Friday, April 26, 2024
Advertisement

मिडिल ईस्ट में तनातनी के बीच अमेरिका ने ईरान के तीन हथियार खरीदी नेटवर्क पर लगाया प्रतिबंध

मिडिल ईस्ट में जंग जारी है। इजराइल हमास की जंग के बीच ईरान पर आरोप है कि वह हमास और यमन के हूतियों और लेबनान के हिजबुल्ला संगठन को हथियारों की मदद करता है। इन सबके बीच अमेरिका ने ईरान के तीन हथियार खरीद नेटवर्क पर प्रतिबंध लगाया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 21, 2024 7:53 IST
अमेरिका ने ईरान के तीन हथियार खरीदी नेटवर्क पर लगाया प्रतिबंध- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिका ने ईरान के तीन हथियार खरीदी नेटवर्क पर लगाया प्रतिबंध

America on Iran: अमेरिका ने बुधवार को ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल, परमाणु और रक्षा कार्यक्रमों का समर्थन करने वाले तीन खरीद नेटवर्क पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस संबंध में ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में यह जानकारी दी। इस बयान में कहा गया है कि ईरान, तुर्की, ओमान और जर्मनी में स्थित खरीद नेटवर्क ने कार्बन फाइबर, एपॉक्सी रेजिन और अन्य मिसाइल सक्षम सामान की खरीद की थी।

एक बयान में कहा,'आज, अमेरिकी ट्रेजरी विभाग OFAC ने ईरान, तुर्की, ओमान और जर्मनी स्थित तीन खरीदी नेटवर्क को निशाना बनाया। इस नेटवर्क से ईरान की बैलिस्टिक मिसाइल, परमाणु और रक्षा कार्यक्रमों को समर्थन मिलता है। सामूहिक विनाशक हथियारों डब्ल्यूएमडी को बढ़ावा देने और उनके वितरण की रोकथाम के लिए यह कार्रवाई की गई।

ईरान को लेकर अमेरिकी अधिकारी ने कही ये बात

आतंकवाद और वित्तीय खुफिया के लिए ट्रेजरी के अवर सचिव ब्रायन ई. नेल्सन ने कहा कि 'इन नेटवर्कों ने ईरान के IRGC, ASF, SSJO के लिए कार्बन फाइबर, एपॉक्सी रेजिन और अन्य मिसाइल एप्लिकेबल सामान की खरीद की। जिन नेटवर्क पर प्रतिबंध लगाया गया है उस नेटवर्क के माध्यम से ईरान दुनियाभर में गलत हाथों को हथियार की आपूर्ति करना चाहता है। इससे संघर्ष को बढ़ावा मिलेगा और अनगिनत लोगों की जानें खतरे में आ जाएंगी। यही कारण रहा कि ऐसे नेटवर्क पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया है।

ईरान को मदद करने वालों को अमेरिका देगा समझाइश

अमेरिका इन नेटवर्कों को बाधित करने के लिए अपने उपकरणों का उपयोग करना जारी रखेगा और उन देशों को कसूरवार बनाकर समझाइश देगा, जो ईरान के ड्रोन और मिसाइलों के प्रसार में मदद करेंगे। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि 'अमेरिका आज ईरान, तुर्की, ओमान और जर्मनी स्थित खरीदी नेटवर्क पर प्रतिबंध लगा रहा है, जिन्होंने ईरान को मदद की।

2007 को ईरान के मिसाइल कार्यक्रम से निपटने की बनी थी रणनीति

अमेरिकी विदेश विभाग ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के संबंध में 25 अक्टूबर 2007 को निर्देश जारी किए थे। इसमें अमेरिका ने ईरान के अनाधिकृत रूप से हथियारों का प्रसार करने वाले नेटवर्क को बेनकाब कने और ​बाधित करने के प्रति अपना संकल्प जाहिर किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement