Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गणितीय फॉर्मूले के हिसाब से उत्तम है भारत- इजरायल के संबंध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का एक महान नेता करार देते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध गणितीय फॉर्मूले के हिसाब से उत्तम है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 05, 2017 8:16 IST
According to the mathematical formula India Israel...- India TV Hindi
Image Source : PTI According to the mathematical formula India Israel relations are good

तेल अवीव: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का एक महान नेता करार देते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध गणितीय फॉर्मूले के हिसाब से उत्तम है। नेतन्याहू ने कहा कि दोनों देशों के बीच भागीदारी का विस्तार जल, सुरक्षा, ऊर्जा तथा कई अन्य क्षेत्रों में किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "सफलता का फॉर्मूला सरल है। यह आई स्क्वेयर टी स्क्वेयर, जो आने वाले कल के लिए इजरायल तथा भारत के बीच संबंध के बराबर है। मुझे विश्वास है। यह गणित का फॉर्मूला है, जो मुझे अपने छात्र के दिनों से याद है।" (जब इजरायल के मंत्री ने PM मोदी को बताया, ‘नेतन्याहू हर वक्त आपके बारे में ही बात करते हैं’)

नेतन्याहू ने कहा कि भारत तथा इजरायल के बीच भागीदारी के सफल होने के उनके भरोसे के पीछे 'कई कारण' हैं और उन्होंने हिंदी तथा हिब्रू का हवाला दिया-कैलिफोर्निया के सिलिकॉन वैली में सबसे ज्यादा सुनी जाने वाली दो भाषाएं। उन्होंने कहा, "कभी-कभी अंग्रेजी भी सुनाई पड़ती है।" नेतन्याहू ने कहा कि उनका यह भी मानना है कि भारतीय तथा इजरायली 'अति सहानुभूति' तथा 'स्वाभाविक भाईचारा' साझा करते हैं।

उन्होंने कहा, "भारत के यहूदी तथा इजरायल में रहने वाले भारतीय मूल के 100,000 इजरायली दोनों देशों के बीच मानव सेतु हैं। तीसरी बात, अपने लोगों की वजह से हमारी सफलता के प्रति मैं आश्वस्त हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आप भारत के महान नेता और दुनिया के महान नेता हैं। आपका इजरायल दौरा इसका साक्ष्य है।" उन्होंने तीन साल पहले संयुक्त राष्ट्र में मोदी के साथ अपनी पहली मुलाकात को याद किया और बताया कि किस तरह उन्होंने भारत तथा इजरायल के बीच बाकी बची दीवार को तोड़ने पर सहमति जताई और एक दूसरे का हाथ थामा और एक ऐतिहासिक भागीदारी का सूत्रपात किया।

नेतन्याहू ने कहा, "हम एक बार फिर पेरिस में मिले और तब से लेकर अब तक टेलीफोन पर हमारी कई बार बातचीत हुई। लेकिन मुझे याद है मेरे मित्र कि पहली मुलाकात के दौरान आपने क्या कहा था। आपने कहा था कि जहां तक भारत-इजरायल संबंधों की बात है, तो इसकी सीमा आसमान है। लेकिन वास्तव में मेरे मित्र सीमा आसमान नहीं है, क्योंकि आज की तारीख में हमारा अंतरिक्ष कार्यक्रम उससे भी ऊंचाई तक जाने के लिए काम कर रहा है।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement