Friday, April 26, 2024
Advertisement

17507 करोड़ रुपये में बदलेगी 150 रेलवे स्टेशन की सूरत, बनाया जा रहा वर्ल्ड क्लास

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन के तहत उत्तर प्रदेश के 150 स्टेशन को विश्व स्तर का बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले जब रेल बजट आता था, तो यूपी के हिस्से में 1000-1100 करोड़ रुपये आवंटित होते थे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: February 12, 2023 20:53 IST
यूपी के रेलवे स्टेशन की बदलेगी सूरत- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपी के रेलवे स्टेशन की बदलेगी सूरत

रेल और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन के तहत उत्तर प्रदेश के 150 स्टेशन को वर्ल्ड क्लास का बनाया जा रहा है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS-23) के तीसरे दिन यूपी में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर और नेटवर्क विकास को लेकर रेलवे और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच 17507 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया। 

इस दौरान रेल और सड़क के आधुनिकीकरण में उत्तर प्रदेश विषय पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन के तहत उत्तर प्रदेश के 150 स्टेशन को विश्व स्तर का बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले जब रेल बजट आता था, तो यूपी के हिस्से में 1000-1100 करोड़ रुपये आवंटित होते थे। इस बार के बजट में मोदी सरकार ने यूपी के हिस्से में 16 गुना बढ़ोतरी की गई है।

वन स्टेशन वन उत्पाद की योजना शुरू

रेलमंत्री ने कहा कि आर्ट और क्राफ्ट में कार्य करने वाले लोगों के वन स्टेशन वन उत्पाद की योजना शुरू की गई है। इससे इस सेक्टर से जुड़े लोगों की आमदनी बढ़ी है। साथ ही ये उत्पाद लोकल से ग्लोबल बन गए हैं। उन्होंने निवेशकों का आह्वान करते हुए कहा कि रेलवे से जुड़कर बिना किसी संकोच के आप उत्तर प्रदेश में अपना प्रोजेक्ट लगाएं और अपने निवेश को फलदायी बनाएं। रेलवे इसमें आपका पूरा सहयोग करेगा।

यूपी में चार लाख किलोमीटर का सड़क नेटवर्क

सत्र को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग (PWD) के मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि रेल और रोड के बिना हम जनता की आंक्षाओं की पूर्ति नहीं कर पाएंगे। यूपी में चार लाख किलोमीटर का सड़क नेटवर्क है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में एक्सप्रेस-वे और सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। 560 किलोमीटर के गंगा एक्सप्रेस-वे पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 59 रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) पर काम पूरा हो चुका है। साथ 250 आरओबी को चिन्हित कर लिया गया है, जिन पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक लाख टीयूवी का कार्य रेलवे के सहयोग से पूरा किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के अनुरोध पर इसका पूरा खर्च रेलवे वहन करेगा। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद निवेशकों से यूपी में निवेश की आह्वान करते हुए कहा कि आने वाले समय में यूपी से सिर्फ भारत की राजनीति का ही नहीं, बल्कि देश का औद्यौगिक रास्ता भी उत्तर प्रदेश से जाएगा।

'यूपी के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता' 

रेलवे बोर्ड (इंफ्रास्ट्रक्चर) के सदस्य रूप नारायण शंकर ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता। इसको ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश में रेल नेटवर्क के विकास किया जा रहा है। देश में 1275 रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तर का बनाया जा रहा है, इनमें 150 यूपी में हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 8 हजार किमी रेलवे लाइन का विद्युतीकरण किया जा चुका है। फरवरी के अंत तक उत्तर प्रदेश के पूरे रेल नेटवर्क का विद्युतीकरण हो जाएगा।

'देश में दो डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर हम बना रहे हैं'

रेलवे के मैनेजिंग डायरेक्टर रवींद्र जैन ने कहा कि देश में दो डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर हम बना रहे हैं। इसमें एक पश्चिम कॉरिडोर है, तो दूसरा पूर्वी कॉरिडोर है। इन फ्रेट कॉरिडोर के निर्माण से मालगाड़ियों का आवागमन सुगम हो जाएगा और समय की बचत होगी। पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का एक हजार 58 किलोमीटर हिस्सा उत्तर प्रदेश में पड़ता है। इसके पूरा होने से उत्तर प्रदेश के रेल के नेटवर्क में आमूलचूल बदलाव आ जाएगा। यहां निवेश करने वाले उद्यमियों को अपना माला लाने और ले जाने में कोई समस्या नहीं होगी।

कांग्रेस के गढ़ में मोदी का दांव! BJP के लिए कमजोर कड़ी है पूर्वी राजस्थान, जानें प्रदेश की सियासत में एक्सप्रेस-वे का गुणा-गणित

यहां के 4 ATM को लूट बदमाशों ने लगा दी आग, ले उड़े 86 लाख, CCTV खंगालने में जुटी पुलिस

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement