Thursday, May 02, 2024
Advertisement

VIDEO: ताजिया जुलूस के दौरान बिहार के कई जिलों में बवाल, DM-SP ने की अपील-अफवाहों पर ना दें ध्यान

बिहार के कई जिलों में मोहर्रम के ताजिया जुलूस निकालने के दौरान हिंसा और पथराव की घटनाएं सामने आई हैं। जिलों के डीएम और एसपी ने लोगों से अपील की है-अफवाहों पर ध्यान ना दें।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: July 29, 2023 21:43 IST
violence in tazia procession in bihar- India TV Hindi
बिहार में मोहर्रम के ताजिया जुलूस पर पथराव, बवाल

बिहार: कई जिलों में ताजिया जुलूस के दौरान हिंसा और पत्थरबाजी की घटना सामने आई हैं। अरवल में जहां जिला मुख्यालय के मोथा डीएम ऑफिस के समीप ताजिया जुलूस में शामिल दो अखाड़े के लोग आपस में भिड़ गए और देखते ही देखते मारपीट होने लगी। इसी बीच सुरक्षा व्यवस्था में मुस्तैद अपर समाहर्ता ज्योति कुमार मामले को शांत कराने पहुंचे। मामले को शांत कराने के दौरान अपर समाहर्ता को भी चोट लग गयी जिसमें वे गंभीर रूप से घायल हो गए। इस मारपीट की घटना में अपर समाहर्ता समेत पांच लोगों जख्मी हो गए हैं, जिन्हें आनन फानन में सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इधर घटना की सूचना पाकर मौके पर दलबल के साथ एसपी पहुंच गए और मामले को शांत कराया। एसपी मोहम्मद कासिम ने बताया कि स्थिति फिलहाल पूरी तरह से नियंत्रण में है। दोनों ताजिया के लोग एक ही गांव के रहने वाले थे। एसपी ने कहा कि इस घटना में जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

कैमूर के भभुआ में हुआ बवाल

कैमूर जिले के भभुआ शहर में मोहर्रम के ताजिया के जुलूस पर पथराव की घटना के बाद भारी बवाल मचा हुआ है। जहां कैमूर डीएम और एसपी मोर्चा को संभाले हुए हैं। सैकड़ो की संख्या में पुलिस फोर्स चप्पे- चप्पे पर मौजूद है, फिलहाल स्थिति कंट्रोल में बताई जा रही। भभुआ शहर के सीयो चौक पर ताजिया जुलूस के दौरान दो पक्ष में झड़प की बातें सामने आ रही हैं। पूरे शहर में ड्रोन कैमरा, सीसीटीवी कैमरा के फुटेज के आधार पर सभी उपद्रवियों को चिन्हित किया जा रहा है फिलहाल स्थिति पूरी तरह शांत है।

दरअसल सोशल साइट्स पर एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक पक्ष द्वारा रास्ते में खड़े वाहनों में तोड़फोड़ करते देखा जा रहा है। मंदिर के दरवाजे पर लगे पताका को तोड़ा जा रहा है, साथ ही भारी संख्या में दोनों पक्ष की तरफ से पत्थरबाजी और ईंट फेंके जा रहे हैं। कुछ ईंट मंदिर परिसर के अंदर भी वीडियो में दिखाई दिए हैं। वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं की गई है।

बताया जा रहा की वायरल वीडियो भभुआ शहर का है। सूत्रों की मानें तो कुछ लोगों को हिरासत में भी ले लिया गया है। कुछ लोगों को हल्की चोटें भी आई हैं, डीएम और एसपी खुद मोर्चा संभाले हुए हैं।

गया  में हुआ बवाल

गया जिले के डुमरिया थाना अन्तर्गत बलिया गांव में मुहर्रम के अवसर पर अखाड़ा जुलूस के निर्धारित रास्ता से पार करने के समय ढोल बजाने को लेकर दो पक्षों के बीच विवाद हुआ। विवाद होने के समय वहं पर उपस्थित पुलिस पदाधिकारी/ बलों के द्वारा काफी तत्परता के साथ नियंत्रित कर लिया गया है। 

 

एसपी-डीएम ने की अपील-अफवाहों पर ध्यान ना दें

कैमूर जिले के भभुआ शहर के एकता चौक पर ताजिया जुलूस के दौरान दो पक्षों में हुई झड़प के बाद डीएम और एसपी ने मोर्चा संभाला और माहौल को शांत कराया गया। दोनों पक्षों के लोगों के साथ वार्ता कर स्थिति संभाल ली गई। शांतिपूर्वक माहौल में ताजिया का विसर्जन कराया गया। फिलहाल स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। डीएम एसपी ने लोगों से अफवाहों से बचने का अपील किया है साथ ही कहा है कि जो भी उपद्रवी और शरारती तत्व हैं उन्हें कहीं से भी बख्शा नहीं जाएगा। जिन्होंने माहौल खराब किया है उनके ऊपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ड्रोन कैमरा सीसीटीवी फुटेज सभी चीजों को खंगालते हुए टीम बनाकर करवाई होगी।

आम लोगों से अपील है कि बहुत सारे वीडियो बहुत से अफवाह फैलाई जाएगी इस पर ध्यान नहीं देना है। क्योंकि कुछ उपद्रवी तंत्र ऐसे माहौल में सक्रिय हो जाते हैं, ध्यान ना दें कोई भी दिक्कत हो पुलिस वालों से संपर्क करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement