1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. 'प्रदूषण दूर करने के लिए 40 हजार का कैप्सूल खरीदा और 16 करोड़ का विज्ञापन दे दिया'

'प्रदूषण दूर करने के लिए 40 हजार का कैप्सूल खरीदा और 16 करोड़ का विज्ञापन दे दिया', BJP ने साधा केजरीवाल सरकार पर निशाना

संबित पात्रा ने अरविंद केजरीवाल पर हमला बोलते हुए कहा कि 40 हजार रुपये का काम किया और 16 करोड़ का विज्ञापन दिया। लगभग 4000 गुना ज्यादा खर्च विज्ञापन पर, काम पराली जितना किया और दिखाया फसल जितना।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 17, 2021 14:46 IST

Highlights

  • प्रदूषण के लिए संबित ने केजरीवाल सरकार को ठहराया जिम्मेदार
  • दिल्ली की हवा में पराली के अलावा राजनीति भी- संबित पात्रा
  • प्रदूषण हमारे बच्चों के भविष्य पर कुठाराघात कर रहा- संबित पात्रा

नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण की समस्या को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली सरकार और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ऊपर निशाना साधा है। भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि प्रदूषण जिस तरह से हमारे बच्चों के भविष्य पर कुठाराघात कर रहा है, इसको लेकर पार्टी लाइन से हटकर बात करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पूरे देश में सबसे ज्यादा प्रदूषण अगर किसी राज्य में हुआ है तो वह दिल्ली है, पराली पर बहुत चर्चाएं हो रही हैं, सुप्रीम कोर्ट से लेकर सड़क तक बताया जा रहा है कि पराली से प्रदूषण फैल रहा है।

संबित पात्रा ने कहा कि अगर पंजाब में पराली जलाने से पंजाब के किसान दिल्ली को प्रदूषित कर रहे हैं और हरियाणा में पराली जलाने से दिल्ली में प्रदूषण हो रहा है तो स्वाभाविक तौर पर पंजाब और हरियाणा में सबसे ज्यादा प्रदूषण होना चाहिए। लेकिन दिल्ली की हवा की क्वॉलिटी खराब है,  शायद दिल्ली की हवा में पराली के अलावा राजनीति भी है, कुछ न कुछ तो गड़बड़ भी है। 

भाजपा नेता ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी टिप्पणी की है और कहा है कि प्रदूषण को लेकर टोपी ट्रांस्फर का काम नहीं होना चाहिए। पिछली बार तो बहुत जोर से अरविंद केजरीवाल जी को डांट लगाई है, सुप्रीम कोर्ट ने यहां तक कहा दिया कि आप कितनी आमदनी करते हैं और उस आमदनी का कितना हिस्सा अपनी वाहवाही पर खर्चते हैं, क्या इसका ऑडिट कराएं।"

उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने 40 हजार रुपए खर्च किए हैं पराली के प्रदूषण को कम करने के लिए। उन्होंने आग कहा कि केजरीवाल सरकार ने कहा, "दिल्ली में 2011 की जनगणना के अनुसार, 30 हजार हेक्टेयर कृषि जमीन है और उसमें से 800 हेक्टेयर में बायो डीकंपोजर सोल्यूशन फ्री ऑफ कॉस्ट स्प्रे किया जाना था। उसमें से 744 हेक्टेयर में स्प्रे हुआ, 310 किसानों को लाभ हुआ, वह घोल 40 हजार रुपए में खरीदा गया है। उस घोल में गुड और बेसन मिलाने के लिए 35 हजार रुपए खर्च किए, फिर ट्रैक्टर किराए पर लिया गया, 13.20 लाख रुपए में। टेंट लगाने के लिए 9.64 लाख रुपए खर्च हुए, कुल मिलाकर 23.60 लाख रुपए का खर्च हुआ। विज्ञापन पर 15.80 करोड़ रुपए खर्च हुए बाकी राज्यों के किसानों को इस घोल के बारे में शिक्षित करने के लिए।"

bigg boss 15