Friday, April 26, 2024
Advertisement

LIVE: अबू धाबी में पीएम मोदी ने कहा- UAE की धरती ने इतिहास का नया स्वर्णिम अध्याय लिखा

दो दिन की यात्रा पर मंगलवार को यूएई पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अबू धाबी में भव्य हिंदू मंदिर का उद्घाटन कर रहे हैं। यह मंदिर अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर है। अद्भुत वास्तुकला के साथ एक बड़े इलाके में फैला बीएपीएस मंदिर खाड़ी क्षेत्र में सबसे बड़ा मंदिर होगा।

Written By : Deepak Vyas, Subhash Kumar Updated on: February 15, 2024 0:07 IST
अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार।

Narendra Modi UAE Visit Live : संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबू धबी में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार है। BAPS द्वारा निर्मित यह हिंदू मंदिर बेहद भव्य और विराट है। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश से बाहर एक बार फिर बड़े हिंदू मंदिर का पीएम मोदी उद्घाटन कर रहे हैं। इसके लिए पीएम मोदी मंगलवार दोपहर दो दिन के दौरे पर अबू धाबी पहुंचे। यहां उनका ग्रैंड वेलकम किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान गले मिले। अबू मुरीखा क्षेत्र में स्थित यह हिंदू मंदिर 700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बना है। आज ​इस भव्य हिंदू मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम के पल पल की अपडेट के लिए बने रहिए इंडिया टीवी डिजिटल के साथ।

 

Latest World News

Abu Dhabi Hindu Temple Inaugration 14 Feb

Auto Refresh
Refresh
  • 9:14 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    यूएई ने मंदिर के बाद अब भारतीयों के अस्पताल के लिए भी जमीन दीः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि इस भव्य और पवित्र जगह से मैं एक और खुशखबरी देना चाहता हूं। आज यूएई के उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति ने भारतीयों के लिए एक अस्पताल बनाने के लिए जमीन देने की घोषणा की है। इसके लिए मैं उनका और शेख मो. बिन जायद का हृदय से स्वागत करता हूं। हमारे मंदिर शिक्षा और संकल्पों के केंद्र रहे हैं। हम मंदिरों से ये उद्घोष करते हैं कि प्राणियो में सद्भावना हो, विश्व का कल्याण हो। वहां हम समस्त तु वसुधैव कुटुंबकम भी सीखते हैं। यानि समस्त धरती हमारा परिवार है। जी-20 में हमने इसे साकार कर दिखाया है। सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे संतु निरामयः के विजन के साथ भारत काम कर रहा है। भारत इस दिशा में सबका साथ, सबका विश्वास, सबका प्रयास और सबका विश्वास के पटल पर काम कर रहा है। यह मंदिर इस संदेश को दुनिया में पहुंचाने के लिए सबको ऊर्जा देगा। इसे मैं पूरी मानवता के लिए समर्पित करता हूं। पूज्य स्वामी को प्रणाम करता हू। सभी भक्तों को जय श्री स्वामी नरायण। 

  • 9:10 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    मेरे शरीर का हर कण-कण मां भारती के लिए है-पीएम मोदी

    परमात्मा ने मुझे जो समय दिया है उसका हर पल और जो शरीर दिया है, उसका कण-कण सिर्फ और सिर्फ मां भारती के लिए है। 140 करोड़ देशवासी मेरे आराध्य देव हैं। साथियों अयोध्या के मेरे उस परम आनंद को आबू धाबी में मिली खुशी की लहर ने और बढ़ा दिया। ये मेरा सौभाग्य है कि पहले अयोध्या में भव्य राम मंदिर और अब आबूधाबी में इस मंदिर का साक्षी बना हूं। एक ही ईश्वर को, एक ही सत्य को विद्वान लोग अलग-अलग तरह से बताते हैं। यह दर्शन भारत की मूल चेतना का हिस्सा है। इसलिए हम स्वभाव से ही न केवल सबको स्वीकार करते हैं, बल्कि सबका स्वागत भी करते हैं। हमें विविधता में बैर नहीं दिखता, हमें विविधता ही विशेषता लगती है। वैश्विक चुनौतियों में यह विचार मानवता के हमारे विचारों और विश्वास को मजबूत करता है। मंदिर की दीवारों पर हिंदू धर्म के साथ साथ इजिप्ट और बाइबल की कहानियां भी उकेरी गई हैं। इसमें प्रवेश करते ही एकता का दर्शन होता है। इसमें बहुरा समाज, पारसी धर्म, सिख धर्म समेत सभी धर्म संप्रदाय के लोगों का बड़ा योगदान है। यही भारत के लोगों को स्वभाव भी है। हम जहां जाते हैं वहां के सांस्कृतिक मूल्यों को सम्मान देने के साथ आत्मसात भी करते हैं। यही भाव शेख मोहम्मद में भी साफ दिखता है। उनका विजन है कि ...वी आर ऑल ब्रदर्श...

  • 9:05 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    यूएई में बोले पीएम मोदी "मैं मां भारती का पुजारी हूं"

    पीएम मोदी ने कहा कि यह मंदिर भगवान स्वामी नरायण की कृपा का प्रतीक है। मैं देश विदेश के सभी श्रद्धालुओं को बधाई देता हूं। साथियों ये समय भारत के अमृतकाल का समय है। यह हमारी सभ्यता और संस्कृति के लिए भी अमृतकाल का समय है। अभी पिछले महीने ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर का सदियों पुराना सपना पूरा हुआ है। रामलला अपने भवन में विराजमान हुए हैं। पूरा भारत और हर भारतीय उस प्रेम में , उस भाव में अभी तक डूबा हुआ है। अभी मेरे मित्र स्वामी जी कह रहे थे कि मोदी जी तो सबसे बड़े पुजारी हैं। मैं जानता नहीं हूं कि मैं मंदिरों की पुजारी की योग्यता रखता हूं या नहीं, लेकिन मैं इस बात का गर्व रखता हूं कि मैं मां भारती का पुजारी हूं। 

  • 9:02 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    यह मंदिर केवल एक उपासना स्थल नहीं है, मानवता की साझी विरासत का प्रतीक भी हैः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि मैं यूएई सरकार को इसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद देता हूं। मैं यूएई को प्रेसिडेंट को आप सबके साथ स्टैंडिंग ओवेशन देता हूं। बहुत धन्यवाद। मैं यूएई के लोगों का भी उनके सहयोग के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। भारत और यूएई की दोस्ती को आज पूरी दुनिया में आपसी सहयोग और विश्वास के उदाहरण के तौर पर देखा जाता है। बीते वर्षों में हमारे संबंधों ने एक नई ऊंचाई हासिल की है। भारत इन रिश्तों को वर्तमान संबंध में केवल नहीं देखता, हमारे लिए रिश्तों की ये जड़ हजारों वर्ष पुरानी है। अरब भारत के लिए व्यापार के लिए अहम भूमिका निभाता रहा है। यह भारत-गुजरता के बीच व्यापार का अहम केंद्र होता था। यहीं से सांस्कृतिक विचारधारा और समागम की नई विचारधाराएं निकलती हैं। इसलिए ये मंदिर बेहद महत्वपूर् है। इस मंदिर ने हमारे अंदर नई सांस्कृतिक ऊर्जा भर दी है। यह केवल एक उपासना स्थल नहीं है। यह मानवता की साझी विरासत के हेरिटेज का प्रतीक है। यह भारत और यूएई के रिश्तों का भी प्रतीक है। इसमें भारत और यूएई का अद्भुद निर्माण प्रतिबिंब भी है। मैं बीएपीए संस्था का भी धन्यवाद करता हूं। प

  • 8:56 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    जो दुबई बुर्ज खलीफा के लिए जाना जाता था, अब उसके सांस्कृतिक विरासत में एक और नया अध्याय जुड़ गया है-पीएम मोदी

    स्वामी के विचार से लेकर इसके साकार होने तक पूरी यात्रा में मैं सबसे जुड़ा रहा हूं। ये मेरा सौभाग्य है। मो. बिन जायद की इस उदारता के लिए धन्यवाद शब्द बहुत छोटा लगता है। इतना बड़ा काम उन्होंने किया। उनके इस योगदान के लिए भारत-यूएई एकता के लिए ही नहीं, बल्कि पूरा विश्व इसे जाने। मैंने भारत के लोगों की इच्छा उनके सामने रखी तो उन्होंने तुरंत मेरे प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। उसके लिए जमीन उपलब्ध कराई और इसके आड़ में आने वाली हर समस्या का समाधान किया। उन्होंने मंदिर का हमें दो मॉडल दिखाया। संतों ने कहा कि यूएई की सरकार जिस मॉडल को स्वीकार करेगा, वही ठीक रहेगा। मगर यूएई सरकार ने कहा कि मंदिर सिर्फ बने नहीं, बल्कि वैसा दिखे भी। यह मंदिर पूरे गौरव के साथ बने। भारत से बंधुत्व की ये भावना वाकई हमारी बहुत बड़ी पूंजी है। मंदिर की भव्यता में शेख मोहम्मद की विशाल सोच की झलक है। अब तक जो यूएई, बुर्ज खलीफा के लिए ही जाना जाता था, अब उसकी विरासत में एक और नया सांस्कृतिक अध्याय जुड़ गया है। 

  • 8:52 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    मंदिर पूरी दुनिया के लिए सांप्रदायिक सौहार्द्र और वैश्विक एकता का प्रतीक बनेगा।

    आज मैं प्रमुख स्वामी महाराज का सपना हम पूरा कर पाए हैं। मैं उनके शिष्य भाव से आपके सामने उपस्थित हूं। आज बसंत पंचमी है। ये मां सरस्वती का पर्व है। यह चेतना की देवी हैं। जिन्होंने हमें सहयोग, समन्यव और सौहार्द्र जैसे मूल्यों को जीवन में उतारने की समझ दी है। मुझे आशा है कि मंदिर भी मानवता के लिए और बेहतर भविष्य के लिए बसंत का स्वागत करेगा। मंदिर पूरी दुनिया के लिए सांप्रदायिक सौहार्द्र और वैश्विक एकता का प्रतीक बनेगा। मैं यूएई के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का आभारी हूं। इस मंदिर के निर्माण में यूएई सरकार की जो भूमिका रही, उसकी जितनी तारीफ की जाए वो कम है। इस मंदिर को बनाने में सबसे बड़ा सहयोग मेरे ब्रदर शेख मोहम्मद बिन जायद का है। यूएई ने इतने बड़े बजट से करोड़ों भारतीयों की इच्छा को पूरा किया है। इन्होंने 140 करोड़ हिंदुस्तानियों की दिल को जीत लिया है। 

  • 8:46 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    आबू धाबी से पीएम मोदी लाइव-

    आज जिस मंदिर का उद्घाटन हो रहा है। इसमें वर्षों की मेहनत और भगवान स्वामी नरायण का आशीर्वाद जुड़ा है। आज स्वामी जी जहां होंगे, वहां उनकी आत्मा आनंद का अनुभव कर रही होगी। 

  • 8:32 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मंदिर बनाने वालों से मिले पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी में मंदिर के निर्माण से लेकर इसके पूरा होने तक इसमें शामिल स्वयंसेवकों और प्रमुख योगदानकर्ताओं से मुलाकात की।

  • 7:46 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बच्चों से मिले पीएम मोदी

    अबू धाबी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीएपीएस हिंदू मंदिर में उन बच्चों के साथ बातचीत की, जिन्होंने लघु कलाकृतियां तैयार की हैं।

  • 7:08 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मंदिर में आरती का वीडियो आया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर, बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर में आरती की।

  • 7:00 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम ने मंदिर में प्रार्थना की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर, बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर का उद्घाटन कर दिया है। इसके बाद उन्होंने मंदिर में प्रार्थना की।

  • 6:57 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम मोदी ने किया मंदिर का उद्घाटन

    पीएम मोदी ने अबु धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर (BAPS स्वामी नारायण मंदिर) का उद्घाटन कर दिया है। 

  • 6:55 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम मोदी ने अनुष्ठान पूरे किए

    पीएम मोदी ने अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर के उद्घाटन के दौरान जरूरी अनुष्ठान पूरा  किया।

  • 6:50 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम मोदी ने किया पुष्प-अर्पण

    अबू धाबी में बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुष्प अर्पण किया है। 

     

  • 6:38 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    विभिन्न धर्मों के लोगों से मुलाकात

    पीएम मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर के निर्माण में योगदान देने वाले विभिन्न धर्मों के लोगों से मुलाकात की।

  • 6:37 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    माला पहनाकर पीएम का स्वागत

    यूएई के अबु धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन के लिए पहुंचने पर पीएम मोदी का स्वागत फूलों की माला पहनाकर किया गया। 

  • 6:34 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम ने किया मंदिर परिसर का भ्रमण

    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबु धाबी के पहले हिंदू मंदिर में पहुंचकर मंदिर परिसर का भ्रमण किया है। 

  • 6:30 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कुछ ही देर में होगा उद्घाटन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर पहुंचे। पीएम मोदी कुछ ही देर में मंदिर का उद्घाटन करेंगे। 

     

  • 6:28 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    उद्घाटन करने पहुंचे पीएम मोदी

    अबु धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने पीएम मोदी पहुंच चुके हैं। 

  • 6:19 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    एक्टर दिलीप जोशी भी पहुंचे

    बीएपीएस मंदिर पर अभिनेता दिलीप जोशी ने कहा कि इसे देखने के बाद भी विश्वास करना मुश्किल है कि इतना सुंदर बीएपीएस मंदिर बनाया गया है। जब पीएम मोदी ने इस मंदिर की आधारशिला रखी तो मैं यहां मौजूद था। दुबई के शासक का दिल बहुत बड़ा है, उन्होंने इस मंदिर के निर्माण के लिए जमीन और अनुमति दी। मैं प्रार्थना करता हूं कि इस मंदिर से दुनिया भर में सद्भाव का संदेश फैले। 

  • 6:14 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अक्षय भी अबू धाबी पहुंचे

    अभिनेता अक्षय कुमार आज पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन किए जाने वाले अबू धाबी बीएपीएस मंदिर पहुंच गए हैं। 

  • 5:16 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सभी के लिए कृतज्ञता का दिन

    बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर के संत स्वामी ब्रह्मविहरिदास ने कहा कि ये मंदिर सभी के लिए बनाया गया है। यह मंदिर भगवान की कृपा और अबू धाबी के शासक की उदारता, हमारे प्रधान मंत्री की मान्यता और महान संतों के आशीर्वाद और सभी के सहयोग के कारण बन पाया है। यह उत्सव का क्षण है और सभी के लिए कृतज्ञता का दिन है।

     

  • 4:52 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बड़ी संख्या में मंदिर उद्घाटन देखने पहुंचे लोग

    अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर- बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर में मोदी-मोदी के नारों के बीच भारी संख्या में लोग उद्घाटन देखने पहुंचने लगे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इसका उद्घाटन करेंगे।

  • 4:47 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सामने आया मंदिर का विजुअल

    अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर, बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर के दृश्य सामने आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

  • 4:46 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    गायक शंकर महादेवन भी पहुंचे अबु धाबी

    अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर बीएपीएस मंदिर पर गायक-संगीतकार शंकर महादेवन ने कहा है कि यह भारत और दुनिया भर के सभी भारतीयों के लिए बेहद खुशी का क्षण है। यह हमारे जीवन का एक ऐतिहासिक क्षण है जहां हम हैं अबू धाबी जैसी भूमि पर बनने वाले भव्य और आध्यात्मिक मंदिर का साक्षी बनने जा रहा हूं। केवल हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ही इसे क्रियान्वित कर सकते हैं। 

  • 2:56 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    भारत में लोगों का सरकार पर बढ़ा है विश्वास: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में कहा कि 'भारत में पिछले कुछ वर्षों में लोगों का सरकार पर विश्वास बढ़ा है, उन्हें सरकार की मंशा व प्रतिबद्धता पर भरोसा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 'दुनिया को आज ऐसी सरकारों की जरूरत है जो समावेशी हों और सबको साथ लेकर चलें, जो भ्रष्टाचार से मुक्त हों।'

  • 2:49 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि 'आतंकवाद विभिन्न रूपों में मानवता के सामने नई चुनौतियां खड़ी कर रहा है। वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में पीएम मोदी ने कहा कि' भारत ग्लोबल इकानमी का सेंटर, बहुत जल्द तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा।'

  • 2:46 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    '50 करोड़ से अधिक लोग बैंकिंग से जुड़े', सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में कहा कि "सामाजिक और वित्तीय समावेशन हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है। इसके कारण, आज भारत में 50 करोड़ से अधिक लोग जिनके पास बैंक खाता नहीं था, वे बैंकिंग से जुड़े हैं। इसने भारत को फिनटेक और डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में आगे बढ़ाया है। हम महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास को भी प्रोत्साहित किया।'

  • 2:22 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूएई के उपराष्ट्रपति, पीएम और शेख कमतूम से मिले पीएम मोदी, देखें Video

    पीएम मोदी ने दुबई में यूएई के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से मुलाकात की।

  • 2:18 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने किया संबोधित

    दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन को पीएम मोदी ने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा, "जिस तरह से दुबई वैश्विक अर्थव्यवस्था, वाणिज्य और प्रौद्योगिकी का वैश्विक केंद्र बन रहा है, वह एक बड़ी बात है...।'

  • 1:40 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    अबू धाबी में मेडागास्कर के राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी, देखें Video

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी में मेडागास्कर के राष्ट्रपति एंड्री राजोएलिना के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

  • 11:46 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    मंदिर के अग्रभाग पर सुंदर नक्काशी, 25 हजार पत्थरों से तैयार

    अबू धाबी के हिंदू मंदिर के अग्रभाग पर बलुआ पत्थर पर बेहतरीन नक्काशी है। इजिसे राजस्थान और गुजरात के कुशल कारीगरों ने मिलकर 25,000 से अधिक पत्थर के टुकड़ों से तैयार किया है। मंदिर के लिए उत्तरी राजस्थान से अच्छी-खासी संख्या में गुलाबी बलुआ पत्थर अबू धाबी लाया गया है।

  • 11:28 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    Video में देखिए अबू धाबी के हिंदू मंदिर के अद्भुत दृश्य

    अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर, बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर के दृश्य। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इसका उद्घाटन करेंगे।

  • 10:57 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    अबू धाबी: हिंदू मंदिर का ​अभिषेक समारोह शुरू, देखें Video

  • 10:55 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    मंदिर उद्घाटन से पहले अभिषेक समारोह शुरू

    पीएम नरेंद्र मोदी आज अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले अभिषेक समारोह  शुरू हो गया है।

  • 10:23 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    'अहलान मोदी' में 40 हजार लोगों ने लिया हिस्सा, आज दोपहर होगा मंदिर का उद्घाटन

    अबू धाबी: कल आयोजित 'अहलान मोदी' कार्यक्रम पर विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा कहते हैं, "शाम को, प्रधान मंत्री ने जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। 40,000 से अधिक लोग इस कार्यक्रम में भाग लिया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति को द्विपक्षीय संबंधों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता, भारतीय समुदाय को उनके समर्थन और बीएपीएस मंदिर के निर्माण के लिए भूमि देने के लिए धन्यवाद दिया। आज दोपहर पीएम मोदी इस बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन करेंगे।"

  • 8:46 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    ये है पीएम मोदी के आज के कार्यक्रम का शेड्यूल (स्थानीय समयानुसार)

    8:00 बजे - सेंट रेजिस होटल में विदेश सचिव द्वारा विशेष प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किया जाएगा। 

    10:30-11:20 बजे - दुबई के अमीर के साथ पीएम मोदी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। 

    11:25 बजे - पीएम मोदी भारत मार्ट का शुभारंभ करेंगे। 

    11:40 -12:10 बजे - मेडागास्कर के साथ पीएम की द्विपक्षीय वार्ता होगी।

    12:20-12:40 - विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री का संबोधन।

     16:30 - 19:30 बजे - बीएपीएस मंदिर का पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे।

    20:05 बजे - पीएम मोदी दोहा के लिए रवाना होंगे।

    20:30 बजे (दोहा समय) - पीएम मोदी दोहा पहुंचेंगे। 

    21:45 - 22:45 बजे (दोहा समय) - कतर के प्रधानमंत्री के साथ बैठक पीएम मोदी की बैठक होगी।

  • 8:24 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    मंदिर उद्घाटन को लेकर दुनियाभर सहित यूएई के 35 लाख भारतीयों में उत्साह

    यूएई में आज हो रहे हिंदू मंदिर के उद्घाटन को लेकर यहां रह रहे भारतीयों में भारी उत्साह है। यूएई में लगभग 35 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं जो देश की कुल जनसंख्या का 35 फीसदी है। इस कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण में 700 से ज्यादा सांस्कृतिक कलाकारों की एक प्रदर्शनी शामिल है, जो भारतीय कलाओं की विशाल विविधता को जीवंत करती है। इस कार्यक्रम को लेकर न सिर्फ यूएई में बल्कि दुनियाभर के भारतीयों में खासा रोमांच देखा जा रहा है।

  • 7:34 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    'दुनिया भारत को विश्व बंधु के रूप में देख रही है', अबू धाबी में बोले पीएम मोदी

    अबू धाबी: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि दुनिया भारत को 'विश्व बंधु' के रूप में देख रही है। उन्होंने कहा कि "दुनिया भारत को 'विश्व बंधु' के रूप में देख रही है। हर प्रमुख मंच पर आवाज सुनी जा रही है"। अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित 'अहलान मोदी' भारतीय प्रवासी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने बीएपीएस हिंदू मंदिर का भी उल्लेख किया, जिसका उद्घाटन शहर में किया जाएगा।

  • 6:57 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पीएम मोदी के सम्मान में जगमगा उठा बुर्ज खलीफा

    विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी के संबोधन से पहले बुर्ज खलीफा 'गेस्ट ऑफ ऑनर - रिपब्लिक ऑफ इंडिया' से जगमगा उठा। दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल के रूप में काम करते हैं।

  • 6:48 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    2019 से चल रहा था मंदिर का काम, 27 एकड़ में निर्मित

    अबू धाबी के इस हिंदू मंदिर का नाम बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) हिंदू मंदिर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं। यह विशाल हिंदू मंदिर करीब 27 एकड़ जमीन पर बना है। दुबई-अबू धाबी शेख जायेद हाइवे पर अल रहबा के पास यह मंदिर बना है। साल 2019 से इस मंदिर का काम चल रहा है। संयुक्त अरब अमीरात की सरकार ने इस मंदिर के लिए जमीन दान की थी।

  • 6:46 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    100 अधिक छात्रों की बनाई चित्रकारी को आज मेहमानों को किया जाएगा भेंट

    अबू धाबी के हिंदू मंदिर को बेहद अत्याधुनिक शैली में तैयार किया गया है। वहीं संयुक्त अरब अमीरात में 100 से अधिक भारतीय स्कूली छात्रों ने छोटे-छोटे पत्थरों पर चित्रकारी की है, जिन्हें आज अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए आ रहे मेहमानों को याद के रूप में भेंट किया जाएगा। 

  • 6:44 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    खाड़ी क्षेत्र का सबसे बड़ा मंदिर है अबू धाबी का हिंदू टेंपल

    पीएम नरेंद्र मोदी आज ​BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन कर रहे हैं। यह मंदिर यूएई के अबू धाबी में बना है, जो कि यहां का पहला हिंदू मंदिर है। इस मंदिर की वास्तुकला बेहद लुभावनी है। यह खाड़ी क्षेत्र का सबसे बड़ा मंदिर बताया जा रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement