Thursday, April 18, 2024
Advertisement

यूरोप के 27 देशों में अमेरिका के यात्रियों की एंट्री पर रोक! EU ने की सिफारिश

यूरोपीय संघ के देशों में कोविड-19 के मद्देनजर यात्रा को लेकर कोई एकीकृत नीति नहीं है और संबंधित देश की सरकार को यह फैसला लेना होता है कि अमेरिकी यात्रियों के लिए सीमा खोली जाए या नहीं।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: August 31, 2021 12:42 IST
American passengers entry stopped in 27 nations of European Union due to covid यूरोप के 27 देशों में- India TV Hindi
Image Source : AP यूरोप के 27 देशों में अमेरिका के यात्रियों की एंट्री पर रोक! EU ने की सिफारिश (Representational Image)

ब्रसेल्स. यूरोपीय संघ (ईयू) ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण अमेरिका के यात्रियों के आगमन पर समूह के 27 देशों में पाबंदी लगाने की सोमवार को सिफारिश की। यूरोपीय संघ ने जून में अमेरिकी यात्रियों पर लगायी गयी पाबंदी खत्म कर दी थी किंतु अब एक बार फिर गैर जरूरी यात्रा के लिए सुरक्षित देशों की सूची से अमेरिका को हटा दिया गया है। यूरोपीय परिषद का यह फैसला गैर बाध्यकारी होगा।

यूरोपीय संघ के देशों में कोविड-19 के मद्देनजर यात्रा को लेकर कोई एकीकृत नीति नहीं है और संबंधित देश की सरकार को यह फैसला लेना होता है कि अमेरिकी यात्रियों के लिए सीमा खोली जाए या नहीं। यूरोपीय संघ ने इजराइल, कोसोवो, लेबनान, मोंटेनेग्रो और नार्थ मकदूनिया को भी यात्रा के लिए सुरक्षित सूची से बाहर कर दिया है। अमेरिका ने भी यूरोपीय संघ के यात्रियों के लिए अब तक अपनी सीमाएं नहीं खोली है। ईयू के नेता अमेरिका से कई बार सीमाएं खोलने का अनुरोध कर चुके हैं।

यूरोपीय परिषद कोरोना वायरस के संक्रमण के स्तर के आधार पर अपनी सूची को अद्यतन करता है। हर दो सप्ताह पर इसकी समीक्षा की जाती है। सूची में शामिल होने के लिए पिछले 14 दिनों में प्रति एक लाख आबादी पर कोविड-19 के 75 से अधिक मामले नहीं होने चाहिए। हालिया हफ्तों में अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं। अमेरिका में पिछले सप्ताह हर दिन औसतन 1,52,000 से ज्यादा मामले सामने आए और अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ गयी है। पिछले कुछ दिनों से अमेरिका में हर दिन 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है जो कि जुलाई की तुलना में सात गुना अधिक है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement