Monday, April 29, 2024
Advertisement

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री ओली ने भारत के साथ खुली सीमा के ‘दुरुपयोग’ पर दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा

भारत और नेपाल वैसे तो बहुत पुराने दोस्त हैं। मगर पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली के कार्यकाल में दोनों देशों के रिश्ते काफी तनावपूर्ण हो गए थे। सीमा पर सैनिकों के बीच भी तनातनी और गोलीबारी की स्थिति के कारण दहशत फैल गई है। इस बीच भारत ने नेपाल सीमा पर निगरानी बढ़ा दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 16, 2023 23:28 IST
केपी शर्मा ओली, पूर्व पीएम नेपाल- India TV Hindi
Image Source : AP केपी शर्मा ओली, पूर्व पीएम नेपाल

 नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली ने भारत और नेपाल के बॉर्डर से जुड़ा बड़ा बयान दिया। केपी शर्मा ओली चीन के करीबी माने जाते हैं और वह भारत के खिलाफ अक्सर जहर उगलते रहने के लिए जाने जाते हैं। केपी शर्मा ओली ने भारत और नेपाल की सीमा की सुरक्षा को लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने बुधवार को कहा कि नेपाल और भारत के लोगों को दोनों देशों के बीच मौजूद खुली सीमा से लाभान्वित होना चाहिए, लेकिन उन्होंने ‘‘अवांछित तत्वों’’ द्वारा इसके ‘‘दुरुपयोग’’ के प्रति आगाह किया। भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में नेपाल-भारत मैत्री सोसायटी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए ओली ने भारत के लोगों और सरकार को शुभकामनाएं दीं।

नेपाल के पूर्व पीएम ओली ने कहा कि दोनों देशों के गठन से बहुत पहले से ही नेपाल और भारत के बीच लोगों के बीच संबंध थे। ओली ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध प्राकृतिक रूप से पनपे हैं, जो साझा इतिहास, संस्कृति, धर्म एवं सामाजिक मूल्यों से पोषित हैं। उन्होंने कहा, ‘‘दोनों देशों के लोगों को हमारे बीच मौजूद खुली सीमा से लाभ होना चाहिए, लेकिन साथ ही, हमें सावधान रहना चाहिए कि अवांछित तत्व खुली सीमा का दुरुपयोग न करें। बता दें कि नेपाल के रास्ते हाल ही में पाकिस्तान से सीमा हैदर भारत आ गई और वह नोएडा में सचिन के साथ रह रही है। सीमा हैदर के 4 बच्चे भी हैं। उसका कहना है कि वह सचिन के प्यार में नेपाल के रास्ते बगैर वीजा और पासपोर्ट के ही भारत पहुंच गई।

नेपाल के रास्ते घुसपैठ की आशंका

नेपाल के रास्ते सीमा के भारत में दाखिल होने के बाद घुसपैठ की आशंका बढ़ गई है। इसके बाद से भारत ने नेपाल समेत, बांग्लादेश व अन्य देशों के साथ लगने वाली अपनी सीमा पर निगरानी और सुरक्षा को कड़ी कर दिया है। इसी कड़ी में नेपाल बॉर्डर पर भी सीमा सुरक्षा कड़ी गई है, जबकि भारत और नेपाल के बीच अभी तक लोग बिना वीजा और पासपोर्ट के एक दूसरे के देश आते जाते रहे हैं। मगर अब कई घटनाएं सामने आने के बाद नेपाल की सीमा से भारत की सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया है।

’’ (भाषा)

यह भी पढ़ें

अमेरिका के लापता सैनिक का चल गया पता, उत्तर कोरिया ने इस वजह से कई रखा है हिरासत में

नवाज शरीफ की वतन वापसी का सपना नहीं होगा पूरा, जानें क्यों पाकिस्तान नहीं आ पाएंगे पूर्व पीएम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement