Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्वर्ग की सीढ़ी चढ़ने वाला ब्रिटिश नागरिक 300 फिट की ऊंचाई से गिरा नीचे, दर्दनाक मौत से पर्यटकों में दहशत

ऑस्ट्रिया के एक पर्वत पर पर्वतारोहियों के रोमांच के लिए बनाई गई स्वर्ग की सीढ़ी से गिरकर एक ब्रिटिश नागरिक की मौत हो गई है। ब्रिटिश नागरिक स्वर्ग की सीढ़ी चढ़ते वक्त बिलकुल अकेला था। करीब 300 फिट की ऊंचाई से वह पहाड़ियों के बीच गिर गया। बचाव दल ने उसका शव बरामद किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 21, 2023 14:59 IST
स्वर्ग की सीढ़ी चढ़ता पर्यटक। - India TV Hindi
Image Source : FILE स्वर्ग की सीढ़ी चढ़ता पर्यटक।

ऑस्ट्रिया के पर्वत पर इंस्टाग्राम के लिए प्रसिद्ध 'स्वर्ग की सीढ़ी' पर चढ़ने वाले ब्रिटेन के एक नागरिक की 300 फीट ऊंचाई से गिरकर मौत हो गई। यह दुखद घटना 12 सितंबर को घटी जब 42 वर्षीय व्यक्ति अकेले ही सीढ़ी पर चढ़ने लगा। रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रियाई पर्वत पर एक संकीर्ण सीढ़ी पर चढ़ते समय 90 मीटर से अधिक नीचे गिरने के बाद एक ब्रिटिश पर्यटक की मौत हो गई। यह क्षेत्र सुरम्य इंस्टाग्राम फ़ोटो चाहने वाले पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यह हवाई सीढ़ी है, जिसे स्थानीय रूप से "स्वर्ग की सीढ़ी" के रूप में जाना जाता है। यह साल्ज़बर्ग के बाहर डैचस्टीन पर्वत पर बनाई गई है।

यह दुखद घटना उस वक्त हुई जब व्यक्ति अकेले ही सीढ़ी पर चढ़ने लगा। इस दौरान वह फिसल गया और नीचे घाटी में गिर गया। दुर्घटना के बाद बचाव के लिए पुलिस अधिकारी और हेलीकॉप्टर की एक जोड़ी घटनास्थल पर पहुंची, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। कुछ ही देर बाद बचावकर्मियों ने उसका शव बरामद कर लिया। दुर्घटना के समय पर्वतारोही के पूरी तरह से अकेले होने की बात कहते हुए अधिकारियों ने किसी भी तीसरे पक्ष की लापरवाही से इनकार किया है। मृतक की पहचान जारी नहीं की गई है।

रोमांच का अद्भुत नजारा है स्वर्ग की सीढ़ी

डैचस्टीन क्षेत्र की पर्यटक वेबसाइट द्वारा इस स्वर्ग की सीढ़ी को ''चढ़ाई के शौकीनों के लिए ज़्विसेलेल्म पर नए शीर्ष आकर्षण'' के रूप में विशेष रूप से प्रचारित किया गया है। इसमें कहा गया है कि चढ़ाई चार चरणों में की जाती है, जिसमें सीढ़ी ''परम एड्रेनालाईन किक'' के रूप में प्रतीक्षा करती है। ' 'पैनोरमा-सीढ़ी अपनी 40 मीटर की दूरी के साथ वाया फेरेटास के सभी प्रशंसकों के लिए नया शीर्ष आकर्षण है। डेचस्टीन के गोसाउ में ज़्विसेलेल्म में डोनरकोगेल पर वाया फेराटा, डचस्टीन के ग्लेशियर के साथ-साथ ऑस्ट्रिया के सबसे ऊंचे पर्वत - ग्रोबग्लॉकनर के अद्भुत और लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है।

वेबसाइट पर दिए गए विवरण में लिखा है, ''स्वर्ग की सीढ़ी का निर्माण आउटडोर लीडरशिप ने अपने पेशेवर पर्वतारोही हेली पुत्ज़ के साथ मिलकर किया था।'' हालांकि, वेबसाइट चेतावनी देती है कि चढ़ाई "केवल अनुभवी पर्वतारोहियों के लिए" है और इसे हल्के मौसम व शांत हवा की स्थिति में पूरा किया जाना चाहिए। चढ़ाई को मध्यम/कठिन माना गया है और नए लोगों के लिए इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।

यह भी पढ़ें

भारत ने कर दी कनाडा की बोलती बंद, निज्जर की हत्या को लेकर लगाए आरोपों के सवाल पर ट्रुडो ने UNGA में साधी चुप्पी

भारत पर कनाडा के आरोपों के बहाने POK और बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक पर छलका पाकिस्तान का दर्द, ये कहकर उगला जहर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement