Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: नवाज शरीफ उतरे चुनावी मैदान में, आज भरेंगे नामांकन, जानें किस सीट से लड़ेंगे इलेक्शन?

पाकिस्तान के दिग्गज नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पूरी तरह चुनावी मैदान में उतर गए हैं। वे आज चुनावी नामांकन भरेंगे। जानिए वे किस सीट से चुनाव लड़ेंगे। 4 साल के निर्वासन के बाद वे अपने मुल्क पाकिस्तान लौटे हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 21, 2023 9:05 IST
नवाज शरीफ उतरे चुनावी मैदान में- India TV Hindi
Image Source : AP नवाज शरीफ उतरे चुनावी मैदान में

Nawaz Sharif News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपने मुल्क पाकिस्तान में आते ही सक्रिय हो गए हैं। अपने बयानों के बाद अब वे अपने नामांकन की खबरों की वजह से सुर्खियों में हैं। वे आज नामांकन दाखिल कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ खैबर-पख्तूनख्वा के मनसेहरा क्षेत्र से चुनाव लड़ सकते हैं।

जहां से शरीफ लड़ रहे चुनाव, वह उनकी पार्टी का गढ़

इस संबंध में उनके दामाद कैप्टन मुहम्मद सफदर ने बताया कि मनसेहरा मनसेहरा-सह-तोरघर निर्वाचन क्षेत्र के लिए गुरुवार यानी 21 दिसंबर को अपना नामांकन पत्र जमा करेंगे। वह आम चुनावों में अपनी पार्टी का नेतृत्व करने के लिए 4 साल के आत्म-निर्वासन के बाद अक्टूबर में पाकिस्तान लौट आए हैं। दरअसल, मानसेहरा हजारा डिवीजन का हिस्सा है, जिसे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) का गढ़ माना जाता है। 

ऐसा माना जा रहा है कि शरीफ मानसेहरा के अलावा अपने गृहक्षेत्र लाहौर से भी चुनाव लड़ेंगे। नवाज शरीफ एकमात्र ऐसे पाकिस्तान लीडर हैं जो रिकॉर्ड तीन बार तख्तापलट वाले देश के प्रधानमंत्री बने हैं। इस्लामाबाद हाईकोर्ट द्वारा एवेनफील्ड और अल अजीजिया मामलों में बरी किए गए शरीफ की नजर अगले चुनाव में प्रधानमंत्री के रूप में रिकॉर्ड चौथे कार्यकाल पर है। हालांकि, शरीफ को एक बड़ी बाधा का सामना करना पड़ सकता था। 

जब भारत में थी अटलजी की सरकार, तब नवाज थे पाक के पीएम

नवाज शरीफ ने लंबे समय तक पाकिस्तान की बागडोर संभाली है। वे अटलजी की सरकार के समय में भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री थी। उन्हीं के कार्यकाल में भारत और पाकिस्तान के संबंध अच्छे दौर में भी थे और बुरे दौर में भी। क्योंकि अटलजी कारगिल जंग से पहले सद्भावना के चलते लाहौर तक बस से गए थे और नवाज शरीफ ने उनका और उनके साथ भारत से आए गणमान्य लोगों का भव्य स्वागत किया था। हालांकि कुछ ही समय बाद नवाज के ही कार्यकाल में कारगिल जंग हो गई। इस ​तरह भारत पाक संबंधों में खटास आ गई। जंग कराने के पीछे तब के पाक सैन्य जनरल परवेज मुशर्रफ का बड़ा रोल था। 

22 दिसंबर तक भरे जा सकते हैं नामांकन

पाकिस्तान में फरवरी में होने वाले आम चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो गया है। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के मुताबिक 22 दिसंबर तक अपना नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं। ईसीपी 23 दिसंबर को उम्मीदवारों की प्रारंभिक सूची जारी करेगा, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 24 से 30 दिसंबर तक होगी।

इमरान खान तीन सीटों से लड़ेंगे चुनाव

पाकिस्तान में चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो गया है। आगामी वर्ष 8 फरवरी को आम चुनाव होने हैं। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भी चुनाव लड़ेंगे। उनकी पार्टी ने इमरान खान के 3 जगहों से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। हालांकि अभी उन सीटों का नाम नहीं बताया गया है, जहां से इमरान चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि नए परिसीमन के बाद, संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में 336 सीट होंगी, जिनमें 266 सामान्य सीट, 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 सीट गैर-मुसलमानों के लिए आरक्षित होंगी।​ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement