Monday, April 29, 2024
Advertisement

गाजा में लगातार बमबारी से जहां धूल-धुआं, वहां दिल्ली से 10 गुना साफ है हवा, AQI जानकर होंगे हैरान

गाजा में जहां इजराइल ताबड़तोड़ बम बरसाकर इमारतों को जमींदोज कर रहा है। इस कारण धूल और धुएं का गुबार उठ रहा है। इसके बावजूद गाजा की हवा प्रदूषित दिल्ली के मुकाबले 10 गुना ज्यादा साफ है। जानिए दिल्ली के मुकाबले कितना है वहां का AQI?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 07, 2023 13:53 IST
गाजा में धूल धुआं, फिर भी दिल्ली से 10 गुना साफ हवा- India TV Hindi
Image Source : FILE गाजा में धूल धुआं, फिर भी दिल्ली से 10 गुना साफ हवा

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इजराइल गाजा पट्टी पर लगातार हमले कर रहा है। लगातार बमबारी की वजह से धुआं फैल रहा है, वहीं कई इमारतें जमींदोज हो चुकी हैं इन इमारतों का मलबा चारों ओर फैला हुआ है। जब भी बमबारी से इमारतें जमींदोज होती हैं, तो आसपास के इलाकों में भयंकर प्रदूषण होता है। वहीं आग लगने या बमबारी से धुआं भी व्यापक रूप से फैल जाता है। इसके बावजूद गाजा की हवा प्रदूषित दिल्ली से इस समय 10 गुना ज्यादा साफ है। जानिए इस समय गाजा के इलाकों में कितना AQI है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वेबसाइट aqicn.org के मुताबिक जो इलाके युद्ध के सबसे ज्यादा केंद्र में रहे हैं, उनमें अश्कलोन, सेड्रोट, अश्दोद जैसे कई इलाके शामिल हैं। इन इलाकों में भारी बमबारी हुई है। इस वजह से इन इलाकों में धुआं और मलबे का प्रदूषण है। लेकिन इसके बावजूद इन इलाकों की हवा बेहद साफ है। यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 60 से लेकर 80 के बीच दर्ज किया गया। सबसे साफ हवा सेड्रोट की है, जहां AQI 12 दर्ज हुआ है।

इजराइल ने गाजा पर अब तक गिराए हैं 18 हजार टन बम

हाल ही में IDF की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में 12 हजार टारगेटों पर हमला किया है. हालांकि इसमें कितनी बिल्डिंगें गिरी हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई। हालांकि बमों की कुल संख्या से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। फिलिस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि गाजा पर 18 हजार टन बम गिराए गए हैं यानी गाजा में रोजाना 600 टन बम गिराया गया है। 

दिल्ली से 10 गुना साफ है गाजा की हवा 

गाजा में इतनी बमबारी और रॉकेट दागे जाने के बावजूद वहां की हवा, दिल्ली की हवा से 10 गुना से ज्यादा साफ है। राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में तो AQI 550 तक पहुंच गया है। वहीं गैस चेंबर बनी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 300 से 800 के बीच AQI रिकॉर्ड किया गया है। बीते 5 दिनो से दिल्ली और एनसीआर में धुंध की चादर लिपटी हुई है। आज मंगलवार को दिल्ली का AQI औसत रूप से 423 दर्ज किया गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement