Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Bihar: कोर्ट में IAS अधिकारी को बिना टाई-कोट पहने देखकर भड़क गए जज, दे दी कड़ी नसीहत

Bihar: आपको बता दें कि कोर्ट में पेशी के दौरान वकीलों के लिए तो एक ड्रेस कोड तय है। इसके साथ ही वादियों को भी फॉर्मल कपड़ों में ही कोर्ट में आने की नसीहत अक्सर वकीलों के द्वारा दी जाती है। लेकिन उनके लिए कोई निश्चित ड्रेस कोड नहीं है।

Sudhanshu Gaur Written by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: June 12, 2022 18:23 IST
The officer was wearing an open collar shirt- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV The officer was wearing an open collar shirt

Highlights

  • वायरल वीडियो में एक जज अधिकारी को हड़काते हुए नजर आ रहे हैं
  • अधिकारी ने खुले कॉलर की शर्ट पहनी हुई थी
  • मामला बिहार के पटना हाईकोर्ट का है

Bihar: IAS अधिकारियों का वीडियो सोशल मीडिया पर आये दिन वायरल होता रहता है। इस बार भी हुआ। लेकिन मामला थोड़ा अलग था। इस वायरल वीडियो में एक जज एक वरिष्ठ अधिकारी को हड़काते हुए नजर आ रहे हैं। अधिकारी भी अपनी सफाई पेश करते हुए दिखते हैं, लेकिन उनकी एक नहीं सुनी जाती है। 

मामला बिहार के पटना हाईकोर्ट का है। किसी मामले की सुनवाई को लेकर बिहार सरकार के प्रधान सचिव (शहरी विकास) आनंद किशोर पटना हाईकोर्ट की एक कार्यवाही के दौरान शर्ट पहनकर आए थे। लेकिन इस दौरान उनकी शर्ट का सबसे ऊपरी बटन नहीं लगा था, जिससे उनका कॉलर खुला हुआ था। यह देखकर जज भड़क गए उन्हें फटकार लगाने लगे।  

पत्रकार नरेंद्रनाथ मिश्रा ने वीडियो ट्वीट किया जिसमें दीखता है कि सफेद शर्ट और खुले कॉलर में अदालत की कार्यवाही में पहुंचे IAS पर भड़कते हुए जज ने कहा, "क्या आप नहीं जानते कि आपको कोर्ट में कौन सा ड्रेस कोड पहनना है? क्या आप मसूरी में IAS ट्रेनिंग स्कूल नहीं गए थे?" न्यायाधीश ने आगे कहा, "यह क्या है? बिहार राज्य में आईएएस अधिकारियों के साथ क्या दिक्कत है। वे नहीं जानते कि अदालत में कैसे पेश होना है? औपचारिक ड्रेस का मतलब कम से कम एक कोट है,और कॉलर खुला नहीं होना चाहिए।"

इस पर अधिकारी ने अपने बचाव में कि गर्मियों में कोट पहनने के लिए कोई आधिकारिक कोड नहीं है। लेकिन जज इस जवाब से भी नहीं माने और उन्होंने अधिकारी को नसीहत देता हुए कहा कि, "जब आप अदालत में आते हैं तो उचित ड्रेस कोड होना चाहिए। क्या आपको लगता है कि यह एक सिनेमा हॉल है?"

आपको बता दें कि कोर्ट में पेशी के दौरान वकीलों के लिए तो एक ड्रेस कोड तय है। इसके साथ ही वादियों को भी फॉर्मल कपड़ों में ही कोर्ट में आने की नसीहत अक्सर वकीलों के द्वारा दी जाती है। लेकिन उनके लिए कोई निश्चित ड्रेस कोड नहीं है। वहीं अधिकारियों को भी फॉर्मल कपडे पहनकर ही कोर्ट में पेश होने की बात कही जाती है लेकिन उसमें कोट और टाई आदि का जिक्र नहीं होता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement