Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इमरान खान के राजनीतिक 'दुश्मनों' में तकरार, शरीफ से अलग बिलावल को पीपीपी ने बनाया पीएम कैंडिडेट

पाकिस्तान में चुनाव सिर पर आते ही राजनीतिक सर​गर्मियां बढ़ गई हैं। नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टी इमरान खान के खिलाफ एकजुट होकर लड़ी थी। अब इमरान खान जेल चले गए, तो खान के राजनीतिक दुश्मनों में भी 'राजनीतिक तकरार' दिख रही है। बिलावल और नवाज शरीफ दोनों पीएम कैंडिडेट बन गए हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: January 04, 2024 19:10 IST
नवाज शरीफ, इमरान खान और बिलावल भुट्टो- India TV Hindi
Image Source : FILE नवाज शरीफ, इमरान खान और बिलावल भुट्टो

Nawaz Sharif-Bilawal Bhutto: पाकिस्तान में 8 फरवरी को चुनाव घोषित कर दिए गए हैं। आम चुनाव से पहले राजनीतिक उठापटक शुरू हो गई है। इमरान खान के खिलाफ एक गठबंधन बनाकर शहबाज शरीफ की सरकार बनी थी। इस सरकार में बिलावल भुट्टो पीपीपी यानी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की ओर से विदेश मंत्री बने थे। वहीं पीएमएल-एन की ओर से शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री बने थे। अब चुनाव सिर पर आते ही, गठबंधन की एकता में दरार आती दिख रही है। जो पार्टियां इमरान खान के खिलाफ एकजुट होकर गठबंधन बना चुकी थी, अब वे पार्टियां अपने अपने पीएम कैंडिडेट खड़े कर रही है। पीएमएल—एन की ओर से जहां नवाज शरीफ पीएम कैंडिडेट हैं, वहीं पीपीपी ने बेनजीर भुट्टो के बेटे और पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को पीएम कैंडिडेट के बतौर प्रत्याशी बनाया है।

पीपीपी की केंद्रीय कार्यकारी समिति (सीईसी) ने आम चुनाव के लिए पार्टी के अभियान पर विस्तार से चर्चा की। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक के दौरान पार्टी के घोषणापत्र पर भी चर्चाएं की गई। इसमें महिला सशक्तिकरण, युवा, स्वास्थ्य और शिक्षा, रोजगार को प्राथमिकता देने का फैसला लिया गया है। 

पार्टी की बैठक में बिलावल को बनाया पीएम कैंडिडेट

पीपीपी के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट से बैठक की तस्वीरों को साथ करते हुए एक पोस्ट जारी किया गया। इस तस्वीरों में सीईसी के सदस्यों ने पार्टी अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी, अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व पर अपना विश्वास जताया हैं। गौरतलब है कि बिलावल भुट्टो जरदारी लाहौर (एनए-127) निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां उनका मुकाबला पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) नेता शाइस्ता परवेज मलिक और पीटीआई समर्थित उम्मीदवार से होगा। 

इमरान खान को लगा एक और झटका

उधर, जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को सबसे बड़ा झटका लगा है। वह 8 फरवरी को पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। हालांकि जेल में रहते हुए ही इमरान खान ने दो सीटों से नामांकन दायर किया था। मगर निर्वाचन अधिकारी ने उनके दोनों नामांकन को खारिज कर दिया है। इससे इमरान खान की मुश्किलें बढ़ गई हैं। साथ ही दोबारा पाकिस्तान का पीएम बनने का उनका सपना भी चकनाचूर होता नजर आ रहा है। हालांकि इमरान खान ने निर्वाचन अधिकारी के इस फैसले को लाहौर हाईकोर्ट में चुनौती दे दी है। 

इमरान खान ने नामांकन निरस्त होने को बताया गलत

इमरान ने आठ फरवरी को होने वाले चुनाव से पहले पंजाब में नेशनल असेंबली की दो सीटों के लिए अपने नामांकन पत्रों को अस्वीकृत किए जाने को गलत बताया है। उन्होंने बुधवार को लाहौर उच्च न्यायालय के न्यायाधिकरण में निर्वाचन अधिकारी के इस फैसले को चुनौती दी है। लाहौर के निर्वाचन अधिकारी (आरओ) ने शनिवार को पंजाब के लाहौर और मियांवाली जिलों में नेशनल असेंबली (संसद) की दो सीटों के लिए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सुप्रीमो के नामांकन पत्रों को नैतिक आधार और तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए जाने के आधार पर खारिज कर दिया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement