Friday, May 03, 2024
Advertisement

"अब हम जंग में हैं" इजरायल में हमास आतंकियों के घुसने के बाद पीएम नेतन्याहू ने खाई कसम, कहा-युद्ध की चुकानी होगी भारी कीमत

इजरायल और हमास के बीच भीषण जंग शुरू हो चुकी है। हमास के आतंकी इजरायल के कई क्षेत्रों में अपने जंगी वाहनों के साथ घुसपैठ कर गए हैं और लगातार गोलीबारी करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। इधर इजरायल सेना ने गाजा पट्टी पर भीषण बमबारी शुरू कर दी है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध का ऐलान किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 07, 2023 15:53 IST
हमास के हमले के बाद गाजा पट्टी पर इजरायल का बड़ा पलटवार।- India TV Hindi
Image Source : AP हमास के हमले के बाद गाजा पट्टी पर इजरायल का बड़ा पलटवार।

हमास द्वारा गाजा से 5,000 रॉकेट दागे जाने के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ा ऐलान किया है। नेतन्याहू ने कहा कि अब हम युद्ध की स्थिति में हैं''। इजरायली प्रधानमंत्री ने हमास के हमले के बाद कहा कि उसे इस युद्ध की भारी कीमत चुकानी होगी। वहीं जबाव में  हमास की सशस्त्र शाखा ने घोषणा की कि उसने "ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड" शुरू कर दिया है। कहा कि उसने " पहले हमले" में 5,000 से अधिक रॉकेट इजरायल पर दागे हैं। इसके बाद हमास के आतंकी काफी संख्या में इजरायल में प्रवेश कर गए हैं और ताबड़तोड़ फायरिंग करते आगे बढ़ रहे हैं। 

हमास के हमले और आतंकियों की घुसपैठ के बाद इज़राइल ने शनिवार को फिलिस्तीन के हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा की और उस भीषण रॉकेट हमले का बदला लेने की कसम खाई। हमास आतंकवादियों का दावा है कि यह केवल उनका "पहला हमला" था। जवाबी कार्रवाई के रूप में इजरायली सेना पहले ही अवरुद्ध गाजा पट्टी पर हवाई हमले शुरू कर चुकी है। इज़राइल ने कहा कि हमास को अपने कार्यों के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश युद्ध में है और हमास को अभूतपूर्व कीमत चुकानी पड़ेगी। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, "इजरायल के नागरिकों, हम युद्ध में हैं। यह कोई ऑपरेशन नहीं है, कोई तनाव नहीं है - यह युद्ध है। और हम जीतेंगे।

नेतन्याहू ने कहा-हमास को चुकानी होगी भारी कीमत

नेतन्याहू ने कहा कि यह हमला नहीं, युद्ध है और हम युद्ध में प्रवेश कर चुके हैं। हमास को इस गलती के लिए अभूतपूर्व कीमत चुकानी पड़ेगी।"हमास ने ऐसे वक्त में इजरायल पर हमला किया, जब त्योहारी छुट्टी थी। शनिवार की सुबह पूरे देश में तेज आवाज में 5,000 से अधिक रॉकेट इजराइल की ओर आसमान में उड़ते दिखाई दिए। ताबड़तोड़ धमाकों से इजरायल में दहशत फैल गई। इजरायल के रक्षा बलों ने भी हमास आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ का आरोप लगाया, जिन्हें वे आतंकवादी मानते हैं। इज़राइल के दृश्यों से पता चलता है कि हमले में पैराग्लाइडर का इस्तेमाल किया गया था और सड़कों से गुजरने वाली कारों पर गोलीबारी की गई थी। रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि हमास ने इज़राइल के खिलाफ युद्ध शुरू करके "गंभीर गलती" की है।

हमास आतंकियों ने कई जगहों पर इजरायली सैनिकों को घेरा

हमास के आतंकियों ने कई जगहों पर इजरायली सैनिकों को घेर लिया है। आईडीएफ सैनिक (इजरायली सेना) हर स्थान पर दुश्मन के खिलाफ लड़ रहे हैं।" इस बीच भारतीय दूतावास ने इज़राइल में रहने वाले अपने नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों की सलाह के अनुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है। एक सलाह में कहा गया, "कृपया सावधानी बरतें, अनावश्यक आवाजाही से बचें और सुरक्षा आश्रयों के करीब रहें।" इजरायली सेना का कहना है कि गाजा से हमारे क्षेत्र में व्यापक रॉकेट हमले हुए हैं, और आतंकवादियों ने विभिन्न प्रवेश बिंदुओं के माध्यम से इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की है।"

हमास ने इजरायल को ललकारा

हमास के उग्रवादी नेता मोहम्मद दीफ ने पहले से रिकॉर्ड किए गए भाषण में कहा, "हमने भगवान की मदद से इन सब को खत्म करने का फैसला किया है, ताकि दुश्मन समझ सके कि जवाबदेही के बिना लापरवाही का समय खत्म हो गया है।" पवित्र शहर येरूशलम और पूरे इज़राइल में सायरन बज रहे हैं क्योंकि देश के दक्षिणी और मध्य भागों में कई स्थानों पर प्रभाव की सूचना मिली है। सरकार ने नागरिकों को आश्रय स्थलों के पास रहने और गाजा पट्टी के पास रहने वालों को घर पर रहने के लिए कहा है। गज़ान के सीमावर्ती इलाकों में अपने घरों से भाग रहे लोगों के भयावह दृश्य सामने आए हैं। सैकड़ों पुरुषों और महिलाओं को कंबल और खाने का सामान लेकर इजराइल की सीमा से दूर जाते देखा गया। हमास की सशस्त्र शाखा ने घोषणा की कि उसने "ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड" शुरू कर दिया है और कहा कि उसने "20 मिनट के पहले हमले" में 5,000 से अधिक रॉकेट दागे हैं। 

वर्ष 2007 से शुरू हुआ संघर्ष

 2007 में गाजा में हमास के सत्ता संभालने के बाद से इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने कई युद्ध लड़े हैं। नवीनतम युद्ध तब हुआ है जब इजरायल ने गाजा श्रमिकों के लिए सीमाएं बंद कर दीं। इस साल अब तक संघर्ष में 247 फिलिस्तीनी, 32 इजरायली और दो विदेशी मारे गए हैं। इनमें लड़ाके और नागरिक दोनों शामिल हैं। हमास के यह कहने के एक दिन बाद हिंसा भड़क उठी कि "लोगों को कब्ज़ा ख़त्म करने के लिए एक रेखा खींचनी होगी" और कहा कि इज़राइल फ़िलिस्तीनी भूमि पर और विशेष रूप से यरूशलेम में अल-अक्सा के पवित्र स्थल पर अपराध करना जारी रखता है।

यह भी पढ़ें

हमला नहीं, हमास ने छेड़ दिया है युद्ध, इजरायल ने भी किया जंग का ऐलान; रक्षा मंत्रालय ने कहा-होगी हमारी जीत

हमास ने इजरायल पर दागे 5000 से अधिक रॉकेट, इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर किया भीषण पलटवार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement