Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चीन की बादशाहत होगी खत्म, अमेरिका को मिला 2 अरब टन का 'बड़ा खजाना', भारत को भी फायदा

अमेरिका को जमीन से खनन के दौरान अरबों डॉलर का खजाना हाथ लगा है। इस खजाने पर कभी चीन की बादशाहत थी, लेकिन 2 अरब टन 'सफेद सोना' मिलने से चीन की बादशाहत को बड़ा झटका लगा है। इससे भारत को भी फायदा मिलने वाला है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 12, 2024 14:33 IST
चीन की बादशाहत होगी खत्म, अमेरिका को मिला 2 अरब टन का 'बड़ा खजाना'- India TV Hindi
Image Source : FILE चीन की बादशाहत होगी खत्म, अमेरिका को मिला 2 अरब टन का 'बड़ा खजाना'

America-China: अमेरिका और चीन के बीच वर्चस्व की जंग जगजाहिर है। ऐसे में अमेरिका और चीन के बीच तनातनी आम है। चाहे वो दक्षिण चीन सागर हो, या ताइवान पर चीन की नीति का अमेरिका द्वारा विरोध करना हो। कारोबारी स्पर्धा भी दुनिया देख रही है। चीन से ऐसी ही तनातनी के बीच अमेरिका के हाथ ऐसा 'खजाना' हाथ लगा है, जिससे चीन की बादशाहत जा सकती है। जो 'खजाना' मिला है, उसका फायदा भारत को भी हो सकता है। दरअसल, अरबों डॉलर का खजाना अमेरिका के हाथ लगा है। 

​जानकारी के अनुसार अमेरिका को वयोमिंग में 2.34 अरब मिट्रिक टन रेयर अर्थ खन‍िज मिले हैं। व‍िश्‍लेषकों का कहना है कि इस खोज के बाद अमेरिका जल्‍द ही चीन को रेअर अर्थ खनिजों के मामले में पीछे छोड़ सकता है। अमेरिकी रेअर अर्थ इंक ने ऐलान किया है कि यह नया भंडार चीन के 44 मिल‍ियन मीट्रिक टन के भंडार को पीछे कर देगा। विश्लेषकों ने कहा कि यह भंडार इतना ज्‍यादा बड़ा है जितना उन्‍होंने अपने सपने तक में नहीं देखा था। वह भी तब जब उन्‍होंने अभी केवल 25 फीसदी हिस्‍से की ही ड्रिलिंग की है।

ख​नन के बाद अमेरिका इस मामले में बन सकता है 'बादशाह'

इस कंपनी के पास हाल्‍लेक क्रीक प्रॉजेक्‍ट में 367 जगहों पर खनन का अधिकार है। इसके अलावा वयोमिंग में 1844 एकड़ इलाके में 4 जगहों पर खनन का अधिकार है। यह 2 अरब टन रेअर अर्थ खनिज अमेरिका को इन अनमोल होते खनिजों के मामले में बादशाह बना सकता है। रेयर अर्थ खनिजों का इस्‍तेमाल स्‍मार्टफोन से लेकर हाइब्रिड कार और एयरक्राफ्ट तथा लाइट बल्‍ब और लैंप में इस्‍तेमाल किया जाता है। यह धरती पर बहुत कम देशों में मिलती हैं और वर्तमान समय में दुनिया में 95 फीसदी रेयर अर्थ मटीरियल चीन से निकलता है।  इसी वजह से उसका इस पर पूरी तरह से दबदबा है। इससे हथियार भी बनाए जाते हैं।

भारत को भी हो सकेगा इस बड़ी खोज से फायदा

इस खोज से भारत को भी बड़ा फायदा हो सकता है जो इस समय रेयर अर्थ और लिथियम जैसे खनिजों के लिए अमेरिका के साथ जुगलबंदी कर रहा है। भारत लोकतांत्रिक देशों के साथ मिलकर चीन की मोनोपोली से निपटने में जुटा हुआ है। अक्‍सर चीन अपनी बात मनवाने के लिए दुनिया में रेयर अर्थ की सप्‍लाई को रोक देने की धमकी देता रहता है। अब अमेरिका की रेयर अर्थ कंपनी चीन के रेकॉर्ड को तोड़ने में जुट गई है। इस अमेरिकी कंपनी ने मार्च 2023 में अपनी पहली खुदाई शुरू की थी। उसका अनुमान है कि 12 लाख मीट्रिक टन रेयर अर्थ वयोमिंग में मिला है। हालांकि अभी और ज्‍यादा खुदाई चल रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement