Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

वियतनाम के हनोई में विस्फोट के साथ धधक उठी इमारत, आग की चपेट में आने से 14 लोगों की मौत

वियतनाम के हनोई में एक तंग गली की इमारत में आग लगने से 14 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। वहीं 6 लोग झुलस गए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सिर्फ 2 मीटर चौड़ी गली होने से अग्निशमन दल को आग बुझाने के लिए मुश्किल का सामना करना पड़ा।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 24, 2024 15:28 IST
वियतनाम की इसी इमारत में लगी थी आग। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS वियतनाम की इसी इमारत में लगी थी आग।

हनोई: वियतनाम की राजधानी हनोई के एक छोटे अपार्टमेंट में बृहस्पतिवार आधी रात को आग लग जाने से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और 6 अन्य लोग घायल हो गए। सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सरकारी मीडिया ने बताया कि अपार्टमेंट मध्य हनोई की जिस गली में स्थित है, उसकी चौड़ाई मात्र दो मीटर है जिसके कारण दमकल वाहन वहां तक नहीं पहुंच सके और अग्निशमन कर्मियों ने पाइपों का उपयोग करके अंततः आग को काबू किया। संकरी गली होने से आग को बुझाने में काफी समय लग गया। 

आधिकारिक ‘वियतनाम न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि आग रात लगभग साढ़े बारह बजे लगी और इसके साथ कई विस्फोट भी हुए जिसके कारण 14 लोगों की मौत हो गई और छह अन्य लोग घायल हो गए। अपार्टमेंट के पास में रहने वाले गुयेन थान ट्रुंग ने कहा कि वह सो रहे थे तभी उन्हें विस्फोटों की आवाज सुनाई दी। उन्होंने कहा कि वे और अन्य लोग एक सीढ़ी लेकर आए ताकि खिड़कियां तोड़कर लोगों को बाहर निकाला जा सके। सरकारी मीडिया ने बताया कि जिस समय आग लगी उस समय इमारत में 24 लोग थे, जिनमें से इमारत के मालिक के परिवार के सात सदस्य और 17 किराएदार थे। उसने बताया कि घायलों की हालत स्थिर है और उनका ‘हनोई ट्रांसपोर्ट’ अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

ऐसे इमारत में फैली आग

सरकारी मीडिया की खबर के अनुसार, आग इमारत के सामने उस छोटे से आंगन में लगी, जिसका इस्तेमाल ‘इलेक्ट्रिक बाइक’ की बिक्री और मरम्मत के लिए गराज के रूप में किया जाता था। इसके बाद वह पूरे इमारत में फैल गई। ट्रुंग ने बताया कि लोग रात में वहां अक्सर अपनी मोटरसाइकिल की बैटरी चार्ज करते थे। प्राधिकारियों ने बताया कि मृतकों के परिवारों को मुआवजे के तौर पर 1,962 अमेरिकी डॉलर और घायलों को 1,177 अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे। हनोई में पिछले साल सितंबर में भी इसी तरह की परिस्थितियों में आग लगने से 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। उस समय भी शहर की संकरी गलियों के कारण बचाव अभियान बाधित हुआ था। (एपी) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement