Monday, April 29, 2024
Advertisement

सावन में कांवड़ यात्रा को लेकर योगी की पुलिस तैयार, किए गए हैं ये खास इंतजाम

इस बार सावन दो महीने तक चलेंगे। सावन की कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रदेश पुलिस ने विशेष तैयारियां की हैं। इसके साथ इस बार कई जिलों में ATS के कमाण्डो भी तैनात किए जा रहे हैं।

Reported By : Ruchi Kumar Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: July 06, 2023 18:25 IST
Uttar Pradesh, Sawan, Sawan Yatra, Kanwar Yatra, Kanwar- India TV Hindi
Image Source : FILE कांवड़ यात्रा - 2023

लखनऊ: भगवान शिव के प्रिय मास सावन की शुरुआत हो चुकी है। भक्त जल लेकर शिवालयों में अर्पण कर रहे हैं। इस बार सावन दो महीने तक चलेंगे। उत्तर प्रदेश में सावन को लेकर शिवभक्तों में अलग ही जोश रहता है। भक्त कई सैकड़ों किलोमीटर तक पैदल चलकर जल लाते हैं और भगवान शिव पर चढ़ाते हैं। सावन के दौरान व्यवस्था सुचारू बनी रहे और हालात ना बिगड़ें, इसके लिए प्रदेश की पुलिस ने विशेष तैयारी की है। 

 सावन मास के दौरान प्रदेश में विशेष तैयारी

उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि सावन मास के दौरान प्रदेश में विशेष तैयारी की गई है। इस दौरान विभिन्न प्रमुख तिथियों पर अंतरप्रांतीय और जनपदीय समन्वय हेतु विभिन्न स्तर पर बैठकें की गई हैं। इसके बाद तय किया गया है कि कांवड़ यात्रा से संबंधित कुल 1165 कांवड़ मार्गों (13921 किमी), 4159 शिवालय मंदिर, 362 जल लेने के स्थान और 362 श्रावण मेला स्थान चिन्हित किए गए हैं। इसके साथ ही समस्त जनपदों में त्यौहार रजिस्टर और रजिस्टर संख्या- 08 के अनुसार कार्ययोजना बनाई जाएगी।

कई जिलों में ATS के कमाण्डो तैनात 

पयोगी सरकार ने कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए मुख्यालय स्तर से 243 पीएसी कंपनी, 3 SDRF की कंपनियां, 7 CAPF की कंपनियों को राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में व्यवस्थापित किया गया है। इसके साथ ही वाराणसी, मेरठ, बागपत, मुज्जफरनगर, सहारनपुर और शामली जिले में बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ-साथ ATS के कमाण्डो को भी सभी हथियारों के साथ तैनात किया जाएगा। वहीं पूरे सावन माह के दौरान सोशल मीडिया पर भी विशेष निगरानी रखी जाएगी, जिससे वहां पर भी किसी तरह से माहौल ना बिगड़ सके। 

ये भी पढ़ें - 

सीएम अशोक गहलोत पर एक और नई मुसीबत, इस मामले को लेकर कोर्ट ने कहा- 'हाजिर हो'

कांग्रेस का मिशन राजस्थान, विधानसभा चुनावों को लेकर हुई बड़ी बैठक, पायलट को लेकर भी हुआ फैसला

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement