Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

किडनैप..रेप...हत्या, फिर नहर में फेंका, मासूम पोती का शव पाने के लिए दादा को पुलिस का इंतजार

दादा ने परिवार की पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा कि वे शव का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नंगली पूना गांव के निवासी संजीव राणा के रूप में पहचाने जाने वाले मकान मालिक को 12 दिसंबर को अपनी बेटी को एक वाहन में ले जाते हुए सीसीटीवी फुटेज में देखा गया था।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 21, 2023 7:19 IST
प्रातीकात्मक फोटो - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रातीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: नौ वर्षीय लड़की के दादा अपनी पोती के शव का इंतजार कर रहे हैं, जो पुलिस उन्‍हें नहर से निकालकर देने वाली है। बच्‍ची का किडनैप कर उसके साथ दुष्‍कर्म करने के बाद उसकी हत्या कर दी गई और उसके शव को उत्तरी दिल्ली में एक नहर में फेंक दिया गया था। बुजुर्ग ने परिवार की पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा कि वे शव का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाहरी उत्तरी दिल्ली के नंगली पूना गांव के निवासी संजीव राणा (52) के रूप में पहचाने जाने वाले मकान मालिक को 12 दिसंबर को अपनी बेटी को एक वाहन में ले जाते हुए सीसीटीवी फुटेज में देखा गया था। राणा को पुलिस ने पकड़ लिया और उसने अपराध कबूल कर लिया। 

मकान मालिक के वाहन में दिखी बच्ची

दादा ने कहा, "उसी इलाके में पोती के लापता होने की जानकारी मिलने पर शिकायत दर्ज की गई। मेरे बेटे ने मकान मालिक को फोन किया, जिसने दावा किया कि वह पानीपत में है, लेकिन बाद में रात 11 बजे के आसपास आया।" परेशान पिता के साथ राणा ने लापता लड़की की तलाश की, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। मैं अगले दिन पहुंचा और पाया कि सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही थी, जिसमें लड़की मकान मालिक के वाहन में दिखाई दे रही थी। मकान मालिक ने भी अपने परिवार के सामने अपना अपराध कबूल कर लिया, जिससे टकराव हुआ और बाद में एक स्कूटर दुर्घटना के कारण आत्महत्या का प्रयास किया, लेकिन बच गया।" 

स्कूल से वापस ले आई थी बच्ची को मां 

12 दिसंबर की सुबह दादा ने अपनी पोती से बात की थी। लड़की के माता-पिता, जो एक पेपर कंपनी में काम करते हैं और सिलाई करते हैं, दोपहर 1 बजे उसकी मां उसे स्कूल से वापस ले आई। उन्होंने कहा, "थोड़ी देर बाद जब उसकी मां काम पर लौटी तो वह लापता हो गई। परिवार को उसके लापता होने के बारे में शाम करीब 6 बजे पता चला और उनके दुःख के बावजूद कोई भी सहायता देने के लिए नहीं आया।" इस बीच, नौ साल की बच्ची का शव निकालने के लिए दिल्ली की मुनक नहर पर तलाशी अभियान चल रहा है। 

अपहरण की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी

अधिकारियों के मुताबिक, तलाशी अभियान के लिए 26 कर्मियों की एनडीआरएफ टीम भी तैनात है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 12 दिसंबर की शाम स्वरूप नगर थाने में नंगली पूना गांव निवासी एक लड़की के अपहरण की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। प्रारंभ में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 363 (अपहरण) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई और जांच शुरू की गई। जब लड़की की तलाश चल रही थी, पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज को स्कैन किया और आरोपी का पता लगाया, जिसकी पहचान नंगली पूना निवासी 52 वर्षीय संजीव राणा के रूप में हुई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "हालांकि, जब पुलिस टीम उसे गिरफ्तार करने पहुंची, तो पता चला कि आरोपी 15 दिसंबर को एक गंभीर यातायात दुर्घटना के कारण रोहिणी के एक अस्पताल में भर्ती था और बयान देने के लिए अयोग्य था।" 

तलाशी के लिए 5 गोताखोरों को लगाया गया

इस बीच, आगे की जांच के दौरान पता चला कि लड़की 12 दिसंबर को दोपहर करीब 2 बजे अपने घर के पास एक गली से आरोपी की गाड़ी में बैठी थी। अधिकारी ने कहा, "17 दिसंबर को जब वह बयान के लिए फिट हो गया, तो राणा ने 12 दिसंबर को लड़की का अपहरण करने और उसकी हत्या करने की बात कबूल कर ली। शुरुआती कबूलनामे के अनुसार, उसने शव को मुनक नहर में फेंक दिया।" स्वीकारोक्ति के बाद आईपीसी और POCSO अधिनियम की अतिरिक्त धाराएं एफआईआर में जोड़ी गईं। अधिकारी ने बताया कि अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद राणा को गिरफ्तार कर लिया गया और पीड़ित के शव की तलाश शुरू की गई। 17 दिसंबर से नहर में बच्ची के शव की तलाश के लिए पांच गोताखोरों को लगाया गया है। अधिकारी ने कहा कि तकनीकी निगरानी के तहत 12 दिसंबर से उसके पूरे रूट की जांच के लिए टीमें भी गठित की गई हैं। 

 शव को मुनक नहर में फेंक दिया

इस बीच, घटना पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने भी दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर मामले की जानकारी मांगी है। डीसीडब्ल्यू ने अपने नोटिस में कहा, "यह बताया गया है कि परिवार के मकान मालिक ने कथित तौर पर नाबालिग लड़की का अपहरण किया, बलात्कार किया और उसकी हत्या कर दी। ऐसा कहा गया है कि आरोपी ने बाद में उसके शव को मुनक नहर में फेंक दिया। यह बहुत गंभीर मामला है।" पुलिस से शुक्रवार तक मामले की डिटेल सौंपने को कहा गया है।

- IANS इनपुट के साथ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement