Friday, May 10, 2024
Advertisement

कंझावला केस: दिल्ली पुलिस ने FIR में क्या दर्ज किया, किसकी थी कार और आरोपियों पर कौन सी धाराएं लगीं? यहां जानें

इस मामले में कोर्ट से पुलिस को आरोपियों की तीन दिन की रिमांड मिली है। पुलिस ने बताया कि आरोपियों की 3 दिन की कस्टडी में जो भी सामने आएगा, उस हिसाब से जांच आगे बढ़ेगी। उन्होंने ये भी कहा कि अभी इस मामले में 279, 304, 304A, 120b के आधार पर एफआईआर हुई है।

Reported By : Abhay Parashar Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: January 03, 2023 6:23 IST
कंझावला केस- India TV Hindi
Image Source : FILE कंझावला केस

दिल्ली: दिल्ली में नए साल की रात को एक बड़ा ही दर्दनाक हादसा हुआ। दिल्ली के कंझवला में पुलिस को एक लड़की का शव मिला। शुरुआत में अंदेशा जताया गया कि शायद दिल्ली में एक बार फिर से निर्भया जैसा वीभत्स कांड हो गया। लेकिन जांच में सड़क हादसे की बात सामने आई। शुरूआती जांच में सामने आया कि 1 जनवरी की रात को एक कार ने स्कूटी सवार लड़की को टक्कर मारी और उसके शरीर को कई किलोमीटर तक घसीटते हुए चले गए। जिससे उसकी मौत हो गई। 

लेकिन मृतक लड़की के परिवार को पुलिस की इस बात पर यकीन नहीं हो रहा है। परिवार का आरोप है कि लड़की के साथ रेप की कोशिश की गई, जिसके बाद नशे की हालत में पांचो युवकों ने उसकी हत्या कर दी। इस मामले को लेकर सोमवार को पुलिस ने प्रेस कांफ्रेंस भी की, जिसमें उसने विस्तार से इस मामले के बारे में बताया। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी सागर प्रीत हुड्डा ने बताया कि लड़की की बॉडी 10-12 किलोमीटर तक घिसटी है। इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। उन्होंने कहा कि इस घटना के बाद एक मेडिकल बोर्ड बनाया है, उसकी रिपोर्ट के आधार पर आगे की जांच होगी। उन्होंने ये भी कहा कि लड़की के परिवार के संपर्क में पुलिस बनी हुई है। हम सारी जांच उनसे साझा कर रहे हैं। आरोपियों की 3 दिन की कस्टडी में जो भी सामने आएगा, उस हिसाब से जांच आगे बढ़ेगी। उन्होंने ये भी कहा कि अभी इस मामले में 279, 304, 304A, 120b के आधार पर एफआईआर हुई है।   

कंझावला कांड: 'लड़की को 10-12 KM तक घसीटा गया, आरोपियों के बयान को सच नहीं मान सकते', जानें दिल्ली पुलिस ने और क्या कहा

पुलिस ने एफआईआर में क्या बातें लिखीं ?

इस मामले को लेकर केस 1 जनवरी की सुबह 5 बजे दर्ज किया गया। FIR में एक्सीडेंट का समय 1 जनवरी की सुबह 2 बजे दर्ज किया गया है। इसमें मौके पर पुलिस को दुर्घटनाग्रस्त स्कूटी और एक जूता मिलने की बात कही गई है। वहीं स्कूटी रेखा नाम की महिला के नाम थी, हालांकि उसने ये स्कूटी 5 साल पहले बेच दी थी। स्कूटी की जांच के दौरान ही पुलिस को पता चला कि कंझावला के जोंटी गांव के पास एक लड़की की नग्न अवस्था में डेड बॉडी पड़ी है। जिसे लेकर घटना स्थल से 3 पीसीआर कॉल हुईं।

कंझावला केस

Image Source : FILE
कंझावला केस

लोकेश नाम के शख्स की है गाड़ी

पुलिस की एक टीम ने मौके पर पहुंचकर शव के फोटो लिए और उसे अपने कब्जे में लिया। मौके पर मौजूद लोगों से मालूम हुआ कि इस घटना में एक बलेनो कार शामिल है। जिसके बाद लड़की को मंगोलपुरी के संजय गांधी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। तब तक पुलिस को कार के नंबर (DL8 CAY 6414) की जानकारी हो गई और कार के नंबर की जांच के दौरान पता चला की ये लोकेश नाम के शख्स की है। 

आरोपियों ने सुबह 5 बजे दोस्त के घर पर कड़ी कर दी गाड़ी 

पुलिस ने कार मालिक लोकेश से संपर्क किया। उसने बताया कि के बताया की गाड़ी उसके जीजा आशुतोष के पास है जो रोहिणी में रहते हैं। पुलिस ने आशुतोष से संपर्क किया, आशुतोष ने बताया की उसकी गाड़ी उसके दोस्त दीपक खन्ना और अमित खन्ना 31 जनवरी की शाम 7 बजे ले गए थे और आज सुबह समय करीब 05:00 AM पर वापस क्षतिग्रस्त  हालत में खड़ी करके गए हैं। आशुतोष ने बताया कि जब वे दोनों गाड़ी खड़ी करने आए तब उन्होंने बताया कि वे नशे में थे और उन्होंने कृष्ण विहार में एक स्कूटी सवार लड़की का एक्सीडेंट कर दिया और उसके बाद वे कंझावला की तरफ भाग गए। 

कृष्ण विहार में शनि बाजार रोड पर हुआ था हादसा 

जिसके बाद पुलिस ने दोनों आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। जिसमें दीपक ने बताया कि इस हादसे के दौरान वह गाड़ी चला रहा था और मनोज मित्तल उसके बगल वाली सीट पर आगे बैठा था। मिथुन, कृष्ण और अमित पीछे बैठे थे। उन्होंने कृष्ण विहार में शनि बाजार रोड पर स्कूटी सवार लड़की का एक्सीडेंट कर दिया था और स्कूटी सवार लड़की गिर गई थी। जिसके बाद वे डरकर वहां से कंझावाला की तरफ भाग गए थे और उन्होंने गाडी कंझावाला रोड पर जोंटी गांव के नजदीक रोकी तो गाड़ी के नीचे स्कूटी वाली लड़की दिखाई दी, जिसके बाद वे सभी लड़की को वहीं छोडकर अपने दोस्त आशुतोष के घर पहुंचे और वहां गाड़ी खड़ी करके अपने-अपने घर चले गए।

आरोपियों ने पूछताछ में पुलिस को ये बातें बताईं 

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि अमित अपने दोस्त की गाड़ी लेकर आया और इस सब ने मिलकर प्लान किया कि न्यू ईयर की पार्टी की जाए। मुरथल जाने के लिए तय किया गया। मुरथल पर बहुत भीड़ होने के कारण खाना नहीं मिला। इसके बाद पांचों वापस आ गए। मुरथल जाने और आने के दौरान गाड़ी में सब शराब पी रहे थे। सूत्रों की मानें तो सबने मिलकर करीब ढाई बोतल शराब पी। वापसी में पीरागढ़ी के पास खाना खाया

2 से ढाई बजे के दौरान हुआ हादसा 

पुलिस के सूत्रों के मुताबिक जब मनोज मित्तल को घर छोड़ने जा रहे थे तब स्कूटी से आमने सामने टक्कर हुई। यह टक्कर 2 से ढाई बजे के बीच हुई टक्कर। टक्कर के बाद स्कूटी गाड़ी के सामने थी, गाड़ी को बैक किया गया और गाड़ी निकाल ली। लड़की तभी गाड़ी में फंस गई थी। इस दौरान गाड़ी चलाने वाले को लगा भी की कुछ फंसा हुआ है। लेकिन बाकियों ने कहा कुछ नही है और गाड़ी चलाते रहे। 

यूटर्न के दौरान दिखा लड़की का हाथ 

इस दौरान मिथुन लेफ्ट साइड में बैठा था, जब गाड़ी ने यूटूर्न लिया तो उसे लड़की का हाथ नज़र आया तब गाड़ी रोकी, तभी लड़की नीचे गिर गई। सबने नीचे उतर कर देखा और वहा से फरार हो गए। जिससे गाड़ी ली थी उसे गाड़ी वापस की और उसे बता भी दिया की एक्सीडेंट हुआ है लेकिन ये नहीं बताया कि कितना बड़ा एक्सीडेंट हुआ है। ये सब बातें आरोपियों ने अपने बयान में बताई है जिनको पुलिस वेरीफाई कर रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement