Monday, April 29, 2024
Advertisement

अमेरिका ने भारत की तारीफ में खुलेआम कही ऐसी बात, जल उठेंगे चीन, पाकिस्तान

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने भारत को अमेरिका के लिए अहम देश बताया है। गार्सेटी ने भारत की तारीफ की है। अमेरिका के इस रुख से चीन और पाकिस्तान की परेशानी जरूर बढ़ने वाली है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 10, 2024 8:59 IST
भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी (फाइल फोटो)

America Praises India: अमेरिका ने एक बार फिर भारत की जमकर सराहना की है। अमेरिका की इस तारीफ से पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान को मिर्च लगनी स्वाभाविक है। अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने भारत को लेकर जो कुछ कहा है उससे भारत के भविष्य के झलक जरूर देखने को मिलती है। एरिक गार्सेटी ने भारत और अमेरिका के संबंधों को एक दूसरे का पूरक बताया। उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका के लिए खास महत्व रखता है। 

'भविष्य का भारत' 

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी यहीं नहीं रुके, उन्होंने कहा कि अगर आप भविष्य देखना चाहते हैं, तो भारत आइए। अगर आप भविष्य को महसूस करना चाहते हैं, तो भारत आइए। अगर आप भविष्य पर काम करना चाहते हैं, तो भारत आइए। मुझे संयुक्त राज्य मिशन के नेता के रूप में ये सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

'भारत महत्वपूर्ण देश है'

एरिक गार्सेटी इससे पहले भी कई मौकों पर भारत की तारीफ करते हुए नजर आए है। इसस पहले  गार्सेटी ने कहा था कि उन्होंने राजदूत की भूमिका इसलिए निभाई क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने उन्हें बताया कि भारत उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण देश है। गार्सेटी ने नई दिल्ली में ग्लोबल एनर्जी अलायंस फॉर पीपल एंड प्लैनेट की ओर से आयोजित द एनर्जी ट्रांजिशन डायलॉग्स में कहा था कि अमेरिका और भारत के संबंध इस सदी का सबसे निर्णायक संबंध है।

जो बाइडन के करीबी हैं गार्सेटी

यहां यह भी बता दें कि, एरिक गार्सेटी को राष्ट्रपति जो बाइडन का काफी करीबी माना जाता है। एरिक के हालिया बयान से साफ होता है कि अमेरिका भारत के भविष्य को किस तरह देखता है। बीते एक दशक में भारत और अमेरिका के बीच संबंध मजबूत हुए हैं। वैसे अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी के ताजा बयान को अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों से भी जोड़कर देखा जा सकता है जहां भारतवंशी मतदाताओं की संख्या अच्छी खासी है। 

यह भी पढ़ें:

ISRO की चंद्रयान 3 टीम को मिला US के अंतरिक्ष क्षेत्र का शीर्ष पुरस्कार, दुनिया में बढ़ा भारत का मान

नोबेल विजेता वैज्ञानिक पीटर हिग्स का निधन, गॉड पार्टिकल की खोज के जरिए बताया दुनिया का रहस्य

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement