Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत ने चीन की राजधानी बीजिंग में खोला "नई दिल्ली भवन", जानें क्या है इसका मकसद

भारत ने चीन की राजधानी बीजिंग में नई दिल्ली भवन का उद्घाटन किया है। विदेशमंत्री एस जयशंकर ने बीजिंग में इसका विधिवत उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि भारत संघाई शिखर सहयोग संघठन सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। उसका मुख्यालय बीजिंग है। इसलिए यहां दिल्ली भवन खोला है। चीन भी सदस्य है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 27, 2023 23:36 IST
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन में खोला नई दिल्ली भवन (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन में खोला नई दिल्ली भवन (प्रतीकात्मक फोटो)

चीन से चल रहे तनावों के बीच भारत ने बीजिंग में "नई दिल्ली भवन" खोला है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को इस भवन का उद्घाटन किया। इसे एससीओ सचिवालय में खोला गया है। जयशंकर ने इसे “मिनी इंडिया” करार देते हुए कहा कि इससे देश की संस्कृति की बेहतर समझ विकसित होगी। भारत की अध्यक्षता में अगले महीने होने वाले एससीओ सम्मेलन से पहले जयशंकर ने इस भवन का उद्घाटन किया है। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में चीन, रूस, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल हैं। इसका सचिवालय बीजिंग में स्थित है।

संगठन के छह संस्थापक सदस्यों चीन, रूस, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के भवन पहले से ही मुख्यालय में स्थित हैं, जो इन देशों की संस्कृति और अनूठी विशेषताओं को दर्शाते हैं। भारत ने चार जुलाई से डिजिटल माध्यम से शुरू होने जा रहे एससीओ सम्मेलन से पहले आधिकारिक रूप से ‘नयी दिल्ली हॉल’ का उद्घाटन किया है। पाकिस्तान को अपना भवन स्थापित करने में थोड़ा समय लग सकता है। जयशंकर ने वीडियो संदेश में कहा, “मुझे आज एससीओ महासचिव और अन्य प्रतिष्ठित सहयोगियों की गरिमामय उपस्थिति के बीच एससीओ सचिवालय में नयी दिल्ली हॉल का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है

भारत करने वाला है एससीओ सम्मेलन की अध्यक्षता

भारत शीघ्र ही एससीओ सम्मेलन की अध्यक्षता करने जा रहा है। बीजिंग में इसका मुख्यालय होने की वजह से भारत को नई दिल्ली भवन खोलना पड़ा है। चीन भी एससीओ का सदस्य है। एस जयशंकर ने कहा कि मुझे यह उल्लेख करते हुए विशेष रूप से खुशी हो रही है कि यह भारत की पहली एससीओ अध्यक्षता के तहत किया जा रहा है।” जयशंकर ने कहा कि ‘द न्यू डेल्ही हॉल’ एससीओ सचिवालय में “मिनी-इंडिया” के समान है और यह भारतीय संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा, “आपको भारत की कलात्मक परंपरा और सांस्कृतिक पहचान का गहराई से एहसास कराने के लिए, भवन को पूरे भारत के समृद्ध वास्तुशिल्प कौशल का प्रतिनिधित्व करने वाले उत्कृष्ट पैटर्न और रूपांकनों के साथ तैयार किया गया है।”(भारत)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में चुनाव की आहट तेज, पूर्व पीएम नवाज शरीफ और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की एंट्री!

प्रिगोझिन ने बदला बगावत का प्लान, पुतिन ने दे दिया "वैगनर चीफ" को अभयदान! अब पूरा पश्चिम हैरान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement