Friday, April 26, 2024
Advertisement

ब्रेकअप हो गया? निराश न हों... ये सरकार करेगी मदद, करोड़ों रुपये का बजट जारी

सरकार ने लव रिलेशनशिप में ब्रेकअप से मायूस युवाओं की मदद के लिए कैम्पेन लॉन्च किया है। इस कैम्पेन को न्यूजीलैंड सरकार में भारतीय मूल की महिला मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन ने शुरू किया और बड़ी बात यह है कि इसके लिए बजट सरकार ने ही जारी किया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: March 23, 2023 7:37 IST
breakup- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ब्रेकअप से उबरने में मदद करेगी न्यूजीलैंड सरकार (प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: आजकल युवाओं का प्यार में दिल टूट जाना लगभग आम सी बात है, लेकिन कई मामलों में इसके गंभीर परिणाम भी देखने को मिलते हैं। अब अगर बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से आपका ब्रेकअप हो गया है तो निराश होने की जरुरत नहीं है, न्यूजीलैंड सरकार ऐसे युवाओं के साथ खड़ी है। सरकार ने लव रिलेशनशिप में ब्रेकअप से मायूस युवाओं की मदद के लिए कैम्पेन लॉन्च किया है। इसके जरिए 16 से 24 साल के उन युवाओं को डिप्रेशन बचाने की मुहिम चलाई जा रही है।

इस कैम्पेन को न्यूजीलैंड सरकार में भारतीय मूल की महिला मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन ने शुरू किया और बड़ी बात यह है कि इसके लिए बजट सरकार ने ही जारी किया है।

क्या है इस कैम्पेन का मकसद?

न्यूजीलैंड की वेबसाइट ‘RNZ’ के मुताबिक इस कैम्पेन के कई मकसद हैं। सबसे पहला तो यही कि लव रिलेशनशिप अगर टूटता है तो हमारी यंग जेनरेशन इन हालात का बिना डिप्रेशन में आए सामना कर सके। इसके अलावा उन्हें यह ट्रेनिंग भी जा रही है कि वो जिम्मेदार फैमिली मेंबर बनें और किसी तरह के डोमेस्टिक वॉयलेंस में शामिल न हों। यह दुनिया में अपनी तरह की पहली सरकारी मुहिम है, जिसके लिए फंड भी सरकार ही दे रही है।

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस अभियान का मकसद उन युवाओं की मदद करना है जिनका रिश्ता अपने साथी के साथ आगे बढ़ नहीं पाया और किसी कारणवश एक दूसरे से अलग हो गए। ऐसे में अक्सर ऐसा होता है कि कोई एक या दोनों अक्सर डिप्रेशन में चले जाते हैं। कई बार तो ब्रेकअप के बाद हिंसा की घटनाएं भी सामने आती हैं।

6.4 लाख डॉलर का बजट
ब्रिटिश अखबार द गार्डियन के मुताबिक इस कैम्पेन को लव बैटर नाम दिया गया है। जो युवा ब्रेकअप से परेशान हैं, वो टेक्स्ट, फोन या ईमेल के जरिए यूथलाइन सें कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। इसके लिए 6.4 लाख डॉलर (करीब 53 करोड़ रुपये) का शुरुआती बजट रखा गया है।

ब्रेकअप के शिकार होने वाले युवाओं पर की थी रिसर्च
साल 2022 में कैंटर रिसर्च ग्रुप ने ब्रेकअप के शिकार होने वाले युवाओं पर एक रिसर्च किया था। इसमें पाया गया कि 16 से 24 साल के 80% युवा रिलेशनशिप में हैं और इनमें से 87% ऐसे होते हैं जो ब्रेकअप का शिकार बने। इनमें से ज्यादातर खुद को अलग-अलग तरह से नुकसान पहुंचाते हैं।

प्रियंका राधाकृष्णन ने की पहल
रिसर्च ग्रुप की यह रिपोर्ट जब डेवलपमेंट मिनिस्टर प्रियंका राधाकृष्णन के पास पहुंची तो उन्होंने कहा कि युवा ही तो देश का भविष्य हैं। अगर वो खुद को ही नुकसान पहुंचाएंगे तो इससे आखिरकार देश को ही घाटा होगा। प्रियंका ने इस रिपोर्ट पर फैमिली और सेक्शुअल वॉयलेंस प्रिवेंशन मिनिस्टर मरामा डेविडसन से बातचीत की। जिसके बाद इसे गंभीरता से लेते हुए यूथलाइन ऑफिस की तरफ से ऑकलैंड में यह कैम्पेन लॉन्च किया गया।

यह भी पढ़ें-

ऐसे की जाती है युवाओं की मदद
प्रियंका राधाकृष्णन ने बताया, ''या तो हम युवाओं से कॉन्टैक्ट करते हैं या वो चाहें तो हमारी कैम्पेन टीम से संपर्क कर सकते हैं। हम जानते हैं कि ब्रेकअप से कितनी तकलीफ होती है। हम ऐसे युवाओं को वीडियो, टेक्स्ट या पॉडकास्ट के जरिए ब्रेकअप के जरिए इन मुश्किल हालात से निकालने में मदद करते हैं। इससे वो फ्यूचर में ज्यादा जिम्मेदार नागरिक बनेंगे। वो न खुद को नुकसान पहुंचाएंगे और न ही दूसरों को।'' आगे उन्होंने कहा, ''इस हीलिंग पीरियड में इस दौर से गुजर चुके लोग भी युवाओं को डिप्रेशन से बचने के टिप्स देते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि न्यूजीलैंड में ब्रेकअप से परेशान युवाओं की बहुत बड़ी तादाद है और बतौर मुल्क ये हमारे लिए शर्मनाक है। इसके लिए 40 पॉइंट्स का प्रोग्राम बनाया गया है।''

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement