Sunday, April 28, 2024
Advertisement

काबुल एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमलों की चेतावनी, अमेरिकी राष्ट्रपति ने इमरजेंसी मीटिंग शुरू की

काबुल एयरपोर्ट पर और भी हमला हो सकता है। काबुल एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमला हो सकता है। काबुल एयरपोर्ट पर धमाके के बाद से अफरातरफी का माहौल है। काबुल से आईं तस्वीरों में लोगों को लहूलुहान और जान बचाकर भागते हुए देखा जा सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 26, 2021 23:25 IST
काबुल एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमलों की चेतावनी, अमेरिकी राष्ट्रपति ने इमरजेंसी मीटिंग शुरू- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO काबुल एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमलों की चेतावनी, अमेरिकी राष्ट्रपति ने इमरजेंसी मीटिंग शुरू

काबुल: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार शाम को काबुल एयरपोर्ट सीरियल धमाकों में 40 लोगों की मौत हुई है जबकि 120 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। ब्लास्ट में विदेशी नागरिकों और बच्चों के मारे जाने की खबर है। साथ ही एक के बाद एक हुए दो धमाकों में तालिबानी लड़ाकों के भी घायल होने की खबर है। समाचार एजेंसी एपी ने बताया है कि घटना के वक्त एयरपोर्ट के बाहर हजारों की संख्या में अफगान नागरिक मौजूद थे, ऐसे में हताहतों की संख्या काफी बढ़ सकती है। 

काबुल एयरपोर्ट पर धमाके के बाद से अफरातरफी का माहौल

काबुल एयरपोर्ट पर और भी हमला हो सकता है। काबुल एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमला हो सकता है। काबुल एयरपोर्ट पर धमाके के बाद से अफरा-तरफी का माहौल है। काबुल से आईं तस्वीरों में लोगों को लहूलुहान और जान बचाकर भागते हुए देखा जा सकता है। एयरपोर्ट के बाहर पहला धमाका बरून होटल के पास यह धमाका हुआ है। इस होटल में ब्रिटेन के सैनिक ठहरे हुए हैं। इस बीच, फ्रांस ने वहां और और धमाकों को लेकर अलर्ट दिया है। 

काबुल धमाके में कई लोग मृत और घायल नजर आ रहे थे- प्रत्यक्षदर्शी 

एक अफगानिस्तानी व्यक्ति ने कहा कि काबुल हवाईअड्डे के एक द्वार के बाहर इंतजार कर रही भीड़ के बीच हुए धमाके के बाद उसे कुछ लोग मृत या घायल नजर आए। अब तक हताहतों के बारे में कोई आधिकारिक आंकड़ा सामने नहीं आया है। घटना स्थल के पास मौजूद आदम खान ने कहा कि धमाके के बाद कुछ लोग मृत और घायल नजर आ रहे थे तथा कुछ लोगों के अंगभंग हो गए थे। उसने बताया कि वह बृहस्पतिवार को हुए धमाके से करीब 30 मीटर दूर था और हवाईअड्डे के बाहर इंतजार कर रहा था। पश्चिमी देशों ने इससे पहले आज दिन में हवाईअड्डे के पास विस्फोट की आशंका जाहिर करते हुए चेतावनी जारी की थी। हमले को लेकर इस्लामिक स्टेट समूह पर शक जताया जा रहा है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने विस्फोट की पुष्टि की है लेकिन हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं दी है। 

काबुल एयरपोर्ट के पास खतरनाक हालात बने रहेंगे- फ्रांस

काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाके के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन सिचुएशन रूम में पहुंचे हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने कोबरा मीटिंग शुरू की। काबुल एयरपोर्ट पर सीरियल बम ब्लास्ट के बाद काबुल एयरपोर्ट के सारे दरवाजे बंद कर दिए गए हैं। काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाकों को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि काबुल एयरपोर्ट के पास खतरनाक हालात बने रहेंगे।

अभी तक किसी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली

बता दें कि, अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद हजारों लोग मुल्क छोड़ने की कोशिश में हैं और काबुल हवाई अड्डे के जरिए वे देश से निकलना चाह रहे हैं। अभी तक किसी संगठन ने काबुल एयरपोर्ट पर हुए हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन यहां इस्लामिक स्टेट के हमले को लेकर अलर्ट जारी किया गया था। अमेरिकी रक्षा विभाग पेटांगन ने काबुल एयरपोर्ट ब्लास्ट में कई अमेरिकी सैनिकों की मौत की पुष्टि की है। काबुल एयरपोर्ट सीरियल बम धमाकों में 4 अमेरिकी मरीन कमांडो की मौत की पुष्टि की है। हमले में घायल सैनिकों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरते ही इटली के सैन्य विमान पर फायरिंग

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले इटली के सैन्य परिवहन विमान पर गोलियां चलाई गईं हैं। इटली के रक्षा मंत्रालय ने एक सूत्र के हवाले से यह जानकारी दी है। सूत्र ने बताया कि इस घटना में विमान को कोई नुकसान नहीं हुआ है। यह घटना ऐसे समय पर हुई जब अमेरिका सहित कई देशों ने काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमले की चेतावनी दी है और अपने नागरिकों को यहां से दूर रहने को कहा है। उड़ान में यात्रा कर रहे एक इतालवी पत्रकार ने स्काई 24 टीजी को बताया कि विमान लगभग 100 अफगान नागरिकों को ले जा रहा था, लेकिन उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद उस पर फायरिंग की गई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement