Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यमन और कबायली लड़ाकों के बीच क्या है दुश्मनी? ताजे संघर्ष में गई 20 लोगों की जान

Clashes Between Yemen and Tribal Militias: यमन और कबायली लड़ाकों के बीच संघर्ष की खबरें अक्सर आती रहती हैं। अब तक इस संघर्ष में सैकड़ों लोगों के मारे जाने के बाद भी यह संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा है। यमन और कबायली लड़ाकों के बीच एक बार फिर से संघर्ष छिड़ गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 17, 2022 16:28 IST
प्रतीकात्मक फोटो (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो (फाइल)

Clashes Between Yemen and Tribal Militias: यमन और कबायली लड़ाकों के बीच संघर्ष की खबरें अक्सर आती रहती हैं। अब तक इस संघर्ष में सैकड़ों लोगों के मारे जाने के बाद भी यह संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा है। यमन और कबायली लड़ाकों के बीच एक बार फिर से संघर्ष छिड़ गया है। ताजे संघर्ष में कम से कम 20 लोगों के मारे जाने की खबर है।

बताया जा रहा है कि यह संघर्ष यमन के सरकारी बलों और कबायली लड़ाकों के बीच हुआ। देश के तेल समृद्ध मारिब प्रांत में हुए इस भीषण संघर्ष में कम से कम 20 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान सरकारी सैनिकों और सैकड़ों कबायली लड़ाकों के बीच भारी लड़ाई जारी रही, जिसमें 12 सैनिक और आठ सशस्त्र आदिवासी मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। इससे पूरे इलाके में दहशत फैल गई है। अभी भी संघर्ष बंद नहीं हुआ है।

तेल कंपनी पर कब्जा करने का प्रयास

अधिकारी ने कहा कि जब आदिवासी लड़ाकों ने हमला किया और मारिब के पूर्वी हिस्से में एक सरकारी तेल कंपनी पर कब्जा करने का प्रयास किया तो भारी लड़ाई शुरू हो गई। आदिवासी लड़ाकों द्वारा चौकियों को स्थापित करने और मारिब में प्रमुख क्षेत्रों के बीच जोड़ने वाली मुख्य सड़कों को अवरुद्ध करने के बाद सरकारी सैनिकों ने हस्तक्षेप किया। उन्होंने कहा, झड़प अभी भी छिटपुट रूप से जारी है और मारिब में आंतरिक खूनी संघर्ष को समाप्त करने के लिए स्थानीय सामाजिक हस्तियों द्वारा मध्यस्थता के प्रयास किए जा रहे हैं। स्थानीय निवासियों ने कहा कि सरकारी बलों की इकाइयों को बख्तरबंद वाहनों द्वारा समर्थित मारिब में भारी मात्रा में तैनात किया गया था क्योंकि आदिवासी लड़ाकों ने आदिवासी मध्यस्थता के बावजूद सरकार के खिलाफ अपना विरोध जारी रखा था।

2014 से गृहयुद्ध की चपेट में है यमन
सऊदी अरब द्वारा समर्थित देश की सरकारी सेना मारिब के रणनीतिक तेल-समृद्ध प्रांत को नियंत्रित करती है और अक्सर शहर के पास विभिन्न क्षेत्रों में हौथी विद्रोही मिलिशिया के साथ लड़ाई में संलग्न रहती है। वर्ष 2014 के अंत में यमन का गृह युद्ध भड़क गया जब हौथी समूह ने देश के अधिकांश उत्तरी हिस्से पर नियंत्रण कर लिया और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया। इसके बाद से यमन की सेना और कबायली लड़ाकों में कई बार भीषण संघर्ष हो चुका है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement