Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोरोना से जंग में नेपाल की सेना को चीनी आर्मी से मिली बड़ी मदद, भारत के लिए टेंशन की बात!

चीनी सेना ने 13 मई को एयरफोर्स के प्लेन से नेपाल की सेना को सुरक्षात्मक कपड़े, मेडिकल मास्क और अन्य महामारी विरोधी सामग्री प्रदान की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 15, 2020 8:33 IST
China, China Coronavirus, China Army, China Nepal Army- India TV Hindi
Image Source : AP FILE China provides medical supplies to Nepal Army to fight coronavirus.

बीजिंग: कोरोना वायरस से जंग में चीन की आर्मी की तरफ से नेपाल की सेना को बड़ी मदद मिली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी सेना ने 13 मई को एयरफोर्स के प्लेन से नेपाल की सेना को सुरक्षात्मक कपड़े, मेडिकल मास्क और अन्य महामारी विरोधी सामग्री प्रदान की है। चीन और नेपाल दोनों पक्षों ने नेपाल की सेना के मुख्यालय में महामारी रोधी सामग्री सौंपने के समारोह का आयोजन किया। नेपाल स्थित चीनी राजदूत हो यानछी और नेपाल की सेना के चीफ ऑफ स्टाफ थापा ने इस में भाग लिया। 

थापा ने की चीन की तारीफ

इस मौके पर हो यानछी ने कहा कि वायरस कोई सीमा नहीं जानता है, और महामारी हमारा समान दुश्मन है। कोरोना वायरस से महामारी को रोकने के लिए नेपाल ने सिलसिलेवार सकारात्मक कदम उठाया। इस में नेपाल की सेना ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चीन सरकार और चीनी सेना लगातार नेपाल की सरकार और सेना के साथ महामारी को रोकने के लिए सहयोग करेगी। थापा ने मूल्यवान सामग्री सहायता देने के लिए चीनी सेना के प्रति आभार प्रकट किया और महामारी को नियंत्रण लगाने के लिए कारगर कदम उठने के लिए चीन की प्रशंसा भी की।

नेपाल में कुल 243 मामले
थापा ने कहा कि नेपाल दोनों पक्षों के बीच महामारी विरोधी सहयोग करने को आगे बढ़ाना चाहता है। ध्यान रहे, नेपाल के स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय द्वारा 13 तारीख को जारी आंकड़ों के अनुसार नेपाल में कोविड-19 के 26 नए मामले और कुल 243 मामले दर्ज हुए। देखा जाए तो चीन और नेपाल की आर्मी में आई यह करीबी भारत के लिए टेंशन की वजह बन सकती है। नेपाल में वामपंथी दलों का शासन आने के बाद से चीन के साथ उसके रिश्ते प्रगाढ़ होते जा रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement