Saturday, May 04, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दावेदारी में शामिल हुआ यह भारतीय शख्स, रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप को देगा टक्कर

इससे पहले साउथ कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर हेली और करोड़पति उद्यमी रामास्वामी ने शीर्ष अमेरिकी पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: July 29, 2023 22:37 IST
America News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दावेदारी में शामिल हुआ यह शख्स

America: अमेरिका में भारतीय मूल के इंजीनियर हर्षवर्धन सिंह ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा की है। वह निक्की हेली और विवेक रामास्वामी के बाद भारतीय मूल के तीसरे व्यक्ति बन गए हैं, जिन्होंने 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के लिए रिपब्लिकन पार्टी में अपनी दावेदारी पेश की है। हर्षवर्धन सिंह ने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश में कहा कि वह ‘‘आजीवन रिपब्लिकन’’ और ‘‘अमेरिकी हितों को तवज्जो’’ देने वाला शख्स रहे हैं, जिन्होंने न्यू जर्सी रिपब्लिकन पार्टी के एक रूढ़िवादी विंग को बहाल करने के लिए काम किया। 

गुरुवार को दाखिल की उम्मीदवारी 

हर्षवर्धन सिंह ने शुक्रवार को तीन मिनट के वीडियो में कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में हुए बदलावों को पलटने और अमेरिकी मूल्यों को बहाल करने के लिए हमें मजबूत नेतृत्व की जरूरत है। इसीलिए मैंने 2024 में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से नामांकन की दौड़ में उतरने का फैसला किया है।’’ ‘द हिल’ अखबार की शुक्रवार की खबर के अनुसार, उन्होंने बृहस्पतिवार को संघीय चुनाव आयोग के समक्ष आधिकारिक तौर पर अपनी उम्मीदवारी दाखिल की। 

वहीं हर्षवर्धन सिंह से पहले, साउथ कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर हेली (51) और करोड़पति उद्यमी रामास्वामी (37) ने इस साल की शुरुआत में शीर्ष अमेरिकी पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी। वे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुकाबला करेंगे, जो कानूनी चुनौतियों का सामना करने के बावजूद 2024 के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से नामांकन की दौड़ में आगे हैं। रिपब्लिकन पार्टी राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार को औपचारिक रूप से चुनने को लेकर 15-18 जुलाई, 2024 तक मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन में बैठक करेगी। 

America News

Image Source : TWITTER/@HIRSHSINGH
हर्षवर्धन सिंह

इससे पहले हर्षवर्धन सिंह 2017 और 2021 में न्यू जर्सी के गवर्नर के लिए, 2018 में प्रतिनिधि सभा की सीट के लिए और 2020 में सीनेट के लिए रिपब्लिकन प्राइमरी में मुकाबले में शामिल रहे, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी की ओर से नामांकन पाने में असफल रहे। गवर्नर पद के लिए दावेदारी में सिंह तीसरे स्थान पर रहे। 

ये भी पढ़ें-

 

तमिलनाडु की पटाखा फैक्ट्री में हुआ धमाका, 8 लोगों की मौत, कई अन्य घायल 

श्रीनगर में 34 साल बाद निकला बिना प्रतिबंध के मुहर्रम का जुलूस, एलजी मनोज सिन्हा भी हुए शामिल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement