Friday, May 17, 2024
Advertisement

परिवार की सुरक्षा के लिए टर्म प्लान चुनने का क्या है सबसे बेहतर तरीका, खरीदने से पहले जरूर जानें

टर्म प्लान आपके और बीमा कंपनी के बीच एक करार है जो पॉलिसी की शर्तों के तहत दोनों पक्षों को जवाबदेह बनाता है। अगर आप निवेश में नए हैं, तो आपको यह जानना ज़रूरी होगा की आप सर्वोत्तम टर्म प्लान कैसे तय कर सकते हैं जो आपके परिवार की सुरक्षा करेगा।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 08, 2024 13:46 IST
एक टर्म प्लान आपको पारंपरिक प्रीमियम भुगतान के बदले में कवरेज की अनुमति देगा। - India TV Hindi
Image Source : FILE एक टर्म प्लान आपको पारंपरिक प्रीमियम भुगतान के बदले में कवरेज की अनुमति देगा।

अपने परिवार के सदस्यों को आर्थिक बोझ से बचाना हर किसी के लिए बड़ी ज़िम्मेदारी है। जब आपके पास एक नियमित आमदनी का प्रबंध होता है या आप कहीं नौकरी या व्यापार करते हैं, तो आप निश्चित रूप से एक फाइनेंशियल प्लानिंग करना शुरू कर सकते हैं जो आपके परिवार को भविष्य में होने वाली किसी भी प्रकार के आर्थिक तनाव से सुरक्षित रखेगी। चाहे वह हमारे दोस्त हों या परिवार, हमारे आस-पास ऐसे कई लोग हैं जो हमें पारिवारिक सुरक्षा के लिए टर्म प्लान पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हालांकि, ऐसी कई जरूरी उपादान हैं जो जीवन बीमा योजना के बेहतर चयन की वजह बन सकती हैं। अगर आप पहली बार टर्म प्लान ले रहे हैं, तो सही फैसला लेने में जरूरी बातों पर चर्चा करते हैं।

क्या है टर्म इंश्योरेंस प्लान ?

टर्म इंश्योरेंस प्लान जीवन बीमा का एक उत्पाद है जो जीवन की अनिश्चितताओं के खिलाफ शुद्ध जीवन सुरक्षा प्रदान करता है। इस योजना में, अगर पॉलिसीधारक की पॉलिसी की शर्तों के बीच मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि का इंश्योर्ड बेनिफिट या बीमाकृत राशि प्राप्त होता है।

उदाहरण के लिए, एक माता-पिता ने 20-20-वर्षीय जीवन बीमा पॉलिसी लेने का फैसला किया है और अपने बच्चे को नामांकित व्यक्ति के रूप में नामित किया है। इस मामले में, अगर इन 20 वर्षों में माता-पिता की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कंपनी बच्चे को बीमाकृत राशि का भुगतान करेगी।

टर्म प्लान कैसे काम करते हैं?

एक टर्म प्लान आपको पारंपरिक प्रीमियम भुगतान के बदले में कवरेज की अनुमति देगा। यह आपके और बीमा कंपनी के बीच एक करार है जो पॉलिसी की शर्तों के तहत दोनों पक्षों को जवाबदेह बनाता है। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि टर्म कवरेज तब तक दिया जाएगा जब तक आप नियमित रूप से प्रीमियम भुगतान करते रहेंगे। टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए बीमा राशि और प्रीमियम की राशि के बारे में खरीदारी के दौरान सोचा जाता है, और वे पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान समान रहेंगे। जब आप नई पॉलिसी खरीदेंगे तो प्रीमियम बढ़ता ही रहेगा, क्योंकि आपको फिर से आवेदन की प्रक्रिया से गुजरना होगा। यहीं पर मुद्रास्फीति दर और वर्तमान आयु का फिर से आकलन किया जाएगा।

आप सर्वोत्तम टर्म प्लान कैसे चुन सकते हैं?

अगर आप निवेश में नए हैं, तो आपको यह जानना ज़रूरी होगा की आप सर्वोत्तम टर्म प्लान कैसे तय कर सकते हैं जो आपके परिवार की सुरक्षा करेगा। कुशल वित्तीय निर्णय लेना आपके और आपके प्रियजनों के लिए स्थिर भविष्य की कुंजी है। अपने परिवार के लिए सही टर्म प्लान तय करने के लिए इन पर एक नज़र डालें:

जीवन स्तर और आश्रित

टर्म इंश्योरेंस का चयन कैसे करें, यह सीखने में प्रारंभिक कदम यह है कि जब आप बीमा खरीद रहे हों तो अपने जीवन का आकलन करें। ऐसे समय में जब आप जीवन कवरेज सुरक्षित करते हैं, आपकी वित्तीय स्थिति और आपकी उम्र सही पॉलिसी चुनने के लिए आधार तैयार करती है। यह पॉलिसी की दिशा और अधिक उपयुक्त जीवन कवरेज की मात्रा को भी प्रभावित करता है। आपको सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता है कि आपके परिवार में किसे जीवन कवरेज की आवश्यकता है और कौन सा उनके लिए सबसे उपयुक्त होगा।

क्लेम सेटलमेंट अनुपात

जब आप किसी टर्म इंश्योरेंस प्लान पर विचार कर रहे हों तो आपको निश्चित रूप से क्लेम सेटलमेंट अनुपात का ध्यान रखना होगा। यह वह अनुपात है जो वर्ष में दायर किए गए कुल दावों में से भुगतान किए गए दावों के प्रतिशत को दर्शाता है। अनुपात जितना अधिक होगा, आपकी अनुपस्थिति में आश्रितों के लिए बीमा का दावा करना उतना ही आसान होगा। और इससे वे आराम से रह सकते हैं। याद रखें, जीवन बीमा का उद्देश्य आश्रित के भविष्य की सुरक्षा करना है। क्लेम सेटलमेंट अनुपात जितना अधिक होगा, आपके परिवार के वित्त की सुरक्षा सुनिश्चित करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। क्लेम सेटलमेंट का समय और अनुपात जानने का एक बेहतरीन उपाय देता है टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर| इसकी मदद से आपको समय, अनुपात और दूसरी जरूरी चीज़ों की जानकारी मिल सकती है।

वर्तमान जीवनशैली

यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी जीवनशैली के आधार पर टर्म इंश्योरेंस का चयन कैसे कर सकते हैं। आपकी जीवनशैली से हमारा तात्पर्य आम तौर पर आपके खर्च करने की आदतों और जीवन जीने के सामान्य तरीके से है। आपको इस पहलू में यथार्थवादी होना चाहिए क्योंकि इससे आपको टर्म इंश्योरेंस से आवश्यक जीवन कवरेज का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी। जब आपके पास जीवनशैली की आवश्यकताओं के बारे में बेहतर स्पष्टता होती है, तो आप अपने प्रियजनों की काफी हद तक सुरक्षा कर सकते हैं।

आय का विश्लेषण करें

कई लोगों के बीच एक आम चिंता यह है कि वे यह कैसे तय कर सकते हैं कि उनके परिवार के लिए कितना टर्म इंश्योरेंस पर्याप्त होगा। अधिक व्यावहारिक तस्वीर प्राप्त करने के लिए उन्हें आय का विश्लेषण करना चाहिए। हममें से प्रत्येक का एक वित्तीय कर्तव्य है जिसके लिए हमारी कमाई के विभिन्न हिस्सों की आवश्यकता होती है। अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपनी कमाई की सीमाओं का मूल्यांकन करते हैं, तो आप बेहतर निवेश कर सकते हैं। अपने प्रियजनों की वित्तीय आवश्यकताओं की गणना करना महत्वपूर्ण है ताकि आप आगे बढ़कर जीवन कवर को बढ़ा-चढ़ाकर न आंकें।

निष्कर्ष

आजकल, आर्थिक रूप से स्थिर रहने के लिए टर्म लाइफ इंश्योरेंस हर किसी के लिए जरूरी है। चाहे आप पहली बार जीवन बीमा पर निर्णय ले रहे हों या आप इसकी कार्यवाही जानते हों, उपरोक्त बिंदु आपको और आपके प्रियजनों के लिए सर्वोत्तम टर्म बीमा विकल्प चुनने में मदद करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Brand Content सेक्‍शन

(डिस्कलेमर: यह एक प्रायोजित आर्किटल है, आर्टिकल में लिखी गई सामग्री की जिम्मेदारी इसे उपलब्ध कराने वाले की है। आर्टिकल की सामग्री को इंडिया टीवी चैनल और indiatv.in सत्यापित नहीं करते।)
Advertisement
Advertisement
Advertisement