Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिका में तांडवकारी तूफान की तबाही से हाहाकार, 2 हजार से ज्यादा उड़ानें रद्द और 2400 प्रभावित

अमेरिका में आए भीषण तूफान ने तबाही मचा दी है। हजारों घरों और दुकानों को भारी नुकसान पहुंचा है। हजारों वाहन और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। 150 मिलियन से ज्यादा लोगों को तेज तूफान की चेतावनी दी गई है। साथ ही 2 हजार से ज्यादा उड़ानों को तूफान के चलते रद्द करना पड़ा है और 2400 फ्लाइटें देरी से उड़ रही हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 13, 2024 15:09 IST
अमेरिका में तूफान से मची तबाही (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में तूफान से मची तबाही (फाइल)

अमेरिका में तांडवकारी तूफान ने चारों तरफ तबाही मचा दी है। तूफान इतना अधिक शक्तिशाली था कि हजारों मकानों की छतों को और घरों के सामानों को साथ उड़ा ले गया। हजारों पेड़-पौधे उखड़ गए और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं। हजारों वाहन पानी में डूब गए और अपने स्थान से सैकड़ों फीट दूर उड़कर पहुंच गए।  इस शक्तिशाली तूफान के चलते अमेरिका में 2,000 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं। इसके अलावा 2,400 में उड़ानों में देरी हुई। अमेरिका में फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट FlightAware.com के आंकड़ों का हवाला देते हुए यह रिपोर्ट दी गई है। 

अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार देश में शीतकालीन तूफान आने के बाद मिडवेस्ट और साउथ में उड़ानों में देरी और रद्दीकरण के कारण सैकड़ों यात्री अमेरिकी हवाई अड्डों पर फंसे हुए थे। शिकागो के ओ'हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाली 36 प्रतिशत उड़ानों में से लगभग 40 प्रतिशत उड़ानें रद्द कर दी गईं और शिकागो मिडवे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जाने वाली और आने वाली दोनों उड़ानों में से लगभग 60% रद्द कर दी गईं। इस बीच, अन्य प्रभावित हवाई अड्डों में डेनवर इंटरनेशनल और मिल्वौकी मिशेल इंटरनेशनल शामिल हैं।

150 मिलियन लोगों के लिए ज्यादा खतरा

अमेरिका के दक्षिण में भयंकर और बर्फ़ीले तूफ़ान की स्थिति उत्पन्न होने के कारण बिजली कटौती बढ़ रही है। शुक्रवार को 150 मिलियन से अधिक अमेरिकियों के लिए मध्य-पश्चिम और तेज़ हवा के झोंके आने की चेतावनी दी गई। सैकड़ों उड़ानों के रद्द होने से यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।  संघीय उड्डयन प्रशासन द्वारा अनिवार्य ग्राउंडिंग के कारण इस सप्ताह प्रत्येक दिन 200 से अधिक यूनाइटेड और अलास्का एयरलाइंस की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। एफएए और बोइंग अभी भी एक निरीक्षण प्रोटोकॉल पर समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं जो उन विमानों को उड़ान फिर से शुरू करने की अनुमति देगा। अधिकांश उड़ानों का रद्दीकरण शीतकालीन तूफान के कारण हुआ है। तूफान का असर क्षेत्र में बिजली आपूर्ति पर भी पड़ा है।

यह भी पढ़ें 

अमेरिकी रक्षामंत्री ऑस्टिन ने अपने राष्ट्रपति से छुपाई कौन सी ऐसी बात...जिसे लेकर इतना दु:खी हो गए जो बाइडेन

हूती विद्रोहियों के एक और अहम ठिकाने पर अमेरिकी सेना ने की एयरस्ट्राइक, अगले 72 घंटे यमन पर भारी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement