1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विषय

baba ramdev वीडियो

कोरोना काल में प्रेग्नेंट महिलाएं रोजाना करें ये योगासन और प्राणायाम, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे हेल्दी

May 06, 2021, 10:35 AM IST

कोरोना काल में प्रेग्नेंसी के पूरे सफर को खतरनाक बना दिया है। मां को खुद का ख्याल रखने के साथ-साथ बच्चों को खास ख्याल रखने की जरूरत है। जानिए स्वामी रामदेव से कौन-कौन से योगासन और प्राणायाम है कारगर।

प्रेग्नेंसी के समय है सूखी खांसी की समस्या तो स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक उपाय

May 06, 2021, 10:35 AM IST

बदलते मौसम के कारण कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी के समय कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही एक समस्या है सूखी खांसी। जिसका असर मां के साथ-साथ होने वाले बच्चे पर बुरा पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो इस आयुर्वेदिक उपाय को अपना सकते हैं।

प्रेग्नेंसी के समय सूर्य नमस्कार करना होगा फायदेमंद, स्वामी रामदेव से जानिए इसे करने का सही तरीका

May 06, 2021, 10:35 AM IST

कोरोना काल में प्रेग्नेंट महिलाओं को खुद का अधिक ख्याल रखने की अधिक जरूरत है। ऐसे में सूर्य नमस्कार काफी फायदेमंद हो सकता है। स्वामी रामदेव से जानिए इसे करने का सही तरीका।

कोरोना काल में प्रेग्नेंट महिलाओं को रोजाना करने चाहिए ये योगासन और प्राणायाम

May 06, 2021, 10:36 AM IST

प्रेग्नेंट महिलाओं में कोरोना काल में एंजाइटी का शिकार हो रही है। जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में स्वामी रामदेव से जानिए मां और बच्चे को कैसे रखें हेल्दी।

मसालेदार खाना के बाद हो जाता है पेट खराब? स्वामी रामदेव से जानिए कैसे पाचन तंत्र को रखें फिट

May 05, 2021, 11:12 AM IST

कई लोग ऐसे होते हैं कि जरा सा मसालेदार और चटपटा खाने के तुरंत बाद पेट खराब हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो स्वामी रामदेव के बताएं इन आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं।

कोरोना से ठीक होने के बाद कब्ज की समस्या से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक उपाय

May 05, 2021, 11:11 AM IST

कोरोना फेफड़ों के बाद सीधे आपके पेट पर अटैक करता है। जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई मरीज ऐसे भी है जो कोरोना से ठीक हो जाने के बाद कब्ज की समस्या का सामना कर रहे हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कैसे वह इस समस्या से पाएं निजात।

पेट संबंधी रोगों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना करें ये योगासन, पाचन तंत्र भी रहेगा फिट

May 05, 2021, 11:11 AM IST

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को अपच, पेट में गैस, भूख ना लगना, आंतों में सूजन जैसी तमाम परेशानियां को सामना करना पड़ रहा है। जानिए किन योगासनों के द्वारा इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

पेट पर कोरोना का प्रहार, स्वामी रामदेव से जानिए पाचन तंत्र को फिट रखने के लिए योगासन और आयुर्वेदिक उपाय

May 05, 2021, 11:07 AM IST

कोरोना का वायरस सबसे पहले हमारे फेफड़ों पर अटैक करता है। जिसके बाद आपके पेट पर प्रहार करता है। ऐसा अक्सर देखा गया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को अपच, पेट में गैस, भूख ना लगना, आंतों में सूजन जैसी तमाम परेशानियां को सामना करना पड़ रहा है।

स्वामी रामदेव का नया प्रयोग.. कोरोना पर अचूक प्रहार

समाचार पत्रिका | May 04, 2021, 08:20 PM IST

हरिद्वार में उत्तराखंड सरकार और पतंजलि साथ मिलकर के एक आदर्श कोविड हॉस्पिटल चलाएंगे, जिसमें एलोपैथी के कोविड मैनजमेंट के साथ-साथ योग, यज्ञ, नेचुरोपैथी, आयुर्वेद, सात्विक पौष्टिक आहार, म्यूजिक एवं स्प्रिचुअल हीलिंग के ट्रेडिशनल साइंटिफिक तौर तरीकों से कोरोना के मरीजों का उपचार किया जाएगा।

कोरोना के साथ-साथ प्रदूषण का प्रकोप, जानिए कैसे रखें लंग्स को हेल्दी

May 04, 2021, 11:04 AM IST

जहां एक और कोरोना का कहर जारी है। वहीं दूसरी ओर बढ़ते तापमान के साथ प्रदूषण का कहर भी जारी है। जिससे फेफड़ों पर सबसे ज्यादा असर पड़ रहा है।

फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, स्वामी रामदेव से जानिए खाने का तरीका

May 04, 2021, 11:03 AM IST

कोरोना काल में फेफड़ों को हेल्दी रखना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए रोजाना योगासन के साथ-साथ कुछ आयुर्वेदिक उपाय भी अपना सकते हैं।

फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए रोजाना करें ये प्राणायाम

May 04, 2021, 11:03 AM IST

कोरोना काल में अपने फेफड़ों को सबसे अधिक मजबूत रखने की जरूरत है। इससे शरीर में ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ा रहता है। लंग्स को मजबूत रखने के लिए स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन प्राणायाम।

कोरोना-प्रदूषण के कारण फेफड़ों हो रहे हैं खराब, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे रखें लंग्स को हेल्दी

May 04, 2021, 11:02 AM IST

कोरोना महामारी तेजी से बढ़ने के साथ-साथ प्रदूषण का ग्राफ भी बढ़ता जा रहा है। जिसके कारण फेफड़ों पर डबल अटैक हो रहा है। जानिए घर पर रहकर कैसे फेफड़ों के हेल्दी रखने के साथ बढ़ाएं ऑक्सीजन लेवल।

कोरोना से ठीक होने के बाद हाई बीपी की समस्या से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए कारगर योगासन और आयुर्वेदिक उपाय

Apr 27, 2021, 11:26 AM IST

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद कई मामले ऐसे सामने आए हैं जिसके कारण लोगों को हाई बीपी यानी हाइपरटेंशन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में स्वामी रामदेव से जानिए कारगर उपाय।

कोरोना से ठीक होने के बाद ब्रेन पर पड़े इफेक्ट को कम करने के लिए रोजाना करें ये योगासन

Apr 27, 2021, 10:59 AM IST

कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के ब्रेन पर भी बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में स्वामी रामदेव से जानिए दिमाग को हेल्दी रखने के लिए योगासन और आयुर्वेदिक उपाय

कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी हो रही हैं कफ की समस्या, स्वामी रामदेव से जानिए असरदार इलाज

Apr 27, 2021, 10:58 AM IST

कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी कई लोगों को कफ की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार कफ से ग्रसित लोग रोजाना उज्जायी, अनुलोम विलोम सहित ये उपाय अपनाने चाहिए।

कोरोना ने बढ़ाया ब्रेन डिसऑर्डर-हाई बीपी का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए बचाव का तरीका

Apr 27, 2021, 10:59 AM IST

वाशिंगटन की यूनिवर्सिटी के अनुसार कोरोना से ठीक होन चुके लोगों को मौंत का जोखिम 60 प्रतिशत तक अधिक है। कोरोना से ठीक होने के बाद साइड इफेक्ट के तौर पर ब्रेन, पेट, हाई ब्लड शुगर, हाई बीपी, लिवर-किडनी फंक्शन पर बुरा असर पड़ रहा है।

'त्राटक क्रिया' से आंखों की रोशनी होती है तेज, स्वामी रामदेव से जानिए इसके अन्य फायदे

Apr 26, 2021, 11:01 AM IST

कोरोना का खतरनाक वायरस आंखों में ब्लैक फंगल इंफेक्शन कर रहा है, जिससे आंखों में सूजन और घुंघलेपन की शिकायत भी आ रही है। त्राटक क्रिया आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

इन 10 योगाभ्यासों से कमज़ोर नज़र को बनाएं परफेक्ट

Apr 26, 2021, 10:59 AM IST

बुखार, खांसी, सांस में तकलीफ के साथ-साथ कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण अब आंखों पर भी नज़र आने लगे हैं। इसका आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है।

सर्जरी के बगैर कैसे सही करें अपेंडिक्स की समस्या, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक उपाय

Apr 25, 2021, 11:12 AM IST

अपेंडिक्स हमारी आंत का एक छोटा-सा हिस्सा होता है। यह एक पतली और छोटी सी ट्यूब की तरह होती है जिसकी लंबाई 2 से 3 इंच होती है। जानिए अपेडिंक्स की समस्या से निजात पाने के आयुर्वेदिक उपाय।

और पढ़ें
X