Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोलकाता में चल रहा था फर्जी कॉल सेंटर, छापेमारी में पुलिस को मिले बेशुमार नोट

कोलकाता में एक बार फिर नोटों की गड्डियां बरामद हुई हैं। इन नोटों की कीमत 4 करोड़ रुपये बताई जा रही है। पुलिस को पता चला था कि न्यूटाउन में फर्जी कॉल सेंटर चलाकर लोगों से ठगी की जा रही है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 09, 2023 9:38 IST
फर्जी कॉल सेंटर पर बिधाननगर पुलिस का छापा- India TV Hindi
Image Source : TWITTER फर्जी कॉल सेंटर पर बिधाननगर पुलिस का छापा

कोलकाता में एक बार फिर नोटों की गड्डियां बरामद हुई हैं। इन नोटों की कीमत 4 करोड़ रुपये बताई जा रही है। पुलिस को पता चला था कि न्यूटाउन में फर्जी कॉल सेंटर चलाकर लोगों से ठगी की जा रही है। छापेमारी में 500 और 2000 रुपये की गड्डियां बरामद की गईं। इस दौरान कई महंगी घड़ियां, सोने के गहने और दो महंगी कार बरामद की गई हैं। 6 लोगों को हिरासत में भी लिया गया है। पता चला है कि आरोपी फोन पर झांसा देकर रुपये लूटने का काम करते थे। 

4 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी बरामद

पुलिस के मुताबिक ये लोग केवल बंगाल ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों में भी एक्टिव थे और वहां भी लोगों को लूटते थे। दरअसल, बिधाननगर पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों ने बुधवार शाम औचक छापेमारी के बाद कोलकाता के बाहरी इलाके राजारहाट-न्यूटाउन इलाके में एक फर्जी कॉल सेंटर से लगभग 4 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि जब्त की गई वास्तविक रकम 3.82 करोड़ रुपये से थोड़ी अधिक थी।

प्रीमियम घड़ियां और लग्जरी गाड़ियां भी बरामद  
अधिकारी ने कहा, नकदी के अलावा, बड़ी मात्रा में सोने और चांदी के आभूषणों के साथ-साथ कई हाई-एंड प्रीमियम ब्रांड की घड़ियां भी फर्जी कॉल सेंटर से बरामद की गईं। जब्त की गई चीजों का मूल्यांकन अभी किया जाना बाकी है। इसके अलावा कॉल सेंटर के बाहर से चार महंगे प्रीमियम वाहन भी जब्त किए गए हैं। पुलिस ने इस सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से दो हावड़ा जिले के लिलुआह, दो महाराष्ट्र और एक गुजरात के रहने वाले हैं। 

फर्जी कॉल सेंटर के अलावा पुलिस को हवाला का भी शक
पुलिस को संदेह है कि गिरफ्तार किए गए व्यक्ति फर्जी कॉल सेंटर चलाने के अलावा अवैध हवाला लेनदेन में भी शामिल थे। अधिकारी ने कहा कि इस कॉल सेंटर के जरिए ये लोग मुख्य रूप से दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बुजुर्ग नागरिकों को निशाना बनाते थे। अधिकारी ने कहा, हमें संदेह है कि गिरफ्तार किए गए व्यक्ति एक अंतर्राष्ट्रीय जालसाजी रैकेट का हिस्सा हैं। हम इस अवैध व्यापार में उनके सहयोगियों और मास्टरमाइंड के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए उनसे पूछताछ करेंगे।

ये भी पढ़ें-

फर्जी इंश्योरेंस का खेल हुआ फेल, LIC के सामने पेश की अपनी ही लाश और नकली मां-बाप  

शराब घोटाले में KCR की बेटी पर शिकंजा, मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर आज ED करेगी पूछताछ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement