Monday, April 29, 2024
Advertisement

Delhi News: दिल्ली में दो सफाईकर्मियों की मौत, सीवर की जहरीली गैस से घुटा दम

Delhi News: अधिकारी ने कहा कि सोसायटी में सीवर बंद होने की शिकायत के बाद चांडिल्य सबसे पहले सीवर में उतरा था, लेकिन जहरीली गैस के संपर्क में आते ही वह बेहोश हो गया और नीचे गिर गया। उसे बचाने के लिए अशोक भी अंदर गया और वह भी बेहोश हो गया।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 10, 2022 8:12 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representational Image

Highlights

  • जहरीली गैस के संपर्क में आते ही दोनों बेहोश हो गए
  • दोनों को मृत घोषित कर दिया
  • सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस

Delhi News: बाहरी दिल्ली के मुंडका इलाके में शुक्रवार को एक सीवर की सफाई के लिए गए सफाईकर्मी और एक सुरक्षाकर्मी की उस सीवर से निकली जहरीली गैस के कारण मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस को दोपहर करीब 3 बजकर 43 मिनट पर सूचना मिली कि लोक नायक पुरम, बक्करवाला के पॉकेट-D में एक व्यक्ति सीवर में गिर गया है।

सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि वे मौके पर पहुंचे, हाईवे अपार्टमेंट में उन्होंने दो लोगों को सीवर में बेहोश पड़ा पाया। पुलिस ने कहा कि उनकी पहचान जेजे कॉलोनी बक्करवाला निवासी 32 वर्षीय रोहित चांडिल्य और हरियाणा के झज्जर निवासी 30 वर्षीय अशोक के रूप में हुई। पुलिस ने बताया कि चांडिलया कॉलोनी में निजी सफाईकर्मी और अशोक डीडीए फ्लैटों में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करता था।

जहरीली गैस के संपर्क में आते ही दोनों बेहोश हो गए

अधिकारी ने कहा कि सोसायटी में सीवर बंद होने की शिकायत के बाद चांडिल्य सबसे पहले सीवर में उतरा था, लेकिन जहरीली गैस के संपर्क में आते ही वह बेहोश हो गया और नीचे गिर गया। उसे बचाने के लिए अशोक भी अंदर गया और वह भी बेहोश हो गया। पुलिस और दमकल विभाग के कर्मियों ने मेनहोल के आसपास की जमीन को खोदकर दोनों को बाहर निकाला। 

अधिकारी ने कहा कि उन्हें पास के राठी अस्पताल ले जाया गया, जहां दोनों को मृत घोषित कर दिया गया। उनके शवों को एसजीएम के शवगृह में रखवाया गया है। पुलिस ने बताया कि भरतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 304A (लापरवाही से मौत) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इससे पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना

इससे पहले दिल्ली से सटे नोएडा में थाना फेस 2 क्षेत्र के होजरी कांप्लेक्स के अंतर्गत कंपनी के बाहर सीवर की सफाई करने उतरे दो सफाईकर्मियों की मौत हो गई थी। दोनों की मौत की वजह जहरीली गैस की चपेट में आने से बताई गई थी। पुलिस ने पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया था।

सुपरवाइजर ने सीवर की सफाई करने के लिए कहा था

थाना प्रभारी सुजीत उपाध्याय ने बताया थी कि होजरी कांप्लेक्स के अंतर्गत एक कंपनी है। कंपनी में सोनू कुमार निवासी बुलंदशहर और श्याम बाबू निवासी एटा बतौर सफाई कर्मचारी कार्यरत थे। दोनों किराए के मकान में रहते थे। कंपनी सुपरवाइजर ने दोनों को कंपनी के बाहर सीवर की सफाई करने के लिए कहा था। 

रात करीब 8 बजे सोनू कुमार (30) सीवर की सफाई करने उतरा था, लेकिन सफाई करने के दौरान ही वह जहरीली गैस की चपेट में आ गया और बेहोश हो गया। जब उसे बचाने के लिए श्याम बाबू (32) सीवर में घुसा तो वह भी जहरीली गैस की चपेट में आकर उसी में गिर पड़ा। मौके पर मौजूद तीसरे सफाईकर्मी ने फिर सीवर में घुसकर दोनों को बाहर निकाला और अस्पताल में भर्ती कराया। दोनों सफाई कर्मियों की इलाज के दौरान मौत हो गई। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement