Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ब्रिटेन के अहम बुनियादी ढांचों पर हमले की फिराक में हैं रूसी हैकर, यूके के दावों ने मचाई सनसनी

ब्रिटेन ने रूस पर एक ऐसी गंभीर आशंका जाहिर की है, जिससे दुनिया भर में खलबली मच गई है। ब्रिटिश सरकार के अधिकारियों ने बुधवार को दावा किया कि रूसी हैकर ब्रिटेन के अहम बुनियादी ढांचे को "बाधित या नष्ट" करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें रोकने के लिए पर्याप्त उपाय नहीं किए जा रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 19, 2023 21:26 IST
ऋषि सुनक, ब्रिटेन के पीएम- India TV Hindi
Image Source : AP ऋषि सुनक, ब्रिटेन के पीएम

ब्रिटेन ने रूस पर एक ऐसी गंभीर आशंका जाहिर की है, जिससे दुनिया भर में खलबली मच गई है। ब्रिटिश सरकार के अधिकारियों ने बुधवार को दावा किया कि रूसी हैकर ब्रिटेन के अहम बुनियादी ढांचे को "बाधित या नष्ट" करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें रोकने के लिए पर्याप्त उपाय नहीं किए जा रहे हैं। ब्रिटेन के इस दावे ने सबको हैरान कर दिया है। बता दें कि युद्ध में यूक्रेन की मदद करने पर रूस ने ब्रिटेन को तबाह करने के लिए धमकाया था।

ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र (एनसीएससी) ने देश में बिजली, पानी और अन्य महत्वपूर्ण प्रणालियों के संचालकों को आधिकारिक नोटिस जारी कर उन्हें अपनी सुरक्षा मजबूत करने को कहा। एनसीएससी की प्रमुख लिंडी कैमरन ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि हम रूस से जुड़े समूहों से पैदा होने वाले साइबर खतरों से अपने बुनियादी ढांचों की रक्षा के लिए पर्याप्त प्रयास कर रहे हैं।

ब्रिटेन ने चीन को भी लिया निशाने पर

ब्रिटेन ने चीन का नाम लिए बिना यह भी कहा कि रूस से हमदर्दी रखने वाले देशों से भी खतरा है। कैबिनेट मंत्री ओलिवर डाउडेन ने कहा कि रूस से सहानुभूति रखने वाले हैकर से खतरा है, हालांकि यह जरूरी नहीं है कि ये हैकर रूस सरकार द्वारा निर्देशित किये जा रहे हों। उन्होंने कहा कि ये हैकर यूक्रेन में लड़ने वाले भाड़े के सैनिकों वाली निजी रूसी कंपनी वैगनर ग्रुप के समकक्ष हैं। उन्होंने कहा कि कथित हैकर अभी ब्रिटिश व्यवस्था को व्यापक नुकसान पहुंचाने की क्षमता नहीं रखता है, लेकिन उससे खतरा बढ़ रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement