Thursday, April 25, 2024
Advertisement

घनी और काली आइब्रो के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा कमाल

काली-लंबी और घनी आइब्रो हर किसी की चाहत होती है। ये चेहरे को खूबससूरत बनाने का अहम रोल निभाती है। अगर आप भी खूबसूरत आइब्रो पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये नैचुरल टिप्स।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 13, 2020 12:54 IST
काली लंबी आईब्रो के लिए घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/EYEBROWS.MICROBLADING.ISTANBU काली लंबी आईब्रो के लिए घरेलू उपाय

आइब्रो ग्रूमिंग महिलाओं  के साथ-साथ पुरुषों  के लिए जरूरी है, क्योंकि आइब्रो की शेप से चेहरे की खूबसूरती और पर्सनैलिटी पर काफी फर्क डालता है  लेकिन आज के समय में अधिकतर लोगों की आईब्रो काफी पतली होती है जिन्हें घना करने के लिए पेसिंल का इस्तेमाल करते हैं। कई बार कही जाने की जल्दी में आप न तो ठीक ढंग से मेकअप कर पाते हैं और न ही आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल कर पाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ नैचुरल उपाय अपनाकर हमेशा के लिए पेंसिल का इस्तेमाल करने से छुटकारा पा सकते हैं। हम आपको कुछ नैचुरल उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से खूबसूरती भौहें पा सकते हैं। 

नारियल तेल

नारियल का तेल आईब्रो को कंडीशनर के साथ-साथ मॉइस्चराइज़ करने का काम करता है। इसके साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है।  नारियल के तेल में पाए जाने वाले फैटी एसिड बालों में पाए जाने वाले नैचुरल प्रोटीन को तोड़ने से बचाने का काम करते हैं। इसके साथ ही नारियल के तेल में विटामिन ई और आयरन पाया जाता है जो आइब्रो को घना करने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सोने से पहले नारियल तेल को कॉटन में लगाकर आइब्रो में रख दें। इसके बाद दूसरे दिन हटाकर गुनगुने पानी से धो लें। 

अरंडी का तेल

Image Source : INSTAGRAM/MOONLIGHTBYTTR
अरंडी का तेल

अरंडी का तेल (Castor Oil)

यह एक पुरानी और घनी आइब्रो पाने का सबसे प्रभावी उपचार है।  इस तेल में अधिक मात्रा में प्रोटीन, फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन पाया जाता है। जो आपके रोम को पोषण देने में मदद करता है। जिससे आपके बालों का विकास और मजबूत करने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना अपनी अंगुलियों की मदद से आइब्रो में ये तेल लगाएं। 30 मिनट लगा रहने के बाद मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करके हटा लें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

अब नहीं लगानी पड़ेगी नकली पलकें, इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं लंबी-घनी और नैचुरल आईलैशेस

प्याज का रस

आपको बता दें कि प्याज के रस में सल्फर, सेलेनियम, खनिज, बी विटामिन और सी विटामिन पाया जाता है जो बालों के विकास में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद सल्फर कोलेजन ऊतकों को बढ़ाने में मदद करता है। इस्तेमाल करने के लिए प्याज के रस को निकाल लें। इसके बाद इसे कॉटन की मदद से भौहों में लगा लें। करीब एक घंटा लगा रहने के बाद धो लें। अगर आपको प्याज की तीखी गंध नहीं पसंद है तो आप कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल सकते है। 

बालों की ग्रोथ के लिए बेहद लाभदायक है शिकाकाई, इस तरह करें इस्तेमाल

मेथी

Image Source : INSTAGRAM/GRANDMASROOM
मेथी

मेथी 

मेथी सेहत के साथ-साथ बालों को हेल्दी रखने में काफी मदद करती गै। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ निकोटिनिक नामक एसिड पाया जाता है जो आपके बालों को घना करने में मदद करता है। इसके सा ही इसमें पाया जाने वाला लेसिथिन तत्व बालों को चमक देता हैं। इसके लिए थोड़ी सी मेथी को रात भर पानी में भिगो दें। दूसरे दिन महीन पेस्ट बनाकर इसे आइब्रो में लगा लें। करीब 30-40 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में कम से कम 2 बार करें। 

झड़ते बालों से परेशान हैं तो बालों में इस तरह लगाएं तिल का तेल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

एलोवेरा

Image Source : INSTAGRAM/SAMARAHERMES_
एलोवेरा

एलोवेरा जेल 

आपको बता दें कि एलोवेरा में एलोइनिन नामक एक तत्व पाया जाता है जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही इशमें पाए जाने वाले अन्य तत्व बालों को टूटने से रोकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल को भौहों में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। आप इसे दिन में कई बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आजमाएं पुदीना का ये फेसपैक और कर दें पिपंल और झाइयों की छुट्टी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement