Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

भगवान राम के ननिहाल से अयोध्या के लिए रवाना हुई मेडिकल टीम, राम भक्तों का इस तरह से रखेंगे खयाल

छत्तीसगढ़ को भगवान राम का ननिहाल कहा जाता है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने यहां से 50 सदस्यों वाली एक मेडिकल टीम को अयोध्या के लिए रवाना किया है। ये मेडिकल टीम राम भक्तों का ध्यान रखेगी।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: January 12, 2024 10:22 IST
भगवान राम के ननिहाल से अयोध्या रवाना हुई मेडिकल टीम।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भगवान राम के ननिहाल से अयोध्या रवाना हुई मेडिकल टीम।

रायपुर: रामकाज कीन्हें बिनु मोहि कहां विश्राम, सुंदर कांड की यह पंक्तियां इन दिनों पूरे देश में गूंज रही हैं। अयोध्या धाम में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इस पुनीत कार्य में हर कोई अपनी भागीदारी करना चाहता है। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ से सत्य साई संजीवनी हॉस्पिटल के डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टॉफ सहित 50 लोगों की मेडिकल टीम अयोध्या धाम के लिए रवाना हुई। धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल व स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने इस टीम को अयोध्या के लिए रवाना किया है। इस मेडिकल टीम में 20 डॉक्टर और 30 नर्सिंग स्टाफ हैं। यह टीम राम लला के भक्तों के स्वास्थ्य का ध्यान रखेगी। यह मेडिकल टीम 45 दिनों तक अयोध्या धाम में रहेगी और राम भक्तों के स्वास्थ्य का ध्यान रखेगी। इसके बाद इतने ही दिनों के लिए दूसरी टीम भी भेजी जाएगी।

रामलला का आशीर्वाद भी लेकर लौटेगी टीम

मेडिकल टीम को रवाना करने के अवसर पर धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि 500 वर्षों के बाद भगवान श्रीराम घर आ रहे हैं। यह इतनी शुभ घड़ी है कि हर कोई रामलला को देखने के लिए लालायित होगा। लाखों की संख्या में लोग रोज अयोध्या पहुंचेंगे। यह बहुत अच्छी बात है कि सत्य साईं अस्पताल की टीम वहां पहुंच रही है। टीम में जो चिकित्सक और नर्सिंग स्टाफ जा रहे है वो न केवल सेवा कार्य करेंगे अपितु छत्तीसगढ़ के लिए रामलला का आशीर्वाद भी लेकर लौटेंगे। अग्रवाल ने कहा कि सत्य साईं हॉस्पिटल छोटे बच्चों की मुस्कान वापस लाने का कार्य करता है। छोटे बच्चों की सेवा मानवता की सबसे बड़ी सेवा है। उनकी टीम रामलला के भक्तों का भी ध्यान रखेगी, यह बहुत सुंदर पहल है।

शब्दों में बयां नहीं की जा सकती खुशी

वहीं स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि श्रीराम हमारे भांजे हैं। 500 वर्षों के बाद वह अपने घर अयोध्या धाम में विराजमान हो रहे हैं। भांजे के अपने घर में विराजमान होने की ननिहाल में जिस तरह की खुशी है उसे शब्दों से बयां नहीं किया जा सकता है। सत्य साईं हास्पिटल ने अयोध्या धाम में भक्तों की सेवा के लिए जो पहल की है वो अनुकरणीय है। सेवा का कार्य कर रहे लोगों की सेवा करने से अच्छा कुछ नहीं है। लाखों छत्तीसगढ़वासी आपको इस पुनीत कार्य के लिए आशीष दे रहे हैं। रामलला की सेवा में उठाया गया आपका यह कदम स्तुत्य है। स्वास्थ्य मंत्री ने अयोध्या धाम के लिए 300 टन सुगंधित चावल भेजने के लिए राइस मिलर्स एसोसिएशन की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि श्रीराम की सेवा में लाखों हाथ उठ रहे हैं और इस सुंदर वातावरण से जो आनंद मिल रहा है उसे शब्दों में व्यक्त करना कठिन है।

भगवान राम का ननिहाल कहा जाता है छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ को भगवान श्रीराम का 'ननिहाल' माना जाता है। मान्यता है कि प्रभु श्रीराम की माता कौशल्या ‘कौशल’ प्रदेश (छत्तीसगढ़) की राजकुमारी तथा अयोध्या के राजा दशरथ की पत्नी थीं। मान्यता के अनुसार भगवान राम 14 वर्ष के वनवास के दौरान छत्तीसगढ़ में कई स्थानों से होकर गुजरे थे। राजधानी रायपुर से लगभग 27 किलोमीटर स्थित चंदखुरी गांव को भगवान श्रीराम की माता कौशल्या की जन्मस्थली माना जाता है। गांव में स्थित प्राचीन माता कौशल्या मंदिर को भव्य रूप दिया गया है।

(रायपुर से सिकंदर अली की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें- 

छत्तीसगढ़: अवैध वसूली करता था पुलिस कांस्टेबल, तंग आकर महिला और युवकों ने मिल किया ऐसा सलूक; देखें Video

छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या धाम का दर्शन कराएगी बीजेपी सरकार, कैबिनेट ने दी श्री रामलला दर्शन योजना की मंजूरी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement