Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

यूक्रेन ने कीव पर रूस के भीषण हमले को किया नाकाम, सभी 18 मिसाइलों को मार गिराया

जानकारी के मुताबिक यूक्रेन की राजधानी कीव में मंगलवार तड़के रूस ने हवा, समुद्र और जमीन से मिसाइल दागते हुए भीषण हमला किया।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: May 16, 2023 23:55 IST
प्रतीकात्मक चित्र- India TV Hindi
Image Source : एपी प्रतीकात्मक चित्र

कीव:रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में एक बार फिर रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाकर ताबड़तोड़ मिसाइल हमला किया। लेकिन यूक्रेन के यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्टम ने रूस की ओर से दागी गई सभी 18 मिसाइलों को मार गिराया। जानकारी के मुताबिक यूक्रेन की राजधानी कीव में मंगलवार तड़के रूस ने हवा, समुद्र और जमीन से मिसाइल दागते हुए भीषण हमला किया। हमलों के दौरान कीव में सोमवार देर रात तेज धमाकों की आवाजें सुनी गई। हमलों में किसी के हताहत होने की अभी कोई सूचना नहीं है।

पश्चिमी देशों से मिले हथियारों ने हमले को नाकाम किया

यूक्रेन को पश्चिमी देशों से मिल हथियारों ने इस हमले को नाकाम करने में काफी मदद की। हमले ऐसे समय में किए गए जब यूरोपीय नेताओं ने रूस को युद्ध के लिए दंडित करने के नए तरीके खोजे हैं और चीन के एक दूत ने बीजिंग के शांति प्रस्ताव पर कार्रवाई की मांग की है। इस महीने में आठवीं बार रूस ने हवाई हमलों से कीव को निशाना बनाया है। कीव सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने कहा कि कीव पर रूस का यह हमला ‘संख्या के आधार पर बेहद व्यापक था’। उन्होंने कहा कि दनादन मिसाइलें दागी गईं। 

रूस की ओर से दागी गई सभी मिसाइलों को मार गिराने का दावा

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के यूरोप की यात्रा सम्पन्न करने के बीच ये हमले किए गए। पोपको ने कहा, ‘ प्राथमिक जानकारी के अनुसार कीव के हवाई क्षेत्र में हमले करने वालों के अधिकतर ठिकानों का पता लगा उन्हें नष्ट कर दिया गया।’ यूक्रेन की वायुसेना ने कहा कि ड्रोन, क्रूज मिसाइल और बैलिस्टिक मिसाइल सहित विभिन्न प्रकार की 18 मिसाइलें दागी। वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इनहात ने कहा कि सभी को मार गिराया गया। इनहात ने सोशल मीडिया एप ‘टेलीग्राम’ पर बताया कि छह ‘किंजल’ एयरो-बैलिस्टिक मिसाइल को मिग-31के विमान से दागा गया। काला सागर में जहाजों से नौ क्रूज मिसाइलों और तीन जमीन आधारित एस-400 क्रूज मिसाइलों से राजधानी को निशाना बनाया गया। 

‘एक और अविश्वसनीय सफलता’

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने बल की जवाबी कार्रवाई की सराहना करते हुए ट्वीट किया, ‘एक और अविश्वसनीय सफलता।’ यूक्रेन में ब्रिटेन की राजदूत मेलिंडा सिमंस ने ट्वीट किया कि हमले भीषण थे। उन्होंने लिखा, ‘ हिलती दीवारों के बीच रात काटना आसान नहीं था।’ हमला ऐसे समय में किया गया है जब यूरोपीय नेता महाद्वीप के मुख्य मानवाधिकार निकाय 46 देशों की यूरोपीय परिषद के एक दुर्लभ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले हैं। 

चीन के डिप्लोमैट कर सकते हैं यूक्रेन और रूस की यात्रा

इस बीच एक चीनी दूत आने वाले दिनों में यूक्रेन और रूस की यात्रा करने की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि बीजिंग फरवरी में जारी शांति योजना पर जोर दे रहा है। चीन के विदेश मंत्रालय के अनुसार,पूर्व राजदूत ली हुई भी पोलैंड, फ्रांस और जर्मनी की यात्रा करेंगे। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की सरकार का कहना है कि वह तटस्थ है और युद्ध में मध्यस्थ की भूमिका निभाना चाहती है। हालांकि उसने रूस को हमेशा राजनीतिक समर्थन दिया है। इस बीच, देश के राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार सोमवार से मंगलवार सुबह तक यूक्रेनी क्षेत्रों में रूसी गोलाबारी में कम से कम सात नागरिकों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए। (इनपुट-भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement