Friday, April 26, 2024
Advertisement

सबसे पहली सेल्फी किसने और कब ली थी, जानें Selfiee से जुड़ा यह इतिहास

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे पहली सेल्फी किसने ली थी और कब ली गई थी। अगर आपकों इस बार में नहीं पता तो इस खबर को पढ़िए आपको पता चल जाएगा।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: March 17, 2024 18:33 IST
दुनिया में ली गई सबसे पहली सेल्फी।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA दुनिया में ली गई सबसे पहली सेल्फी।

Selfiee का क्रेज लोगों के सिर पर किस कदर हावी है, इसे बताने की जरूरत नहीं है। लोग सेल्फी के चक्कर में अपनी जान तक गवां दे रहे हैं। स्मार्टफोन में फ्रंट कैमरा इसी उद्देश्य के साथ लाया गया ताकि लोग सेल्फी ले सकें। सेल्फी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि कई कंपनियां बाजार में अपने फोन को 'सेल्फी फोन', 'कैमरा फोन' के नाम पर बेच रही हैं। सेल्फी को लेकर पॉलिटिकल कैंपेनिंग भी हो रही है। हाल में ही सार्वजनिक स्थानों पर सेल्फी लेने के लिए पीएम मोदी के कटआउट लगाए गए थे। चलिए आज हम आपको सेल्फी से जुड़ा एक इतिहास बताते हैं। पहली बार सेल्फी किसने ली थी और कब ली थी। 

Selfiee

Image Source : SOCIAL MEDIA
Selfiee

पहली सेल्फी का इतिहास

अगर आप सोच रहे हैं कि सेल्फी आज कल की खोज है तो आप गलत हैं। सेल्फी की खोज आज से लगभग 200 साल पहले हो गई थी। साल 1839 में 30 वर्षीय रॉबर्ट कॉर्नेलियस ने फिलाडेल्फिया में अपनी सेल्फी ली थी। रॉबर्ट ने अपने पिता की दुकान के पीछे वाले हिस्से में कैमरा सेटअप किया। इसके बाद उन्होंने लेंस कैप बाहर निकाले, फ्रेम के सामने 5 मिनट दिए और लेंस कैप दोबारा लगा दिया। उसके बाद जो तस्वीर निकलकर आई, उसे पहला सेल्फ-पोर्ट्रेट और अब की भाषा में 'सेल्फी' कहा गया। इसके बाद रॉबर्ट एक मशहूर फोटॉग्रफर के तौर पर पहचाने जाने लगे। उनके पिता का लैंप का बिजनेस था, जिसे उन्होंने 20 सालों तक चलाया। बाद में अमेरिका के सबसे बड़े लैंप व्यवसाय के तौर पर रॉबर्ट ने अपने बिजनेस को एक नई पहचान दी। कुछ जानकारों का यह भी मानना है कि रॉबर्ट को पहली 'सेल्फी' लेने में 3 मिनट लगे थे। तस्वीर आने के बाद उन्होंने लिखा था, "The first light picture ever taken"

1966 में इस अंतरिक्ष वैज्ञानिक ने भी ली Selfiee

अमेरिकी अंतरिक्ष वैज्ञानिक बज एलड्रिन ने साल 1966 में जेमिनी 12 मिशन के दौरान अंतरिक्ष से सेल्फी ली थी। कुछ लोगों का मानना है कि दरअसल, 'पहली सेल्फी' यही थी। बज़ ऐल्ड्रिन, अपनी इस उपलब्धि को ट्वीट कर बता चुके हैं कि उन्होंने स्पेस से पहली सेल्फी ली थी। इस सेल्फी में उनके अलावा बैकग्राउंड में धरती दिख रही है। एक मीडिया चैनल से बातचीत में उन्होंने बताया था, मुझे उस वक्त बिल्कुल अंदाज़ा नहीं था कि मैं एक सेल्फी ले रहा हूं। 1966 के अपने ट्रेनिंग मिशन में ऐल्ड्रिन एक्सट्रा व्हीक्युलर ऐक्टिविटी की जांच कर रहे थे। उन्होंने अंतरिक्ष यात्री के तौर पर अपना करियर साल 1963 में शुरू किया था।

अंतरिक्ष में सेल्फी लेते हुए वैज्ञानिक बज एलड्रिन

Image Source : SOCIAL MEDIA
अंतरिक्ष में सेल्फी लेते हुए वैज्ञानिक बज एलड्रिन

साल 2013 में मिली Selfiee को मिली पहचान

साल 2013 में प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में सेल्फी शब्द को शामिल किया गया। सेल्फी को कुछ यूं परिभाषित किया गया। ''एक फोटोग्राफ, जिसे किसी ने खुद लिया है या अपने स्मार्टफोन या वेबकैम से ली गई अपनी ही तस्वीर, जिसे किसी सोशल मीडिया वेबसाइट पर पोस्ट किया गया हो।'' 'Selfiee' को साल 2013 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने Word of the Year का खिताब भी दिया था।

Selfiee

Image Source : SOCIAL MEDIA
Selfiee

ये भी पढ़ें:

साहब की सादगी तो देखिए! सड़क किनारे सैलून में बाल कटवाते दिखे बिहार के सबसे ताकतवर अधिकारी

विदेशी फुटबॉलर को भिड़ ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, केरल से सामने आया यह शर्मनाक VIDEO

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement