालांकि, इसके लिए आपको एप्पल के सर्विस प्रोग्राम को चेक करना होगा। 

क्या है Apple Service Program?

Apple अपनी सर्विस प्रोग्राम वेबसाइट पर उन डिवाइसेज को लिस्ट करता है, जिनमें कोई बग या ग्लीच होता है। ज्यादातर यूजर्स द्वारा समस्या रिपोर्ट किए जाने के बाद उस डिवाइस को इस लिस्ट में जोड़ दिया जाता है। अगर, आपके पास भी लिस्ट में दिए गए एप्पल का कोई भी प्रोडक्ट है, तो आप वारंटी खत्म होने के बावजूद उसे फ्री में रिपेयर करवा सकते हैं।

  • अपने एप्पल प्रोडक्ट को एप्पल सर्विस प्रोग्राम लिस्ट में चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप दिए गए डिवाइस लिस्ट में से अपने प्रोडक्ट को देख सकते हैं।
  • अगर, आपका डिवाइस इस लिस्ट में नहीं है, तो आपको वारंटी खत्म होने के बाद इसके लिए सर्विस चार्ज देना होगा।

ये डिवाइस फ्री में होंगे रिपेयर

एप्पल के सर्विस प्रोग्राम में जो डिवाइस आखिरी बार लिस्ट हुआ है, वो Apple Watch Series 6 है। अगर, आपके पास भी एप्पल का यह प्रीमियम वॉच है, तो वारंटी खत्म होने के बाद भी आप इसे फ्री में रिपेयर करवा सकते हैं। हालांकि, सर्विस पेज पर दिए डिवाइस के लिए दिए लिंक पर फ्री सर्विस की लास्ट डेट जरूर चेक करें।

एप्पल जिन डिवाइस को फ्री में रिपेयर करता है, उसके सीरियल नंबर से मैन्यूफेक्चरिंग डेट मैच करता है। इसके बाद ही वह डिवाइस फ्री रिपेयर के लिए एलिजिबल होता है। Apple Watch Series 6 में यूजर्स को ब्लैंक स्क्रीन वाली दिक्कत आ रही थी। ये वॉच अप्रैल 2021 से लेकर सितंबर 2021 के बीच मैन्युफेक्चर हुए थे।

इसी तरह iPhone 12 और iPhone 12 Pro में नो साउंड की समस्या लिस्ट की गई है। इसके अलावा AirPods Pro, 15-इंच वाला MacBook Pro, MacBook Air, AC वॉल प्लग एडेप्टर आदि एप्पल सर्विस प्रोग्राम के लिए लिस्ट किए गए हैं। इन डिवाइसेज को भी सीरियल नंबर के हिसाब से चेक किया जाएगा। अगर, डिवाइस फ्री रिपेयर के लिए एलिजिबल होंगे, तो इसके लिए आपको कुछ भी खर्च नहीं करना होगा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement