Saturday, April 27, 2024
Advertisement

होने वाला था बालोसोर से भी बड़ा रेल हादसा, जिस सुरंग से जा रही थी ट्रेन...उसी में लग गई आग और जिंदा जलने वाले थे यात्री

उड़ीसा के बालासोर का रेल हादसा अभी भी जेहन में ताजा है। इस बीच ऑस्ट्रिया में बालासोर से भी बड़ा रेल हादसा होने वाला था। दरअसल ट्रेन जिस रेलवे सुरंग से गुजर रही थी, उसी में आग लग गई और पूरी रेलगाड़ी उसकी चपेट में आ गई। हालांकि राहत की बात यह रही कि फायर विभाग और राहत व बचाव दलों की सतर्कता से यात्रियों को बचा लिया गया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 08, 2023 19:26 IST
ऑस्ट्रिया की रेल सुरंग में आग बुझाते दमकल कर्मी (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : FILE ऑस्ट्रिया की रेल सुरंग में आग बुझाते दमकल कर्मी (प्रतीकात्मक)

उड़ीसा के बालासोर से भी बड़ा रेल हादसा होते-होते बच गया। दरअसल ट्रेन जिस सुरंग से गुजर रही थी उसी में अचानक आग लग गई। इससे देखते ही देखते ट्रेन सुरंग में लगी आग की चपेट में आ चुकी थी, जहां से बचने या निकलना संभव नहीं था। ट्रेन में सवार सैकड़ों यात्रियों की जान मुश्किल में थी। सभी यात्री जिंदा जलने वाले थे, मगर फायर विभाग व राहत और बचाव दलों की सतर्कता ने यात्रियों को बाहर निकालकर उनकी जान बचा ली। अभी कुछ दिन पहले ही बालासोर में तीन रेलगाड़ियों के आपस में टकरा जाने से 275 से अधिक यात्रियों की मौत हो गई थी और 1000 से अधिक लोग घायल हुए थे।

आपको बता दें कि रेल की सुरंग में आग लगने की यह घटना भारत की नहीं, बल्कि आस्ट्रिया की है। सुरंग में आग लगने के बाद उसमें फंसी ट्रेन को निकाल लिया गया है। इस घटना में बचाव कर्मियों ने ट्रेन में सवार 151 यात्रियों को भी सकुशल बाहर निकाल लिया। टाइरोल प्रांत में क्षेत्रीय सरकार ने कहा कि बुधवार शाम को हुई घटना में 33 लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। प्रतीत होता है कि इन लोगों की परेशानी का मुख्य कारण धुंआ था जिसकी वजह से उन्हें सांस संबंधी दिक्कत हुई।

20 दमकलों ने मिलकर बुझाई आग

अधिकारियों के अनुसार ट्रेन में 370 से अधिक यात्री सवार थे। ‘ऑस्ट्रिया प्रेस एजेंसी’ (एपीए) की खबर के अनुसार, स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि करीब 370 यात्रियों के साथ रात्रि ट्रेन टाइरोल क्षेत्र में इन्सब्रुक के पूर्व में फ्रिट्जेंस के पास सुरंग में थी, तभी वहां आग लग गई। रेलवे संचालक ओईबीबी ने कहा कि रात आठ बजकर 40 मिनट पर ओवरहेड वायर में खराबी की सूचना मिली थी और इंसब्रुक से एम्सटर्डम जा रही ‘‘नाइटजेट’’ ट्रेन से जुड़े एक मालवाहक डिब्बे पर ऑटोमोबाइल में अचानक आग लग गई।

ओईबीबी ने बताया कि 20 दमकल वाहनों की मदद से रात 10 बजकर 20 मिनट पर आग को बुझा लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि रात करीब 11 बजे यात्रियों को ट्रेन से बाहर निकाल लिया गया। करीब 700 बचाव कर्मियों, दमकल कर्मियों और पुलिस अधिकारी बचाव कार्य में शामिल थे। ट्रेन को बृहस्पतिवार सुबह सुरंग से बाहर निकाल लिया गया। जिन यात्रियों को चिकित्सा सेवा की जरूरत नहीं थी उन्हें बस से इन्सब्रुक ले जाया गया और वहां उन्हें गंतव्य के लिए परिवहन सुविधा प्रदान की गई।

यह भी पढ़ें

एयर इंडिया मुफ्त में देगी यात्रा का बाउचर और टिकट के पूरे पैसे भी लौटाएगी, ...इन यात्रियों की होगी मौज

सर्बिया में राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा- "भारत है ग्लोबल साउथ की आवाज", वैश्विक मंच पर निभा रहा जिम्मेदारी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement