Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अफगान तालिबान मंशा, टीटीपी से निपटने का पूरा खर्च वहन करे पाकिस्तान

रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने पड़ोसी देश में टीटीपी की उपस्थिति के बारे में अफगान तालिबान के साथ 'अकाट्य साक्ष्य' साझा करने के लिए इस सप्ताह काबुल का दौरा किया।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 25, 2023 14:54 IST
अफगान तालिबान मंशा, टीटीपी से निपटने का पूरा खर्च वहन करे पाकिस्तान - India TV Hindi
Image Source : FILE अफगान तालिबान मंशा, टीटीपी से निपटने का पूरा खर्च वहन करे पाकिस्तान

इस्लामाबाद: अफगान तालिबान ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) आतंकी समूह को निरस्त्र करने और इसके सदस्यों को देशों की सीमा से स्थानांतरित करने की इच्छा व्यक्त की है, लेकिन इस शर्त के साथ कि इस्लामाबाद प्रस्तावित योजना की लागत वहन करेगा। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में आतंकवादी हमलों में हालिया बढ़ोतरी और अन्य सुरक्षा मामलों पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को हुई केंद्रीय शीर्ष समिति की बैठक में यह खुलासा हुआ।

बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने की और इसमें मुख्यमंत्रियों, वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों, सेना प्रमुख, डीजी आईएसआई और अन्य संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक से परिचित सूत्रों ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि प्रतिबंधित टीटीपी और सीमा पार इसके अभयारण्यों का मुद्दा एजेंडे के मुख्य मुद्दों में से एक था।

रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने पड़ोसी देश में टीटीपी की उपस्थिति के बारे में अफगान तालिबान के साथ 'अकाट्य साक्ष्य' साझा करने के लिए इस सप्ताह काबुल का दौरा किया।

सूत्रों ने कहा कि शीर्ष समिति को सूचित किया गया था कि अफगान अंतरिम सरकार ने प्रतिबंधित संगठन को नियंत्रित करने की योजना का प्रस्ताव दिया है। प्रस्ताव में टीटीपी सेनानियों को निरस्त्र करने और देशों के सीमावर्ती क्षेत्रों से उनके स्थानांतरण की परिकल्पना की गई है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, अफगान सरकार ने पाकिस्तान से प्रस्ताव को निधि देने और टीटीपी के पुनर्वास की लागत वहन करने के लिए कहा। बैठक में बताया गया कि अफगान तालिबान ने ईस्ट तुर्केस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) पर अपनी चिंताओं को दूर करने के लिए चीन को इसी तरह का प्रस्ताव दिया था।

हालांकि, पाकिस्तान ने अभी तक अफगान तालिबान के विचार का जवाब नहीं दिया है क्योंकि संदेह है कि यह काम नहीं कर सकता है। फिर भी, यह पहली बार था कि अफगान तालिबान टीटीपी को निरस्त्र करने का विचार लेकर आया था।

ये भी पढ़ें:

रूस-यूक्रेन जंग पर UNGA में भारत ने क्यों नहीं लिया वोटिंग में हिस्सा, बताई ये खास वजह

80 साल के जो बाइडन अगला राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए तैयार, जानें उनकी पत्नी ने क्या कही बात?

ऑस्ट्रेलिया: हिंदू मंदिरों पर फिर हमले, जयशंकर के लौटते ही भारतीय दूतावास पर लगाया खालिस्तानी झंडा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement