Monday, April 29, 2024
Advertisement

UP Police Exam: परीक्षा से पहले कसी नकेल, पास कराने के नाम पर ठगी करने वाले 13 आरोपी गिरफ्तार; लाखों का कैश बरामद

यूपी पुलिस भर्ती की परीक्षा में पास कराने के नाम पर ठगी करने वाले 13 आरोपियों को पुलिस की टीमों ने गिरफ्तार किया है। पुलिस की टीमों ने इनके पास से लाखों रुपये का कैश भी बरामद किया है। इसके साथ की कई फर्जी दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: February 16, 2024 23:54 IST
UP पुलिस परीक्षा से पहले ठगी करने वाले 15 आरोपी गिरफ्तार।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV UP पुलिस परीक्षा से पहले ठगी करने वाले 15 आरोपी गिरफ्तार।

लखनऊ: यूपी के सभी 75 जिलों में में कल से यूपी पुलिस भर्ती की परीक्षा होनी है। इससे पहले पुलिस की टीम को बड़ी कामयाबी मिली है। यहां UP STF और मऊ तथा गाजीपुर की पुलिस टीम ने यूपी पुलिस की भर्ती परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों को पास कराने के नाम पर ठगी करने वाले 13 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को इस मामले की जानकारी दी। 

मऊ से 5 आरोपी गिरफ्तार

मऊ के पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडेय ने बताया कि प्रदेश के अन्य जिलों के साथ ही मऊ जिले में पुलिस भर्ती परीक्षा होनी है, जिसके तहत मऊ में 89000 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि पुलिस टीम ने भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को पेपर हल करने के नाम पर ठगने वाले गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया। इन आरोपियों की पहचान मऊ जनपद के अमित सिंह, सोनू उर्फ सिद्धार्थ, सुनील राजभर, रामकरन राम के अलावा गाजीपुर के मरदह थाना क्षेत्र के शत्रुघन यादव के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि गिरोह का मुख्य सरगना रविकांत पांडेय फिलहाल फरार है। 

बरामद हुए फर्जी दस्तावेज

एसपी ने बताया कि ‘नगर क्षेत्र के आरके कंसल्टेंसी के संचालक रविकांत पांडेय और उनकी टीम द्वारा अभ्यर्थियों को बरगलाकर परीक्षा पेपर हल करने के नाम पर चार लाख से 9.50 लाख रुपये तक में सौदा तय किया जा रहा था। अभ्यर्थियों से उनके मूल प्रमाण पत्र, अंक पत्र के साथ ही ब्लैंक चेक रखे जा रहे थे।’’ पुलिस अधीक्षक के मुताबिक इन लोगों के कब्जे से 11 ब्लैंक चेक, 32 मार्कशीट, छह से अधिक आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, 11 मोबाइल बरामद हुए। उन्होंने कहा, ‘‘ उनके लैपटॉप की जांच करने पर पता चला कि उनके द्वारा कृत्रिम मेधा के माध्यम से प्रवेशपत्र पर फोटो बदलने का भी काम किया जा रहा था। अभियुक्तों के पास से तमाम सरकारी अधिकारियों की मोहर भी बरामद किए गए हैं।’’ 

गाजीपुर से भी 8 आरोपी गिरफ्तार

वहीं गाजीपुर पुलिस ने आज पुलिस भर्ती परीक्षा  पास कराने का झांसा देकर परीक्षार्थियों से लाखों रुपये ठगने वाले गिरोह के सरगना गोपेश यादव सहित 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 6 लाख रुपये और 27 लाख रुपये के चेक बरामद किये हैं। गाजीपुर के पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने बताया कि इन्हें नोनहरा थाने के मिरदाद पुर गांव स्थित एक मकान से गिरफ्तार किया गया, जिसे उन्होंने किराये पर लिया हुआ था। पुलिस ने बताया कि वे कथित तौर पर उम्मीदवारों की तलाश में गांवों में घूम रहे थे और उन्हें 7-8 लाख रुपये के बदले परीक्षा पास कराने में मदद करने का वादा कर रहे थे। वे कथित तौर पर प्रत्येक उम्मीदवार से अग्रिम तौर पर एक लाख रुपये ले रहे थे। उन्होंने बताया कि आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

UP Police भर्ती परीक्षा में नहीं बरती जाएगी कोताही, किए गए कड़े प्रबंध; सेंटर पर जाने से पहले जान लें ये बातें

योगी सरकार ने UP में 6 महीने के लिए लागू किया ESMA, किसान आंदोलन को देखते हुए उठाया बड़ा कदम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement