Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. जल, थल और नभ में ही नहीं, अंतरिक्ष में भी तैनात हैं चीन के "गुप्त सैनिक", NASA के सनसनीखेज खुलासे से दुनिया भर में हड़कंप

जल, थल और नभ में ही नहीं, अंतरिक्ष में भी तैनात हैं चीन के "गुप्त सैनिक", NASA के सनसनीखेज खुलासे से दुनिया भर में हड़कंप

जल, थल और वायुसेना के बाद चीन ने अपनी अंतरिक्ष सेना भी तैयार कर दी है। इससे अमेरिका ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए बड़ा खतरा पैदा हो गया है। ब्रिटिश अखबार द गार्जियन ने नासा चीफ बिल नेल्सन के हवाले अंतरिक्ष में चीन की स्पेस मिलिट्री मौजूद होने का दावा किया है। इस खबर ने पूरी दुनिया में खलबली मचा दी है।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 19, 2024 6:25 IST
चीनी स्पेस मिलिट्री की प्रतीकात्मक फोटो। - India TV Hindi
Image Source : THE GUARDIAN चीनी स्पेस मिलिट्री की प्रतीकात्मक फोटो।

वाशिंगटनः अभी तक दुनिया के तमाम देशों के पास अपने केवल थल सेना, जल सेना और वायु सेना की ही तैनाती के बारे में सुना होगा। मगर क्या आप जानते हैं कि चीन इससे भी कई कोस दूर निकल चुका है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चीन को लेकर एक ऐसा खुलासा किया है, जिसके बारे में जानकर दुनिया भर में हड़कंप मच गया है। इस घटना की सच्चाई जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने दावा किया है कि चीन ने अंतरिक्ष में अपने गुप्त सैनिकों की तैनाती कर रखी है। यानि यह चीन की स्पेस मिलिट्री है। ब्रिटिश अखबार द गार्जियन ने नासा प्रमुख के हवाले से यह सनसनीखेज खबर दी है।

नासा प्रमुख ने अंतरिक्ष में चीन की सैन्य मौजूदगी का खुलासा करके अमेरिका के पांव तले जमीन खिसका दी है। अमेरिका को पहले से ही शक था कि चीन स्पेस मिलिट्री की दिशा में बड़ा काम कर रहा है। अब नासा के खुलासे ने अमेरिका के शक को पुख्ता कर दिया है। चीन ने अमेरिका समेत दुनिया के अन्य देशों से छद्म युद्ध यानि प्रॉक्सी वॉर लड़ने के लिए अंतरिक्ष में स्पेस मिलिट्री की उपस्थिति को लगातार बढ़ा रहा है। यह सिर्फ अमेरिका ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है। 

स्पेस मिलिट्री की ताकत बढ़ाने के साथ चंद्रमा के संसाधनों पर दावा करेगा चीन

नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने अमेरिकी सांसदों को बताया है कि चीन अंतरिक्ष में सैन्य उपस्थिति है। उन्होंने कहा कि चीन अपने नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रमों का इस्तेमाल सैन्य कार्यक्रमों को छिपाने के लिए कर रहा है। इसके साथ ही चीन चंद्रमा के संसाधनों पर अपना दावा जता सकता है।

नासा के प्रमुख ने अंतरिक्ष में चीन की सैन्य उपस्थिति को प्रमाणित रूप में कहा है। 

10 वर्षों में कहां से कहां पहुंच गया चीन

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कैपिटल हिल में अमेरिकी सांसदों से कहा, "चीन ने विशेष रूप से पिछले 10 वर्षों में असाधारण प्रगति की है, लेकिन वे बहुत ही गोपनीय हैं।" द गार्जियन ने नेल्सन के हवाले से कहा, "हम मानते हैं कि उनका अधिकांश तथाकथित नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम एक सैन्य कार्यक्रम है और मुझे लगता है, वास्तव में, हम एक दौड़ में हैं।" नासा के प्रमुख ने चीन द्वारा सैन्य उद्देश्यों को छुपाने के लिए नागरिक कार्यक्रमों का उपयोग करके अपनी अंतरिक्ष क्षमताओं को बढ़ाने की सूचना के साथ वाशिंगटन को सतर्क रहने की चेतावनी भी दी है। 

यह भी पढ़ें

अब रूस के खिलाफ यूक्रेन ने शुरू किया छद्म युद्ध, मॉस्को भेजे विस्फोटकों से लैस GPS युक्त बैलून

सऊदी अरब की विशाल लावा ट्यूब गुफा में मिला प्राचीन मानव के रिहाइश का पहला सबूत, सामने आए कई हैरान कर देने वाले रहस्य

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement